UPSC CAPF Eligibility: पैरामिलिट्री में असिस्टेंट कमांडेंट की नौकरी पाने की क्या है हाईट, किसे मिलेगी एज लिमिट में छूट? जानें पूरी जनकारी 

UPSC CAPF Eligibility: आज के आर्टिकल सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही खास होने वाला है जो की UPSC के तहत पैरामिलिट्री में असिस्टेंट कमांडेंट की एग्जाम देकर CRPF असिस्टेंट कमांडो बनना चाहते है। आप  सभी स्टूडेंट के लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि UPSC CAPF Eligibility क्या है और नौकरी पाने की क्या है हाईट और किस मिलेगी Age की छूट यह सारा जानकारी हम आर्टिकल में विस्तार में बताने वाले है । अगर आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जुड़े रहे।

UPSC CAPF Eligibility

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अगर आप भी चाहते हैं UPSC CAPF का एग्जाम देना तो आप सभी को बता देंगे इसके लिए आपको कम से कम ग्रेजुएशन पास  होना जरूरी है । उसके बाद आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं  लेकिन इसके लिए और सभी क्राइटेरिया को फुलफिल करनी होगी जैसे इसकी हाइट इस और फिजिकल एलिजिबिलिटी यह सारा जानकारी जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें। इसके बाद इससे जुड़े कोई सवाल आपके मन में नहीं रहेगी । 

UPSC CAPF Eligibility – Overview

Article Name UPSC CAPF Eligibilit 2024
Article Type Career
Post UPSC CAPF
Year 2024
Topic UPSC CAPF Eligibility:

पैरामिलिट्री में असिस्टेंट कमांडेंट की नौकरी पाने की क्या है हाईट, किसे मिलेगी  एज लिमिट में छूट? जानें पूरी जनकारी –

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज भी आर्टिकल इन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही खास होने वाला है। जिसके जरिए CRPF, BSF, CISF, ITBP और SSB में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर नियुक्ति की जाती है।



उन सभी स्टूडेंट के लिए आज का आर्टिकल मे बताने वाला हु की पैरामिलिट्री में असिस्टेंट कमांडेंट की नौकरी पाने के लिए क्या ऐज एलिजिबिलिटी और साथ-साथ फिजिकल एलिजिबिलिटी क्या है वह सारी जानकारी बताने वाली है जिससे जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल के लास्ट तक जूरे है । 

Read Also…

UPSC CAPF में नौकरी पाने के लिए हाईट

अगर आप लोग भी UPSC CAPF का एग्जाम देना  चाहते है तो आप सभी के लिए यह जानना बेहद जरूरी होगा कि इसके लिए कितनी हाइट चाहिए। तो आप सभी को बता दे कि वैसे तो सभी के लिए यह समान रखा गया है लेकिन आप महिला है तो आप को इस मे छूट दिया जाएगया जो की निम्नलिखित दिया गया है। 

  • पुरुष उम्मीदवारों के लिए हाइट सीमा – 165 Cm
  • महिला उम्मीदवारों के लिए हाइट सीमा – 157 Cm

UPSC CAPF  के लिए Age Limit –

अब सभी उम्मीदवार को यह बता दे कि  UPSC CAPF के एग्जाम के लिए आपकी आयु 20 से 25 वर्ष के अंदर होनी चाहिए। इसके बाद आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अलग-अलग कैटेगरी के लिएअधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट दी गई है जो की निम्नलिखित है।

Category Maximum CAPF Age Limit
General 25 years, no age relaxation
OBC 3 years age relaxation
SC/ST Age relaxation of 5 years
Residents of Jammu and Kashmir Age relaxation of 5 years
Ex-Servicemen Commissioned Officers Age relaxation of 5 years
Civilian Central Government Employees Age relaxation of 5 years



UPSC CAPF असिस्टेंट कमांडेंट के लिए Physical Eligibility

आप सभी उम्मीदवार को यह बता दे कि अगर आप भी UPSC CAPF के एग्जाम देना चाहते हैं तो उससे पहले आपको अपनी Physical Eligibility को जानना बहुत जरूरी है। UPSC CAPF के लिए फिजिकल एलिजिबिलिटी को पूरा करना जरूरी है उसके बाद ही इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। जो की निम्नलिखित है –

Features Male Woman
Height 165 cm 157 cm
Wet 50 km 46 km
Chest (without expansion) 81 cm Not applicable

सारांश :

आज के आर्टिकल में हमने केवल UPSC CAPF Eligibility के बारे में नहीं बल्कि इस  से जुड़ी वह सारी जानकारी बताए। UPSC CAPF  के लिए कितनी हाइट होना चाहिए । और ऐज क्या है सभी एलिजिबिलिटी के बारे में विस्तार से बताएं जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोगों को बेहत पसंद आया होगा तो यह काम की जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आप के मन में अगर कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Related Posts

Updated: 05/02/2024 — 9:20 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *