UPSC Exam Tips 2024 – UPSC की सिविल सर्विसेज परीक्षा क्लियर करने के ये हैं 5 मूलमंत्र, जिससे सभी IAS अपनाते है  

UPSC Exam Tips: उसके आर्टिकल इन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही खास होने वाले हैं जो की 2024 में UPSC Exam देने वाले हैं। UPSC Exam Date 26 May 2024 रखा गया है। जैसा कि आप सभी को पता होगा कि यूपीएससी सर्विस परीक्षा को देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा में हर वर्ष लाखों संख्या में छात्र शामिल होते हैं।

लेकिन सिर्फ कुछ ही अभ्यर्थी का चयन हो पता है। सिविल सर्विस परीक्षा में जिन अभ्यर्थी का चयन होता है, वो सभी अभ्यर्थियों के रोल मॉडल बन जाते हैं। क्योंकि उसने पढ़ाई के साथ-साथ कुछ ऐसी टिप्स फॉलो करते हैं जिससे अभ्यर्थी परीक्षा में पास हो पाते हैं, तो आईए जानते हैं क्या है UPSC Exam Tips जिससे जानने के लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है।  UPSC Exam Tips 2024 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आप सभी को बता दे अगर आप भी संघ लोकसेवा आयोग सिविल सर्विस UPSC Exam की तैयारी कर रहे हैं, तो उसे क्लियर करने के लिए अच्छी तैयारी के साथ-साथ स्मार्ट स्ट्रेटजी होनी जरूरी है। जो अभ्यर्थी अपना स्मार्ट तरीका से एग्जाम देते हैं। वह आसानी से एग्जाम पास कर जाते हैं।  जिसके लिए हम 5 ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे जानने के लिए हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

 UPSC Exam Tips 2024 – Overview

Article Name UPSC Exam Tips 2024
Article Type Education
Exam Name UPSC
Year 2024
Topic UPSC Exam Tips

UPSC की सिविल सर्विसेज परीक्षा क्लियर करने के ये हैं 5 मूलमंत्र, जिससे सभी IAS अपनाते है  –

आज के आर्टिकल में आप सभी अभ्यर्थियों की हार्दिक स्वागत है आज के आर्टिकलआप सभी के लिए बहुत ही खास होने वाला है क्योंकि ऐसी टिप्स शेयर करने वाले हैं जिसे आपना कर कई अभ्यर्थी UPSC का एग्जाम क्लियर कर चुके हैं ।



अगर आप भी पढ़ाई के साथ-साथ स्मार्ट वर्क करते हैं, तो आप भी आसानी से Exam निकाल सकते हैं जिसके लिए 5 ऐसी मूल मंत्र बताने वाले हूं।  जिसे पढ़कर आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं, जिसे विस्तार में जानने के लिए आप आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें । 

Read Also…

Understanding The Syllabus –

आप सभी स्टूडेंट को बता दे कि अगर आप भी UPSC सिविल सर्विस देने वाले हैं तो सबसे पहले आपको इसके Syllabus की अच्छी तरह से समझ होनी चाहिए। क्योंकि जब तक आप Syllabus को नहीं समझ सकोगे तब तक आप इसकी तैयारी सही दिशा में नहीं कर पाओगे। Exam की तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थी को चाहिए की सबसे पहले सिलेबस को बाली भारती समझे और उसी के हिसाब से तैयारी करना शुरू करें। और साथ-साथ में सिलेबस को कंप्लीट करते जाएं। जिससे आपको पता चलेगा कि आप कितना पढ़ चुके हैं और कितना पढ़ना बाकी है, जिससे आपको एग्जाम के टाइम में रिवीजन करने का समय मिल सकता है । 

Study From Standard Books Only-

अगर आप भी UPSC सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आप सभी को UPSC के द्वारा मान्यता प्राप्त पुस्तक को ही पढ़नी चाहिए। आप सभी को Standard Books ही अध्ययन करना चाहिए आप इसके लिए आप UPSC के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसका पता कर सकते हैं, या फिर पूर्व IAS अधिकारी व अन्य सहयोगी छात्र से मदद ले सकते हैं। Standard Books अध्ययन करने से आप आसानी से इसका Syllabus पूरा कर सकते हैं और सही दिशा में तैयारी कर सकते हैं । 



Solve Last 10 years’ Question Paper –

यह तो आप सभी को पता ही होगा कि किसी भी एग्जाम देने से पहले उसका Previous Question Paper देखना कितना महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि इसी से पता चलता है, कि एग्जाम में किस पैटर्न पर Question पूछी जाती है। और किस-किस टॉपिक से Question आता है वह सारी जानकारी आप Previous Question Paper पढ़ने के बाद लगा सकते हैं। अगर आप भी UPSC Exam दे रहे हैं तो आप काम से कम  10 वर्ष Previous Question Paper को जरूर हल करें.  जिससे आप आसानी से एग्जाम के पैटर्न समझ पाएंगे.

Dailly Writing की डालें आदत –

आप सभी अभ्यर्थी को लिखने की आदत डालनी चाहिए। क्योंकि अगर आप लिखने की प्रैक्टिस करते हैं, तो आप Exam में अच्छी तरह से लिख पाएंगे। साथ ही आपको यह पता चलेगा कि आप कितने टाइम में अपना Question हल कर पाते हैं। क्योंकि एग्जाम में लिखने की कला को काफी ही महत्वपूर्ण दिया जाता है इसलिए आप पहले से ही लिखने की आदत डालें और अपने सहयोगी से उसके बारे में बात करें। जिससे आपको हेल्प मिल सकता है और आप अच्छी तरह से  Exam में लिख सकते हैं। 

Spelling पर विशेष ध्यान दें –

आप सभी को बता दे कि अगरआप UPSC पेपर लिखने चाहते हैं तो उसमें सही-सही लिखना काफी महत्वपूर्ण होता हैअगर आप Exam के दौरान गलतियां करते हैं। या फिर साफ-साफ नहीं लिख पाते हैं कट-पीट कर लिखते हैं, तो आपकी अंक काट ली जाती है। इसलिए आपको पहले से ही सही तरीका से लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए ।  

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम UPSC Exam 5 Tips के बारे में बात किए हैं जो की UPSC Exam के अभ्यर्थियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। अगर आप पढ़ाई के साथ-साथ इन 5 स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से अपना एग्जाम निकाल सकते हैं। जिसके लिए आपको इसकी प्रैक्टिस करनी होगी । 

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा। तो यह जानकारी अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जो की UPSC की तैयारी करना चाहता है या फिर कर रहे हैं और आपके मन में अगर कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Related Posts

Updated: 01/02/2024 — 9:23 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *