Best Career Options For Women : महिलाओं के लिए 4 बेहतरीन करियर ऑप्शन जाने क्या है जिससे कर अच्छा खाशा पैसा काम सकते है

Best Career Options For Women’s : आज के समय में ऐसा कोई फील्ड नहीं है जिसमें की महिलाएं पुरुष से कंधे में कंधे मिलाकर साथ ना चल रही हो। अब वह पुरानी समय नहीं रहा जिसमें महिला सिर्फ घर के कामों के लिए ही बनी होती थी । आज के समय में महिलाएं घर से लेकर ऑफिस तक के काम खुद करते हैं। अब समय बदल गया है। तो आज का आर्टिकल उन सभी महिलाओं के लिए खश होने वाला है जो कि अपना करियर बेहतर बनाना चाहती है। तो आज के आर्टिकल में हम Best Career Options For Women के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं जिसे जानने के लिए आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

Best Career Options For Womens

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अगर आप भी 12वीं या ग्रेजुएट पास कर चुके हैं तो या आर्टिकल आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इसमें हम ऐसे 4 Best Career Options के बारे में बताने वाले हैं। जिसे पढ़ने के बाद आप एक अच्छा करियर विकल्प चुन सकते हैं। जिससे आप अपने पैशन, टैलेंट और स्किल्स के मुताबिक एक अच्छा करियर बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं क्या है वह वेस्ट करियर ऑप्शन

Best Career Options For Women’s – Overview

Article name Best Career Options For Women’s
Article Type Career
Year 2024
Topic Career Options For Women

महिलाओं के लिए 4 बेहतरीन करियर ऑप्शन जाने क्या है जिससे कर अच्छा खाशा पैसा काम सकते है- 

आज के आर्टिकल में आप सभी लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज के आर्टिकल उन सभी महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है जो की 12वीं पास कर चुके हैं और अपने घर परिवार के साथ अपना Career भी बनाना चाहते हैं।

Read Also..

उन सभी के लिए इस आर्टिकल में ऐसे 4 Best Career Options के बारे में बताने वाले हैं। जो की काफी डिमांडिंग है जिसमें करियर बनाकर आसानी से पैसा कमा सकते हैं और जो महिलाओं के लिए एक अच्छी करियर ऑप्शन हो सकती है। जिसे जानने के लिए आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।



महिलाओं के लिए 4 Best Career Options –

महिलाओं के लिए चार बेस्ट करियर ऑप्शन जो की निम्नलिखित दिया गया है जिसे अंत तक जरूर पढ़ें –

1.एयर होस्टेस-

आप सभी को बता दे कि अगर आप लोग को भी ट्रैवलिंग करना या फिर एक दूसरे से बातें करना अच्छा लगता है तो आप एयर होस्टेस बन सकते हैं। जिसके लिए आपको 12वीं या ग्रेजुएट पास होना जरूरी है। इसके बाद आप इसके लिए आवेदन करके एग्जाम देने के बाद आप अपना करियर एयर होस्टेस के रूप में बना सकते हैं। इस फील्ड में न सिर्फ ढेर सारा पैसा है बल्कि देश-विदेश की सैर भी की जाती है, अगर आपकी पर्सनालिटी आकर्षक और नए-नए लोग से मिलना अच्छा लगता है तो यह करियर आपके लिए Best Career Options न हो सकता है ।

योग्यता –

आप सभी को बता दे कि एयर होस्टेस बनने के लिए आपको कम से कम 12वीं पास होनी जरूरी है जिसके लिए आपकी उम्र 19 से 25 साल की होनी चाहिए इसके बाद आप आसानी से इसके लिए आवेदन करके एग्जाम दे सकते हैं।

Top Institute –

  • YMCA, New Delhi
  • Skyline Educational Institute, Hauz Khas, Delhi
  • Frankfinn Institute of Air Hostess Training, New Delhi

2.जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन-

आप सभी को बता दे कि अगर आपको भी राजनीतिक में दिलचस्पी है और देश दुनिया के ताजा खबर के बारे में जानकारी रखते हैं, तो आप जर्नलिज्म और मांस कम्युनिकेशन के कैरियर फील्ड के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आजकल मीडिया के बढ़ते चैनल की संख्या के कारण हर साल लाखों पत्रकारों की जरूरत होती है। जिसके लिए उसे ऐसी लड़कियां या महिलाएं रिपोर्टर के लिए चाहिए जो कि इस फील्ड में अच्छी खासी नॉलेज रखती हो। जिसके लिए आपको अच्छी खासी सैलरी भी देते हैं।



योग्यता :

अगर आप भी 12वीं पास कर चुके हैं तो आप आसानी से मांस कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं आप चाहो तो इस फील्ड में बैचलर डिग्री मास्टर डिग्री और डिप्लोमा जैसी कोर्स कर सकते हो।

Top Institute –

  • Indian Institute of Mass Communication, New Delhi
  • Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication, Bhopal
  • Asian College of Journalism, Chennai
  • Jamia Millia Islamia, New Delhi
  • Department of Communication and Journalism, Pune University, Pune
  • Symbiosis Institute of Mass Communication , Pune

3.टीचिंग-

आप सभी को बता दे कि आपका भी इंटरेस्ट दूसरे को समझने और पढ़ने में है तो अपना करियर टीचिंग क्षेत्र में बना सकते हैं। जिसमें आप अपने नॉलेज और एक्सपीरियंस को शेयर करके बच्चों का भविष्य बनाते हैं। जिसमें आने के लिए आपके पास अच्छे नॉलेज के साथ-साथ सही ढंग से समझाना आना चाहिए क्योंकि टीचिंग दुनिया की सबसे बेस्ट प्रोफेशन मानी जाती है इसमें आपको अच्छी खासी सैलरी के साथ-साथ टेंशन कम और सुकून ज्यादा मिलती है।

योग्यता –

आप सभी को बता दे कि आप भी अपना Career टीचिंग फील्ड में बनाना चाहते हैं तो आप के पास ग्रेजुएशन के साथ-साथ बेड या डीएलएड की डिग्री होनी जरूरी है ।

4.फैशन डिजाइनिंग-

आप सभी को बता दे कि आजकल के लाइफस्टाइल इतना आकर्षक और दूसरे के दिखाने के लिए हो गया है जिसके चलते फैशन डिजाइनर का डिमांड काफी बढ़ गया है। अगर आप लोग का भी इंटरेस्ट फैशन डिजाइनिंग में है और आपकी माइन्ड क्रिएटिव और आपके पास कलर सिलेक्शन की जानकारी है, तो आप आसानी से फैशन डिजाइनिंग को अपना Career विकल्प चुन सकते हैं। आजकल के फैशन डिजाइनर का करियर लड़कियों द्वारा काफी ही पसंद किया जा रहा है।



योग्यता –

अगर आप लोग भी 12वीं पास कर चुके हैं तो आप आसानी से फैशन डिजाइनर बन सकते हैं जिसके लिए आप इसके फैशन टेक्नोलॉजी कोर्स कर सकते हैं।

Top Institute –

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम  Best Career Options For Women’s के बारे में विस्तार रूप से बताए हैं।  इसकी योग्यता और टॉप यूनिवर्सिटी के बारे में भी हम विस्तार में जानकारी दिए हैं जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह काम की जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में अगर कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Related Posts

Updated: 03/02/2024 — 8:15 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *