Skill India Free Certificate: सभी बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही है, रोजगार के लिए फ्री सर्टिफिकेट

Skill India Free Certificate – अगर आप एक बेरोजगार युवा है और रोजगार की तलाश में है तो सरकार बेरोजगार युवाओं को कौशल का प्रमाण देने के लिए Skill India Free Certificate को लांच किया है। भारत में बेरोजगारी का स्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है, इसे काम करने के लिए कुशल युवाओं की जरूरत है। इसलिए कौशल सीखने के लिए ऑनलाइन कोर्स कराया जा रहा है।

सरकार इस कोर्स के जरिए आपके मनपसंद काम को सिखाएगा और उसके बाद सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। यह एक सरकारी सर्टिफिकेट होगा जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Skill India Free Certificate

इस तरह जो भी युवा घर में खाली बैठे हैं वह अपने कौशल पर काम करके खुद को बेहतर बना सकते है। इस योजना के जरिए सरकार बेरोजगार युवाओं को खुद पर काम करने का मौका दे रही है और उन्हें स्किल सीख रही है। आप आसानी से किसी भी स्किल को इसके लिए इंडिया वेबसाइट पर जाकर मुफ्त में सीख सकते है और कौशल पाठ्यक्रम और पंजीकरण से जुड़ी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Skill India Free Certificate – Overview

Name of Post Skill India Free Certificate
Department Educationa Department
Eligibility Anyone can apply for this certificate
Benefits You Easily able to get job
Years 2024

Must Read

Skill India Free Certificate

भारत में बेरोजगारी युवाओं की संख्या को लगातार बढ़ता हुआ देखकर सरकार इस काम करने के लिए युवाओं को अलग-अलग प्रकार के स्किल सीखने पर ध्यान दे रही है। मुख्य रूप से बढ़ती बेरोजगारी का कारण नवयुवकों में कौशल की कमी है। इसलिए सरकार ने एक पोर्टल लॉन्च किया है जिसे स्किल इंडिया कहा जाता है। इस पोर्टल पर आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना पसंदीदा कोई भी स्किल मुफ्त में सीख सकते है। इस वेबसाइट के जरिए न केवल आपको ऑनलाइन कौशल दिखाया जाएगा बल्कि सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। भारत के अलग-अलग शहरों में स्किल इंडिया का ऑफलाइन ब्रांच भी शुरू किया गया है।



सरकार द्वारा शुरू किए गए इस बेहतरीन योजना का इस्तेमाल करके नवयुवकों को नौकरी हासिल करने में आसानी होगी। ऐसे में बेरोजगार जो घर पर खाली बैठे हैं उन्हें अलग-अलग स्किल का ज्ञान होगा और पैसा कमाने के नए अवसर भी दिखाई देंगे।

स्किल इंडिया सर्टिफिकेट को क्यों शुरू किया गया है?

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्किल इंडिया मिशन को 15 जुलाई 2015 में पहली बार शुरू किया गया था। यह योजना एक महत्वपूर्ण उद्देश्य या मिशन के तहत शुरू किया गया था ताकि देश के युवा कुशल बन सके। इस वजह से स्किल इंडिया मिशन योजना को विश्व युवा कौशल दिवस के दिन शुरू किया गया था। इस योजना के जरिए सरकार देश के नवयुवकों को नए स्किल सीखने पर ध्यान केंद्रित करने को कह रही है ताकि वह आत्मनिर्भर बनकर पैसा कमाने के नए रास्ते बना सके।

स्किल इंडिया योजना के युवकों को सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसके जरिए आसानी से नौकरी हासिल की जा सकती है। आप जिस स्किल को सीखना चाहते हैं उसमें आप सर्टिफिकेट हासिल करेंगे और उस सर्टिफिकेट का महत्व काफी अधिक है। आप उसे सर्टिफिकेट को दिखाकर आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

स्किल इंडिया योजना का लाभ

हम अपने सभी अभिभावकों को बताना चाहते हैं कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य और लाभ देश से बेरोजगारी को खत्म करना है। बढ़ती जनसंख्या के कारण देश में तेजी से बेरोजगारी स्तर बढ़ रही है। लेकिन केवल जनसंख्या इसका कारण नहीं है इसका मुख्य कारण बढ़ती आबादी के साथ कुशल युवाओं की कमी भी है। सरकार ने इसे समझा है और युवाओं को कुशल बनने के लिए एक कौशल पाठ्यक्रम का निर्माण किया है। आप इसे डिजिटल तरीके से घर बैठे पढ़ सकते हैं और आसानी से स्किल सीख सकते है।



इसके साथ मिलने वाले कुछ महत्वपूर्ण लाभ में नौकरी के अलावा एक महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट भी है। इसके अलावा इस प्रोग्राम के अंतर्गत रोजगार तलाश करने में काफी आसानी हो जाती है। स्किल इंडिया मिशन के तहत आप किसी स्किल को सीखने के बाद अगर सर्टिफिकेट हासिल करते हैं तो शानदार रोजगार के अवसर आपके समक्ष आते हैं।

स्किल इंडिया सर्टिफिकेट के लिए योग्यता

जैसा कि हमने आपको बताया इस योजना को घर में खाली बैठे सभी नवयुवकों के लिए शुरू किया गया है। इस निशुल्क कौशल पाठ्यक्रम का लाभ 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच के सभी युवा उठा सकते है। 

इसके अलावा इस योजना के लिए केवल भारतीय नागरिक आवेदन कर सकते है। ऐसे भारतीय नागरिक भारत के मूल निवासी है और बेरोजगार हैं। रोजगार पाने के लिए अगर आप किसी स्किल को सीखना चाहते हैं तो इस योजना के तहत आप मुफ्त में ऑनलाइन अलग-अलग प्रकार के स्किल को सीख सकते है।

स्किल इंडिया फ्री सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पंजीकरण कैसे करें

अगर आप इस महत्वपूर्ण कोर्स के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको फ्री सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां आपको कौशल पाठ्यक्रम का विकल्प दिखाई देगा जहां विभिन्न प्रकार के कोर्स होंगे उनमें से किसी कोर्स का चयन करना है।
  • अब इसके बाद आपको नामांकन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है और एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना है।
  • इसके बाद आपको नामांकन पर्ची का प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रख लेना है। इसी के साथ आपका ऑनलाइन कोर्स शुरू हो जाएगा।
  • इस पूरे कोर्स को सही तरीके से पूरा करने के बाद एक टेस्ट देना होगा जिसमें आपको मार्क्स मिलेगा और उसके आधार पर आपको सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Quick Links



Direct Link to Apply Online / Registration ऑनलाइन
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

निष्कर्ष

हमने अपने सभी अभिभावकों को सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि इस महत्वपूर्ण योजना (Skill India Free Certificate) के जरिए सरकार किस प्रकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार दे रही है और इसके लिए आप किस प्रकार आवेदन करके अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है। अगर यह पूरी जानकारी आपको लाभदायक लगी है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Related Posts

Updated: 07/02/2024 — 9:23 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *