UPI Fraud Alert: UPI ऐप इस्तेमाल करने से पहले रहें सावधान, इन गलतियों के कारण हो सकती है धोखाधड़ी

UPI Fraud Alert :  आज के आर्टिकल उन सभी के लिए बहुत ही खास होने वाला है जो की UPI का used करते हैं। आज के समय में हर एक के पास UPI APP है जिसे Used करने के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे वह फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं तो चलिए तो इस आर्टिकल में हम के बारे में और साथ में ऐसी टिप्स देने वाला हूं जिसे फॉलो करके आप  Fraud  होने से बच सकते हैं। सभी टिप्स को विस्तार में जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े। 

UPI Fraud Alert

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

 आप सभी को बता देंगे इस डिजिटल दुनिया में अगर आप UPI APP Used  करते हैं तो उसे बचाने के लिए  Use करते Time Fraud से बचने के लिए ऐसी कुछ टिप्स को फॉलो करना है। जिससे आप सीकर रहेंगे और और जिसे अपना UPI सीकर करके रख सकते हैं

UPI Fraud Alert – Overview

Article Name UPI Fraud Alert
Article Type Education
Year 2024
Topic UPI Fraud

UPI App इस्तेमाल करने से पहले रहें सावधान, इन गलतियों के कारण हो सकती है –

 आज के डिजिटल दुनिया में हमारा काम जितना आसान हो गया उतना ही  Fraud  के मामले दिन पर दिन आगे बढ़ रही है, जैसा कि आप सभी को पता ही होगा कि आज के समय में हम कैसे ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट का भुगतान करते हैं जिसमे ₹1 से लेकर  हजार रुपया तक पेमेंट करते है। लेकिन लोग  इन्हीं सभी के बीच ऐसी कई गलतियां कर लेते हैं जिससे Fraud का शिकार बन जाते हैं ऐसे में आपको कुछ ऐसी बातें याद रखनी है जो बेहद ही जरूरी है, तो चलिए जानते हैं इन्हें विस्तार में जिसके लिए आपको आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना है। 

Read Also….

किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें-

 आप सभी को बता दे कि, आजकल  Fraud की ऐसी प्रक्रिया चली है जिसमें आपको कोई चीज का लोभ दिया जाएगा और आप लालच के कारण Send किए लिंक पर क्लिक करते हैं ऐसा आपने कई बार ऐसा देखा होगा। तो इस  Fraud से बचने के लिए लोग की लुभावने लिंक पर क्लिक न करें। ऐसे करने कि ऐसे करने से आपके साथ फ्रॉड हो सकती है और आपका अकाउंट चुटकियों में खाली हो सकता है।  इसलिए ऐसी किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। 



UPI Pin किसी को न बताए –

 जैसा की आप सभी को बता दे की बैंक की ओर से हमेशा बताया जाता है कि, किन्ही के साथ UPI Pin शेयर ना करें। इसे गंभीरता पूर्वक ले और इसे तभी use करे जब पैसा ट्रांसफर करनी हो। कई लोगों को कॉल आता है ओर बैंक के नाम से पिन के बारे मे पूछता है और लोग आसानी से बता भी देते है। ऐसा करने पर आप का बहुत बड़ी नुकसान हो सकता है आप का बैंक अकाउंट खाली हो सकता है तो आप इसे गोपनीय रखे । 

UPI Fraud होने पर क्या करें?

 आप सभी को बता दे की किसी कारण बस आपके साथ फ्रॉड हो जाता है और खाते से पैसा निकल जाता है तो उन्हें पाने की क्या प्रक्रिया है। कि अगर आप के साथ किसी तरह का फ्रॉड होता है या फिर UPI के जरिए खाता से पैसा निकल जाता है तो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की साइड npci.org.in पर जाकर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने बैंक में भी शिकायत करें। 

 यदि आप की शिकायत के 30 दिन के अंदर में समाधान नहीं होता है और आपका पैसा भी वापस नहीं आता है तो, आप इस वेबसाइट cms.rbi.org.in पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर [email protected] पर जाकर इसके जरिए मेल भी कर सकते हैं। आप जितना जल्दी शिकायत करें उतना बढ़िया होगा। 



साइबर क्राइम पोर्टल

 आप सभी को बता दे की आपके साथ साइबर फ्रॉड या फिर खाता से पैसा निकल जाता है तो आप क्राइम पेट्रोल cybercrime.gov.in पर जाकर इसके बारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं इसके अलावा आप इसे 1930 पर कॉल भी कर सकते हैं 

सारांश 

 आज के आर्टिकल में हम न केवल UPI Fraud Alert  के बारे में ही नहीं बल्कि आपको किन-किन चीजों को दूसरे के साथ शेयर नहीं करना है और फ्रॉड होने पर क्या करनी चाहिए और क्या नहीं करनी चाहिए। यह सारी जानकारी हमने विस्तार में बताए हैं जिसे पढ़कर आप फ्रॉड होने से बच सकते हैं। 

 आशा करता हूं कि आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें और आपके मन में कोई सवाल और आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं

Related Posts

Updated: 04/02/2024 — 9:20 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *