स्टेनोग्राफी क्या होता है? (How to become a stenographer 2024) Stenographer कैसे बने, जानिए क्या है सैलरी, योग्यता की पूरी प्रक्रिया

How to become a stenographer : आज के आर्टिकल आप लोग के लिए बहुत ही खास होने वाला है क्योंकि आज हम एक ऐसे करियर ऑप्शन लेकर आए हैं जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं। जिससे आप इस क्षेत्र में आसानी से अपना करियर बना सकते हैं।

आज हम बात करने वाले हैं कि How to become a stenographer वह सारी जानकारी बताऊंगा। योग्यता, उम्र, सैलरी और इसकी क्या है पूरी प्रक्रिया यह सारा चीज हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। जिससे पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना करियर इस क्षेत्र में बना सकते हैं जिसके लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है । 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

HOW TO BECOME A STENOGRAPHER 2024

आज का आर्टिकलउन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत खास होने वाला है जो की 12वीं या फिर ग्रेजुएशन पास कर चुके हैं । आपका उम्र 21 साल से अधिक है तो आप आसानी से अपना करियर Stenographer बना सकते हैंऔर महीना के ढेर सारे रुपया कमा सकते हैं।

जिसके लिए आपके पास टाइपिंग स्किल होना बहुत ही जरूरी है । इसके बाद आप आसानी से कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा देकरपास करने के बाद बन सकते हैं। अगर आप विस्तार में जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें । 

How to become a stenographer – Overview 

Article Name How to become a stenographer
Article Type Career
Qualification 12th
Year 2024
Average Salary 34k – 40k

स्टेनोग्राफी क्या होती है (What is Stenography Information)

आप सभी को बता दे की stenographer ऐसे व्यक्तिको कहा जाता है क्योंकि छोटे शब्द की हेल्प से किसी भी दूसरे केदी गई स्पीचको काफी कम टाइम मेंउसी के भाषा मेंलिखने की क्षमता रखता है। स्नो ग्राफर  न्यूज़ पेपर गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट और अदालत में बोले गए वार्ड को अपने टाइपराइटर के हेल्प से काफी फास्ट लिखता है।

Read Also..

अगर सरल भाषा में बोला जाए पर किसी भी बड़े से बड़े स्पीच कोछोटे शब्दों में और फास्ट लिख देता है । इसकी जरूरतगवर्नमेंट के लगभग सभी डिपार्टमेंट में होती है। जिसके लिएगवर्नमेंटकर्मचारी चयन आयोग द्वारा इसका एग्जाम कंडक्ट करवाती है । 



स्टेनोग्राफर कैसे बने (How to become a Stenographer)

अगर आप भी एक stenographer बनना चाहते हैं। तो आप सभी को बता दे की जिसके लिए आपको 12वीं या ग्रेजुएट पास होना जरूरी है।  जिसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टेनोग्राफर बनने के लिए एक खास बात यह है कि आपके पास टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए। जिससे आप इस पोस्ट को आसानी से पा सकते हैं । 

स्टेनोग्राफर के लिए शैक्षणिक योग्यता  (Educational Qualification for Stenographer)

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी stenographer बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 12वीं या फिर ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।  इसके बाद आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं । 

स्टेनोग्राफर बनने के लिए आयु सीमा  (Age limit to become a Stenographer)

आप सभी को बता दे की stenographer बनने के लिए कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष की उम्र सीमा दी जाती है। लेकिन विभिन्न समुदाय वर्ग के लिए अलग-अलग उम्र सीमा सरकार के द्वारा रखा गया है । 

  • General के लिए कम से कम 21 वर्ष अधिकतम 30 वर्ष
  • ओबीसी सामुदायिक के लिएकम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 33 वर्ष की उम्र सीमा रखी गई है। 
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति लोगों के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष रखा गया । 

स्टेनोग्राफर परीक्षा का पाठ्यक्रम (Stenographer Exam Syllabus)

आप सभी को बताने की stenographer बनने के लिए आपको निम्नलिखित सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस सब्जेक्ट को आपसे को अच्छे से पढ़ना है और साथ में रिवीजन करते रहना है जिसे आप आसानी से एग्जाम पास कर सकते हैं । 

  • जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग
  • अंग्रेजी भाषा और काम्प्रिहेन्शन
  • सामान्य जागरूकता



स्टेनोग्राफर बनने की प्रक्रिया (Process to become a Stenographer)

आप सभी को पता दे कि अभी एक stenographer बनना चाहते हैं तो तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए।  जिससे आप आसानी से स्टेनोग्राफर बन सकते हैं जिसे हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएं हैं । 

  1. 10वीं और 12वीं कक्षा को पास करें
  2. टाइपिंग सीखे
  3. टाइपिंग स्पीड को बढ़ाएं
  4. कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में शामिल हो
  5. टाइपिंग टेस्ट के लिए जाएं

एक स्टेनोग्राफर का वेतन (Salary of a Stenographer)

आप सभी के मन में अगर यह सवाल है तो आप सबको बता दे की stenographer की शुरुआती दौड़ में 34000 के महीने के सैलरी दी जाती है। इसके बाद आपका अनुभव जितना बढ़ता जायेगा उतनी अब की सैलरी में बढ़ोतरी होती। गवर्नमेंट मे स्टेनोग्राफर की सैलरी प्राइवेट स्टॉक मार्केट की तुलना में ज्यादा होती है । 

सारांश :

आज के आर्टिकल में हमने न केवल How to become a stenographer के बारे में ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी वह सारी जानकारी योग्यता, सैलरी और इसकी पूरी प्रक्रिया को विस्तार में बताने की कोशिश किया हु  जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से लाभ उठा सकते हैं । 

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें।  और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं । 

Related Posts

Updated: 05/02/2024 — 9:35 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *