UP Free laptop 2023 – पूरे राज्य भर के मेधावी छात्रों को सरकार देगी फ्री लैपटॉप, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

UP Free laptop 2023 :-नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम बात करने वाले हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए जाने वाला छात्रों का सबसे बड़ा तोहफा के बारे में, जी हां दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार राज्य भर के लाखों युवाओं को जल्द ही लैपटॉप अथवा टेबलेट या फिर स्मार्टफोन देने की योजना बना रही है। यदि आप भी उत्तर प्रदेश के युवा है तो यह खबर आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती है। वर्तमान समय में छात्रों को नई नई तकनीक से जुड़ने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

UP Free laptop 2023

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

 आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार पिछले वर्ष यानी वर्ष 2022 में भी बड़े पैमाने पर छात्रों को लैपटॉप, टेबलेटस्मार्टफोन का वितरण किया था जिससे हजारों छात्रों को इससे लाभ हुआ था। स्मार्टफोन अथवा टेबलेट मिल जाने से छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई करने में काफी सहूलियत मिल जाती है और वह घर बैठे ही देश-विदेश के अच्छे से अच्छे टीचर से अपने पढ़ाई को  आगे बढ़ा सकते हैं।

 दोस्तों इस लेख के अंत में हम आपको कुछ क्विक लिंक भी मुहैया करा देंगे जिससे आप इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेंगे और आवेदन की से जुड़ी सभी सूचनाएं आपको वहां से प्राप्त हो जाएंगी।

Free laptop 2023-Highlights

Name of Scheme UP Free laptop yojana 2023
Type of Article Latest Update
Beneficiary  Only UP Student Can Apply
Mode of Application Online /offline 
Required Percentage for students Above the 70% Marks in 10th and 12th Class
Organized by Up Government
Online Application Starts Date? Announced Soon
Official Website Click Here

क्या है उत्तर प्रदेश लैपटॉप वितरण योजना?-UP Free laptop 2023

दोस्तों इसलिए को शुरू करने से पहले हम आपका दिल से हार्दिक स्वागत करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार युवाओं के तकनीकी विकास हेतु नई-नई योजनाओं को समय-समय पर लांच करती रहती है, प्राप्त जानकारी के मुताबिकत्तर प्रदेश सरकार लाखो छात्रों को UP Free laptop 2023 के तहत स्मार्टफोन, टेबलेट अथवा लैपटॉप देने की योजना बना रही है।



बिल्कुल सही पढ़ा आपने क्योंकि पिछले वर्ष भी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लाखों छात्रों को टेबलेट तथा स्मार्टफोन का वितरण किया था, संभव है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस वर्ष भी बड़े पैमाने पर छात्र दो इस योजना के अंतर्गत लाभ दे सकती है। यही नहीं प्राप्त जानकारी के मुताबिक सरकार तथा अधिकारियों के बीच से यह बात की जा रही है कि छात्रों को फ्री लैपटॉप अथवा टेबलेट का वितरण किस प्रकार से किया जाए।UP Free laptop 2023

 उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने संबंधित अधिकारियों को इस योजना से जुड़े सभी पहलुओं पर अपने पक्ष रखने हेतु आदेश कर दिया है जल्द ही सरकार द्वारा योजना से जुड़ी हुई किसी ना किसी प्रकार की नोटिफिकेशन जारी की जा सकती है। दोस्तों आज के इस लेख में हम इस योजना से जुड़ी हुई है सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने वाले हैं जैसे कि आप इस योजना का लाभ लेने हेतु कैसे आवेदन करें, योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा पात्रता मानदंड के बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे अतः दोस्तों आप हमारे साथ इस लिस्ट के माध्यम से जुड़े रहे हैं।

Read Also – Awas Yojana List 2023-24: के लिए जारी हुई नई पी.एम आवास लाभार्थी सूची, ऐेसे करें लिस्ट मे अपना नाम चेक?

छात्रों को कब मिलेगा योजना के अंतर्गत लाभ-UP Free laptop 2023

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि उत्तर प्रदेश में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या बहुत अधिक है। और अब उत्तर प्रदेश बोर्ड का परीक्षा भी लगभग समाप्त होने वाला ही है। अतः अब कुछ समय बाद इस योजना से जुड़े कार्य को प्रारंभ कर दिया जाएगा प्राप्त जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार लगभग 2200000 छात्रों को इस UP Free laptop 2023 योजना से लाभ पहुंचाने का लक्ष्य बना रही है।

इतने बड़े पैमाने पर छात्रों को लाभ पहुंचाने हेतु एक बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बनाना होगा अतः छात्रों को अभी कुछ इंतजार करना पड़ सकता है। इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की अपडेट आने पर हम आपको अपने लेख के माध्यम से अवश्य सूचित करेंगे। 

फ्री लैपटॉप योजना का लाभ किन छात्रों को दिया जाएगा?-UP Free laptop 2023

 प्राप्त जानकारी के अनुसार  UP Free laptop 2023 योजना के अंतर्गत उन्हीं छात्रों को लाभ पहुंचाया जाएगा जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं इसके साथ ही वे उत्तर प्रदेश की किसी ने किसी संस्थान में अध्यनरत हैं। उत्तर प्रदेश के बाहर के छात्र किसी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। इस  योजना का लाभ लेने के लिए छात्र मेधावी होना चाहिए इसके साथ ही साथ वह 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद उच्च शिक्षा हेतु किसी ने किसी संस्थान में प्रवेश ले लिया हुआ होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के छात्रों को आधुनिक तकनीक से जुड़ने के लिए लगातार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है इससे छात्रों को न केवल आधुनिक तकनीक से जोड़ा जाएगा बल्कि उन्हें अपने हुनर को विश्व स्तर पर ले जाने हेतु एक प्लेटफार्म भी मुहैया कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के भीतर बहुत से ऐसे परिवार भी हैं जो अपने छात्रों के लिए लैपटॉप अथवा टेबलेट खरीदने हेतु सक्षम नहीं हैं ऐसे में यह होनहार छात्र अपने हुनर को लोगों के सामने रिप्रेजेंट नहीं कर पाते हैं इसके लिए योगी सरकार उन्हें मदद देने की तैयारी में है। 

मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता-UP Free laptop 2023

साथियों उत्तर प्रदेश सरकार UP Free laptop 2023 योजना का लाभ लेने हेतु अभी  किसी भी प्रकार की पात्रता मानदंड को जारी नहीं किया है लेकिन कुछ जरूरी पात्रता मानदंड जो पिछले वर्ष का था उसी निम्नलिखित बताया गया है-

  • UP Free laptop 2023 योजना का लाभ लेने हेतु आवेदक छात्र उत्तर प्रदेश का स्थाई मूलनिवासी होना चाहिए और
  • आवेदक छात्र अथवा छात्रा ने कक्षा 12वीं में कम से कम 65% तक मार्क्स हासिल किया हुआ होना चाहिए,
  • आवेदन करने वाले छात्र के परिवार की सालाना आय ₹400000 से कम होनी चाहिए,
  • UP Free laptop 2023 योजना हेतु आवेदक छात्र किसी न किसी उच्च शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत होना चाहिए
  •  आवेदन करने वाले छात्र के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है और 
  •  छात्र जिस कॉलेज अथवा यूनिवर्सिटी में अध्यनरत है वहां उसका व्यवहार अच्छा होना चाहिए साथ ही वहां पर उसके द्वारा प्राप्त अंक 70% से अधिक होना चाहिए आदि। 

फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक छात्र के पास आवश्यक दस्तावेज-UP Free laptop 2023

  • छात्र, छात्रा का आधार कार्ड
  • छात्र, छात्रा का पैन कार्ड
  •  10 कक्षा का अंकपत्र
  •  बारहवीं कक्षा का अंकपत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  •  मोबाइल नंबर
  •  ईमेल आईडी
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  कॉलेज के द्वारा अथवा यूनिवर्सिटी द्वारा प्रमाणित  आईडी कार्ड

 उपरोक्त दस्तावेजों के माध्यम से आप UP Free laptop 2023 योजना में आवेदन कर सकते हैं  तथा इस योजना का लाभ ले सकते हैं।



फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन की प्रक्रिया-UP Free laptop 2023

UP Free laptop 2023 योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को निम्नलिखित बताए गए चरणों का अनुसरण करके आवेदन करना होगा-

  •  सबसे पहले आवेदन करने वाले छात्र छात्राओं को डीजी शक्ति के अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना  होता हैऔर,
  •  अधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद आपको UP Free laptop 2023 योजना 2023( आवेदन लिंक जल्द ही सक्रिय किया जाएगा) दिखेगा आप इस पर क्लिक करें और,
  •   लिंक पर क्क्लिक करने के बाद ही आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा  जिस आपको ध्यान पूर्वक भरना है।
  • डीजी शक्ति पोर्टल पर आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको संबंधित दस्तावेज को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा इस प्रक्रिया को पूरा करें और
  •   लास्ट में आप को सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है और आवेदन की रसीद अपने पास प्रिंट करके अथवा डाउनलोड करके सुरक्षित रख लेना है आदि।

दोस्तों उपरोक्त चरणों का अनुसरण करके आप UP Free laptop 2023 योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन कर सकते हैं। 

सारांश-UP Free laptop 2023

 दोस्तों आप सभी भाई-बहन को हम बताना चाहेंगे कि उपरोक्त में हमने आपको UP Free laptop 2023 योजना से जुड़ी हुई सभी जानकारी मुहैया करा दी है। हमने न सिर्फ फ्री लैपटॉप योजना के बारे में आपको बताया है वरन इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया तथा छात्रों को इस योजना का लाभ कब तक होगा सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा इसी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं जहां से आपको सभी लेटेस्ट एवं जरूरी जानकारी सबसे पहले वह सबसे सटीक प्राप्त होगी।

क्विक लिंक्स

Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Related Posts

Updated: 16/03/2023 — 10:54 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *