Some Modern Parenting Tips: अब बच्चों की परवरिश का तरीका भी मॉर्डन हो चुका है 

Some Modern Parenting Tips – हम सब इस बात को मानते हैं कि जमाना तेजी से बदल रहा है और हर मां-बाप अपने बच्चों को बेहतर जिंदगी देना चाहते है। इस बदलते जमाने में technology बहुत आगे बढ़ चुकी है इस वजह से बच्चों की परवरिश का नजरिया भी काफी बदल गया है। आज के समय में बच्चों की परवरिश (parenting) के लिए कुछ मॉडर्न तरीके आ चुके हैं इसके बारे में हर मां-बाप को मालूम होना चाहिए।

BiharHelp App

बच्चे मॉडल हो रहे हैं चीज बदल रही है हर कोई खुद को वेस्टर्न कंट्री से compare करने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में बच्चों की परवरिश ज्यादा बेहतर तरीके से हो सके और वह जीवन में अच्छी और सफल इंसान बन सके इसके लिए आज के मां-बाप कुछ नई चीज कर रहे हैं इसके बारे में हर किसी को मालूम होना चाहिए।

Some Modern Parenting Tips

Some Modern Parenting Tips – Overview

Name of Post Some Modern Parenting Tips
Who Apply These Tips Parents
Benefits You can make your child
Eligibility Any Parents Can Follow Tips
Years 2023

Must Read

Some Modern Parenting Tips

हम जिस Modern Parenting की बात कर रहे हैं आज के समय में यह छोटे गांवों कस्बों तक नहीं पहुंचा है। ज्यादातर भारत के बड़े-बड़े शहरों में इस तरह के मां-बाप आपको देखने को मिलेंगे लेकिन धीरे-धीरे इन आदतों को सभी मां-बाप अपना रहे क्योंकि इनका रिजल्ट बहुत अच्छा आ रहा है – 

दूसरों के बच्चे से कभी कंपेयर ना करें

वह जमाना बदल गया है जब आप आपको शर्मा जी के बेटे से कंपेयर करते थे। आज के समय में कोई भी मां-बाप अपने बच्चों को किसी दूसरे पड़ोसी के बच्चे से compare नहीं कर रहे है। धीरे-धीरे हर मां-बाप इस बात को समझ रहे हैं कि बच्चे की अपनी खूबी होती है अगर बच्चा कुछ नहीं कर पा रहा है तो इसके भी कुछ कारण हो सकते हैं इसके पीछे ज्यादा मां-बाप ध्यान नहीं दे रहे हैं।

बच्चों पर इसका अच्छा असर देखने को मिल रहा है जहां पहले के बच्चे अपने मां-बाप से डरते थे और उन्हें कुछ भी बताने से पहले 10 बार सोचते थे आजकल बच्चे ऐसे नहीं कर रहे है।



बच्चों के अच्छे काम की प्रशंसा करें

पहले बच्चों की गलतियों को देखा जाता था और केवल उन्हें टोका जाता था। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो रहा है बच्चों की बुरी आदतों को भले नजर अंदाज कर दें लेकिन उनकी अच्छी आदतों को ढूंढ ढूंढ कर तारीफ कर रहे हैं। इसका फायदा हो रहा है बच्चे मां-बाप को अपना दोस्त मान रहे हैं और उनकी प्रशंसा से प्रभावित होकर अपने जीवन में ज्यादा बेहतर कार्य करने की कोशिश कर रहे है।

बच्चों की परवरिश अकेले मां की जिम्मेदारी नहीं है

आज से पहले मां घर में रहती थी और बच्चों को पालने पहुंचने का काम करती थी। लेकिन अब जमाना बदल रहा है लड़कियां इस बात को समझ रही है कि बच्चे अकेले किसी मां की जिम्मेदारी नहीं होती है आप को भी आगे बढ़ाकर उसे जिम्मेदारी को उठना होता है।

जहां पहले आदमियों के पास समय नहीं होता था वह हमेशा घर से बाहर रहते थे और घर में केवल मां के साथ बच्चे घुल मिलकर बड़े होते थे अब इस चीज में काफी बदलाव आ रहा है। अब पिताजी बच्चों के साथ घुल मिलकर रह रहे हैं और बच्चे की Parenting में अपना पूरा योगदान दे रहे हैं जिस वजह से बच्चे माता-पिता दोनों के साथ घुल मिल रहे हैं।

घर में एक नियम बनाएं

माता-पिता इस बात को समझ रहे हैं कि घर में एक अच्छे नियम का होना बहुत जरूरी होता है। इस वजह से घर में नियम कानून का स्थापना किया जा रहा है। modern माता-पिता के घर में बच्चों के घर आने और घर से जाने का एक निश्चित समय होता है इसके साथ-साथ कब कौन सा काम करना है इसके बारे में भी पूरा विस्तार पूर्वक विवरण दिया जाता है।



एक ऐसी गलतफहमी बनी हुई है कि एक मॉडर्न माता-पिता अपने बच्चे को बहुत अधिक छूट देते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। छूट देने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन इसका एक निश्चित नियम होता है की कब तक घर से बाहर रहना है और क्या करना है।

माता-पिता बच्चों को कॉन्फिडेंट बना रहे हैं

पहले बच्चे को कॉन्फिडेंट बनाने के लिए कुछ खास नहीं किया जाता था लेकिन अब माता-पिता समझ रहे हैं कि बच्चों को कॉन्फिडेंट बनाना बहुत जरूरी होता है। बच्चों को कॉन्फिडेंट बनाने के लिए उन्हें खास किस्म का स्केल देना पड़ता है ताकि उन्हें ऐसा एहसास हो कि वह अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

इसके लिए माता-पिता उन्हें बहुत छोटा-छोटा कार्य देते हैं और जब बच्चे अपने कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं तब उनकी तारीफ करते हैं इससे धीरे-धीरे कॉन्फिडेंट फिल्ड अप होता है। इसके साथ ही आज के माता-पिता समझ रहे हैं कि कॉन्फिडेंस या बच्चे का निडर होना पूरी तरह से रिजल्ट पर निर्भर करता है ना कि आपके किसी सिखाए हुए बात पर।



बच्चों को समय के अनुसार प्रेजेंटटेल रखें

पहले बच्चों को बहुत ही चंपू की तरह तैयार करना एक अच्छी बात मानी जाती थी लेकिन आजकल के माता-पिता बच्चों को मॉडर्न बनाने पर ध्यान दे रहे है। बच्चों का हेयर स्टाइल होना चाहिए उसका एक अच्छा ड्रेस होना चाहिए उसका लुक ऐसा होना चाहिए की चार लोग उसे अट्रैक्टिव समझे। एक अच्छा कपड़ा एक अच्छा हेयर स्टाइल और अच्छे तरीके का व्यवहार बच्चों को देने की कोशिश की जा रही है ना कि उसे किताब देकर चंपू बनाने की कोशिश की जा रही है।

निष्कर्ष

इस लेख में Some Modern Parenting Tips के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि आज के समय में बच्चों की पेरेंटिंग किस प्रकार से करनी चाहिए उनकी Parenting में किस तरह का बदलाव आना चाहिए अगर हमारे द्वारा साझा जानकारी को पढ़कर आप बच्चों में एक अलग बदलाव ला पा रहे हैं तो अपने अनुभव को जरूर साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *