Parenting Tips for Parents: अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये आदतें

Parenting Tips for Parents – बच्चों को जीवन में Successful बनाने के लिए माता-पिता को भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है। माता-पिता ने जीवन को जिस नजर से देखा है बच्चे ने अभी तक जीवन को उसे नजर से नहीं देखा है।

इस वजह से आपको अपने बच्चों को कुछ ऐसी आदतें और बातें सीखनी चाहिए ताकि आने वाले समय में उनका जीवन आसान हो सके। इसके लिए हमने कुछ खास Parenting Tips की जानकारी नीचे दी है जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

बच्चों को कौन-कौन सी बातें सीखनी चाहिए इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है। पढ़कर आप आसानी से अपने बच्चों को जीवन में सफल होने के सूत्र के बारे में बता सकते हैं।

Parenting Tips for Parents

Parenting Tips for Parents – Overview

Name of Post Parenting Tips for Parents
Tips for Parents
Benefits Your Child Become Responsible
How to Teach According to Instructions Below
For Child Age 10 to 15
Year 2023

Must Read

Parenting Tips for Parents

बच्चों का व्यक्तित्व निखारने के लिए और उन्हें एक बेहतरीन जिंदगी देने के लिए आपको कुछ आवश्यक parenting tips जानकारी दी गई है जिसे ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए – 

बच्चों को संवेदनशीलता सिखाएं

आमतौर पर एक संवेदनशील व्यक्ति को कमजोर व्यक्ति के रूप में देखा जाता है। आपको बता दे ऐसा बिल्कुल भी नहीं है एक संवेदनशील या sensetive person किसी भी दूसरे व्यक्ति के दुख को ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सकता है। एक ऐसा व्यक्ति जो अपनी भावनाओं को सही समय पर सही तरीके से व्यक्त कर सकता है उसे हम एक अच्छे व्यक्ति के रूप में देखते है।



एक ऐसा व्यक्ति जो संवेदनशील है वह अपने जीवन में ज्यादा सफलता हासिल कर सकता है। एक सेंसिटिव व्यक्ति सही समय पर सही तरीके से अपनी feeling को व्यक्त कर सकता है और इसके जरिए वह लोगों के पास अपनी एक अच्छी इमेज बन सकता है इस वजह से अपने बच्चों को सिखाए कि वह अपनी फीलिंग को ज्यादा से ज्यादा एक्सप्रेस करें अगर वह रोने की फीलिंग है तो भी वह उसे एक्सप्रेस करें।

बच्चों को आत्म सम्मान सिखाए

आत्म सम्मान आज के समय में बच्चों के अंदर काफी कम होता जा रहा है। जीवन में सफल होने के लिए और लोगों के द्वारा चोट ना खाने के लिए आपको आत्मसम्मान रखना जरूरी है। अपने बच्चों को यह समझाइए कि आत्म सम्मान प्राप्त नहीं किया जा सकता है इसे कमाया जाता है। आत्म सम्मान का मतलब होता है अंदर से अपने लिए इज्जत आना। यह एक मजाक की बात नहीं है आपको अपने बच्चों को सिखाना होगा कि वह अपने जीवन में कुछ ऐसा काम करें ताकि उसे अपने आप पर गर्व हो। जब वह अपने आप पर गर्व करेगा तब उसके अंदर एक आत्म सम्मान पैदा होगा।

जब हम खुद को आईने में देखते हैं और अंदर से यह महसूस करते हैं कि हमने जीवन में कुछ अच्छा काम किया है तो चेहरे पर एक मुस्कान आती है यही Self Respect है। आत्मसम्मान माता-पिता के धन से या किसी के देने या सीखने से नहीं पैदा होती है यह एक रिजल्ट है जो तब मिलता है जब आप अपनी इज्जत करना शुरू करते हैं।

बच्चों को डेयरनेस सिखाएं

हर बच्चे को बचपन से ही Dareness सीखनी चाहिए। इसका मतलब है कि बुरे से बुरे स्थिति में Dare करने का दम रखना, सरल शब्दों में अपने बच्चों को रिस्क लेना सिखाए। बचपन से ही जिस बच्चे को रिस्क लेना आ जाएगा वह अपने जीवन में ज्यादा सफलता हासिल कर पाएगा।



जीवन में सफलता प्राप्त करने का मतलब होता है कि ज्यादा से ज्यादा फील्ड में ट्राई करना। ज्यादा से ज्यादा फील्ड और ज्यादा skill को सिखाना और हर क्षेत्र में अपनी एक पहचान छोड़ने के लिए जरूरी है कि आप हर क्षेत्र में जाने का हिम्मत जुटा पाए इसके लिए बच्चों के अंदर एक risk taking ability और dareness होनी चाहिए।

अपने बच्चों को Enthusiastic रहना सिखाए

Enthusiastic का मतलब होता है उत्साही, सरल शब्दों में अपने बच्चों को पूरी तरह से उत्साह में रहना सिखाए। अपने बच्चों को यह बताएं कि किसी भी परेशानी के आते ही परेशान हो जाना एक हारे हुए या कमजोर इंसान की निशानी है।

बच्चों को उत्साह में रहना चाहिए जब भी कोई challenge या problem सामने आए तो भले ही वह उसे exam में फेल हो रहा हो लेकिन उसे पूरे उत्साह के साथ खड़ा रहना चाहिए और हर्ष उल्लास के साथ दौड़-दौड़ कर अपना काम करना चाहिए।

अगर आपका बच्चा परेशानी को देखकर या किसी परीक्षा के वक्त परेशान हो जाता है तो उसे बताइए कि पास फेल होना एक बात की बात है जो आपकी तैयारी पर निर्भर करता है लेकिन उत्साह में रहना बहुत जरूरी है।

गलती पर माफी मांगने से ना हिचकिचाना

गलती हो जाने पर उसे गलती को छुपाना बहुत बड़ी गलती होती है। अपने बच्चों को सिखाए की गलती होना कोई बड़ी बात नहीं है। अपने बच्चों को बताइए कि चाहे उसे दुनिया की कोई भी बड़ी गलती हो जाए उसे उसे गलती को छुपाने की कोई जरूरत नहीं है वह बिना डरे उसे गलती को आपके समक्ष रख सकता है। ऐसा तब होगा जब आप अपने बच्चों को दिखाएंगे कि आप उसकी गलती पर गुस्सा नहीं करते बल्कि उसे समझाते हैं और उस गलती का समाधान दोनों मिलकर ढूंढते हैं।



अगर बच्चा देखेगा कि उसकी गलती का समाधान मां-बाप उसके साथ बैठकर ढूंढते हैं ना कि उसकी गलती पर उसे डांटे हैं तो बच्चा समझ जाएगा कि उसे अपनी गलती मां-बाप के सामने रखनी है। खाली समय में अपने बच्चों को बताएं कि गलती की माफी मांगना कोई बुरी बात नहीं होती है। हर किसी से गलती होती है और उसे गलती की माफी छाती चौड़ी करके मांगनी चाहिए।

निष्कर्ष

इस लेख में Parenting Tips for Parents की जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से अपने बच्चों को कुछ अच्छी बातें सिखा सकते हैं ताकि वह अपने जीवन में सफलता हासिल कर सके। अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को पढ़कर आप अपने बच्चों को कुछ अच्छी बातें सीख पाए हैं तो हमें कमेंट में इसकी जानकारी जरूर दें।

Related Posts

Updated: 08/10/2023 — 9:25 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *