Skills to Highlight in Resumes: नौकरी पाने के लिए इन स्किल की बहुत जरूरत है

Skills to Highlight in Resumes – नौकरी पाने के लिए Resume आपका आइना होता है। जब आप नौकरी के लिए रिज्यूम देते हैं तो उससे पता चलता है कि आप अपने स्केल के मामले में कितने पानी में है। अच्छा रिज्यूम आपको अच्छी तनख्वाह और नौकरी के साथ-साथ प्रमोशन में भी मदद कर सकता है।

आज के समय में रिज्यूम का बेहतर होना बहुत जरूरी है आपको पता होना चाहिए कि आप किस क्षेत्र में कितना अच्छा काम कर सकते हैं और उसके आधार पर काम मिलना भी आसान हो जाता है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Skills to Highlight in Resumes

वर्तमान समय में जॉब मार्केट बहुत कंपटीशन से भर गया है। हर क्षेत्र में अच्छा पद और तनख्वाह पाने के लिए लोग अलग-अलग स्किल्स को दिखा रहे है। लेकिन तरक्की और अच्छे पद की नौकरी के लिए आपके पास टेक्निकल स्किल के साथ-साथ कुछ अन्य गुण भी होना चाहिए। आज हम आपको सही स्किल और सही तरीके से रिज्यूम बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

Skills to Highlight in Resumes – Overview

Name of Post Skills to Highlight in Resumes
Type of Article Educational
Eligibility Anyone can update their resume
Benefits You able to get good job
Years 2023

Must Read

Some Skills to Highlight in Resumes

आज के समय में एंपलॉयर एक ऐसा कैंडिडेट चाहता है जो मल्टीटास्किंग हो और अलग-अलग क्षेत्र का काम अकेले कर सके। आज के इस कंपटीशन में केवल टेक्निकल जानकारी होना काफी नहीं है आपको कुछ सॉफ्ट स्किल भी आनी चाहिए। ज्यादातर सॉफ्ट स्किल आपका बिहेवियर से दिख जाता है लेकिन उनका रिज्यूम में अंकित होना आपका रिज्यूम को और बेहतर बनाता है।



Communication

कम्युनिकेशन दो प्रकार का होता है, पहले रिटन कम्युनिकेशन और दूसरा वर्बल कम्युनिकेशन। दोनों अलग-अलग तरह का स्किल होता है, आप बोलकर और लिखकर दोनों तरीके से अपनी बात रख सकते हैं और आपके दोनों ही तरीकों से अपनी बात रखनी आनी चाहिए।

इसके लिए आपको किसी खास कोर्स की जरूरत नहीं होती है आप केवल थोड़ा प्रैक्टिस करें तो आप अच्छे से अपने विचारों को रख पाएंगे। किसी बात को कहते वक्त सही शब्द का चयन करना और लिखते वक्त खूबसूरत वाक्य का निर्माण करना केवल प्रेक्टिस से संभव है। जब आप अपनी बात को सही शब्दों के साथ रखते हैं तब आपकी पर्सनालिटी ज्यादा खिलकर सामने आती है।

Team Work

आपको कोई भी विराम टापू पर नौकरी नहीं देगा, आपको कुछ लोगों के साथ काम करना होगा और इसलिए मालूम होना चाहिए कि लोगों के साथ मिलकर कैसे चला जाता है। इसका मतलब दूसरों की मदद करना ताकि वह अपने मकसद में कामयाब हो सके, एक ऑर्गेनाइजेशन बहुत सारी टीम की वजह से चलती है। हर टीम के लोग एक दूसरे की मदद करते हैं जिससे ऑर्गेनाइजेशन बड़ा होता है और आपको किसी टीम का हिस्सा बनने कि कला आनी चाहिए।

Problem Solving

किसी परेशानी में परेशान होने वाला व्यक्ति किसी को पसंद नहीं आता है। जो व्यक्ति परेशानी का हल ढूंढने के लिए आगे खड़ा होता है वह हर किसी को पसंद आता है। आपकी पर्सनालिटी भी ऐसी ही होनी चाहिए ताकि किसी टेंशन या परेशानी के वक्त आप आगे बढ़कर उसके जड़ को समझ कर तुरंत उसका समाधान ढूंढ सके।

इसके लिए आपका थोड़ा क्रिएटिव होना जरूरी है। इसके लिए अलग से कोई कोर्स करने की जरूरत नहीं है आपको केवल रोजमर्रा के जीवन में थोड़ा जुगाड़ का इस्तेमाल करना है। आप अपने जीवन में बहुत अलग-अलग तरह की परेशानी में फसते होंगे उनका समाधान नहीं प्रॉब्लम सॉल्विंग अप्रोच है।



Adaptability

इसका सीधा मतलब डालना होता है, जिस तरह दुल्हन ससुराल में आकर ढल जाती है इस तरह आपको नए ऑफिस में जाकर वहां के नियम कानून के अनुसार जल्दी से जल्दी ढल जाना है। थोड़ा फ्लैक्सिबल रहने की जरूरत है, अगर आप हर परिस्थिति में अपनी प्रतिभा को दिखा सकते हैं और आवश्यकता अनुसार ढल सकते है तो आप किसी भी क्षेत्र में आसानी से अपना परचम लहरा पाएंगे।

Time Management

काम के अनुसार मैनेज करना एक खास किस्म की कला है। इसके लिए आपको केवल यह पता करना है कि आपके लिए सबसे जरूरी कौन सा काम है। अगर आप अपने काम को सही तरीके से प्रायरटाइज करना जानते है, तो आप आसानी से अपने टाइम को मैनेज करेंगे। आप अपनी सबसे जरूरी चीज को जब समय पर पूरा करेंगे तब धीरे-धीरे हर चीज समय पर होने लगेगी।

आपका टाइम मैनेजमेंट आपको आपके काम में आगे बढ़ता है। आप जितना समय पर अपना काम पूरा करते हैं आप अपने काम में उतनी आजादी के हकदार होते है। आप जब अपना काम समय पर करते हैं तब आपके लिए बाकी चीज आसान हो जाती है। कॉरपोरेट वर्ल्ड में भी वही सफल होता है जो आदमी अपना काम समय पर करता है। अपने क्षेत्र में तरक्की और सफलता के लिए आपको अपना टाइम टेबल बनाना चाहिए और अपना सारा काम समय पर पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने अपने सभी अभिभावकों को Skills to Highlight in Resumes की पूरी जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ सकते हैं की सफल होने के लिए कौन से स्किल की जरूरत होती है और किस तरह का काम आपको आसानी से सफल बना सकता है। अगर इस लेख में बताई गई पूरी जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Related Posts

Updated: 25/01/2024 — 8:56 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *