Reliance Jio in Sri Lanka: मालदीव नहीं बनेगा श्रीलंका! अंबानी ने खेला बढ़ा दाव और चीन हुआ फेल 

Reliance Jio in Sri Lanka – पूरी दुनिया जानती है कैसे चीन गरीब देश को पैसे की लालच देकर उसे अपने जाल में फंसा लेता है। चीन के इस चाल पर भारत के दिग्गज बिजनेसमैन मुकेश अंबानी जी ने पानी फेर दिया है। लोगों को ऐसा लगने लगा है कि मालदीव्स भी कुछ दिनों में श्रीलंका जैसा हो जाएगा। दरअसल श्रीलंका अपनी सरकारी टेलीकॉम कंपनी की हिस्सेदारी बेच रही है, और चीन इसे खरीदना चाहता है। लेकिन अंबानी ने इस पूरे प्लान को फेल कर दिया है इसकी पूरी जानकारी आज के लेख में नीचे बताई गई है। Reliance Jio in Sri Lanka:

चीन श्रीलंका के अलग-अलग कंपनियों में अपनी बड़ी हिस्सेदारी स्थापित कर रहा है। इस पर रिलायंस जिओ ने भी अपनी अच्छी प्रतिक्रिया दिखाई है। आज इससे जुड़ी कुछ जानकारी हम आपके साथ साझा करने जा रहे है, जिसे जानने के बाद आप भारतीय बिजनेसमैन की एक बेहतरीन विदेश नीति को समझ पाएंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Reliance Jio in Sri Lanka – Overview

Name of Post Reliance Jio in Sri Lanka
Type of Article Geopolitical
What is the news Jio is Ready for Auction
Benefits India Get Jio in Sri Lanka
Years 2023

Must Read

Reliance Jio in Sri Lanka | चीन बन रहा है सबके लिए काल

चीन लगातार भारत के पड़ोसी देशों के लिए काल बनता जा रहा है। चीन भारत के हर पड़ोसी देश में लगातार भारी निवेश कर रहा है। जिसमें मालदीप और श्रीलंका वर्तमान में चर्चा के मुद्दे बने हुए है। यह दोनों देश हिंदू महासागर में स्थित है जिनकी इकोनामी पूरी तरह से टूरिज्म पर चलती है।

हालांकि वर्तमान समय में दोनों देशों की स्थिति काफी खराब है। इसलिए श्रीलंका के टेलीकॉम कंपनी अपने शेर को बीच करने करना चाहती है इस पर चीन काफी समय से तक लगाए हुए था। लेकिन भारत के मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस ने चीन के पूरे प्लान को फेल कर दिया है।

भारत को अब होगा दो तरफ फायदा

यह खबर सामने आ रही है कि रिलायंस जिओ श्रीलंका की टेलीकॉम पीएससी में अपने हिस्सेदारी बन सकता है। इसका भारत को फायदा हो सकता है पहले चीन भारत को परेशान करने के लिए श्रीलंका में कोई कदम नहीं उठा पाएगा और दूसरा जिओ की इस नीति से भारत में उपभोक्ताओं को भी अब विदेश के कॉल दर में कुछ छूट मिलेगी।   

श्रीलंका अपनी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए अपनी सारी कंपनी को बड़े प्राइवेट प्लेयर होती रही है। जिसके लिए बहुत सारे विदेशी लोग भी सामने आ रहे है। लेकिन इसमें जिओ की संभावना काफी अधिक नजर आ रही है कि वह इस नीलामी को जीत सकता है।

ग्लोबल होने वाली है रिलायंस जिओ

भारत की एयरटेल कंपनी वर्तमान समय में एक ग्लोबल टेलीकॉम कंपनी है। मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका में टेलीकॉम पीएससी की नीलामी के लिए एप्लीकेशन मांगा गया है। इस नीलामी में मुकेश अंबानी अपनी रिलायंस जिओ कंपनी के साथ शामिल हो सकते है। अगर वह इस नीलामी को जीत जाते हैं तो श्रीलंका में जिओ शुरू हो सकता है।

वर्तमान समय में जिओ भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। TRAI के अक्टूबर 2023 के आंकड़ों की मां ने तो जिओ 31 लाख यूजर जुड़े है। जिओ के रिकॉर्ड को देखें तो वह एक सफल ग्लोबल टेलीकॉम कंपनी बन सकती है। यह कंपनी अब भारत के साथ-साथ अन्य देश में भी अपनी सुविधा पहुंचाने की पूरी तैयारी में है मगर श्रीलंका में जिओ का असर कैसा होगा और इसे किस तरह का लाभ भारत को मिलेगा इसकी जानकारी अगले अपडेट में जानेंगे।

Related Posts

Updated: 25/01/2024 — 8:33 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *