WhatsApp Spy: कहीं आपके व्हाट्सएप की जासूसी तो नहीं हो रही, पता करने का एक आसान तरीका

Whatsapp Spy – काफी लंबे समय से पीगैसस नाम का स्पाइवेयर चर्चे में रहा है। इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत थी कि यह मोबाइल में छुप जाता था और इसका पता लगना लगभग नामुमकिन था। वर्तमान समय का लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप की जासूसी करने के लिए पीगैसस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा था। Kaspersky नाम की कंपनी ने बताया कि अब कुछ सरल निर्देशों का पालन करके आप आसानी से अपने मोबाइल में व्हाट्सएप की जासूसी को पकड़ सकते हैं। Whatsapp Spy:

मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप की जासूसी करने का तरीका काफी आम होने लगा था। इस वजह से बहुत सारे लोगों की चिंता बढ़ रही थी, लेकिन अब आसानी से व्हाट्सएप स्पाइवेयर एप्लीकेशन को पकड़ा जा सकता है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

WhatsApp Spy – Overview

Name of Post WhatsApp Spy
Application Update WhatsApp App
Eligibility Anyone can follow these tips
Benefits You able to protect your WhatsApp hack
Years 2023

Must Read

Kaspersky क्या है?

यह एक इंटरनेशनल सिक्योरिटी फर्म है। इनके द्वारा सिस्टम को सीकर रखने के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन और प्रोडक्ट सेल किए जाते है। यह बहुराष्ट्रीय कंपनी अपने एक्सपर्ट्स के जरिए काफी लंबे समय से इस पर रिसर्च कर रही थी कि पीगैसस जैसे एप्लीकेशन को किस प्रकार पकड़ा जा सकता है। हाल ही में उन्होंने यह बताया है कि अगर आपके मोबाइल में मैसेजिंग प्लेटफार्म की जासूसी की जा रही है तो उसे जानकारी कहां से मिलती है और आप किस प्रकार पता कर सकते हैं कि आपका फोन इनफेक्टेड है या नहीं।



आज के समय में हैकिंग और मोबाइल की जासूसी एक आम बात हो चुकी है। इसके लिए वर्तमान समय में कुछ कड़े निर्देश और कानून की जरूरत है। कुछ सरल निर्देश और अपने व्हाट्सएप और अन्य मैसेजिंग प्लेटफार्म को सुरक्षित रखने के तरीके नीचे बताए गए हैं जिनके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।

WhatsApp Spy | कहां से होती है आपके मैसेजिंग प्लेटफार्म की जासूसी?

विश्व प्रचलित मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जासूसी करने के लिए एक स्पाइवेयर का सिस्टम कहां छुपा होता है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Kaspersky के विशेषज्ञों की माने तो आपके फोन के पीगैसस इनफेक्टेड होने की स्थिति में आपको फोन के system log में shutdown.log मिलता है, जहां कुछ अनवांटेड फाइल मौजूद होंगे जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं होगी। iOS phone होने की इस्थिति में आपको उस लॉग में Sysdiagnose Archive का फाइल मिलता है जो आर्काइव आपके हर रिपोर्ट डाटा को स्टोर करता है। इस तरह आपके फोन में पीगैसस के एक्टिव होने का संकेत मिलता है। पीगैसस के अलावा अगर कोई और डिवाइस भी मौजूद है तो उसकी जानकारी ऐसे मिलती है।



अपने व्हाट्सएप को जासूसी से कैसे बचा सकते हैं

अपने व्हाट्सएप को जासूसी से बचने के लिए आपको कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना चाहिए इसके बारे में नीचे बताया गया है – 

  • रिसर्च का कहना है कि पेगासस और ज्यादातर जासूसी एप्लीकेशन जीरो क्लिक अटैक करते हैं इस वजह से अगर आप किसी अंजन लिंक पर क्लिक नहीं भी करते हैं तो भी मोबाइल में जासूसी का खतरा बना रहता है।
  • अगर आप अपने डिवाइस को रीस्टार्ट करते हैं तो जासूसी से बच सकते है।
  • जब आपके मोबाइल की जासूसी होती है तो फोन को रीस्टार्ट करने से सिस्टम सिक्योर हो जाता है।
  • अपने डिवाइस को हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए, इससे आपके फोन की जासूसी नहीं होती है और आप सुरक्षित बने रहते है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हम आपको सरल शब्दों में समझाएंगे की व्हाट्सएप स्पाइस (Whatsapp Spy) कैसे किया जाता है और किस प्रकार आप आसानी से इससे बच सकते हैं अगर दी गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथी अपने फोन को सुरक्षित बनाए रखें।

Related Posts

Updated: 25/01/2024 — 9:35 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *