SHO vs CO: सरकारी विभाग में SHO और CO में किसके पास होती है ज्यादा पावर, किसे मिलती है ज्यादा सैलरी

SHO vs CO : आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही खास होने वाला है जो की अपना करियर में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। उसे यह जानना बेहद जरूरी है कि SHO vs CO मे कौन पोस्ट बड़ा होता है और किसके पास कितना पावर होता है.

इसे बनने के लिए क्या योग्यता होती है। और इस दोनों में से किसकी सैलरी ज्यादा होता है। तो यह सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में आपको विस्तार से बताने वाले हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

SHO vs CO

अगर आप भी  ग्रेजुएट पास कर चुके हैं तो आप सभी के लिए या आर्टिकल बेहद ही खास होने वाला है। क्योंकि आप लोग भी सरकारी जॉब पाना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी होगा कि किस पोस्ट के लिए कितनी योग्यता और सैलरी होनी चाहिए तो आज के आर्टिकल में हम SHO vs CO के बारे में विस्तार से बात किए हैं तो आप इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

SHO vs CO – Overview

Article Name SHO vs CO
Article Type Career
Qualification Graduation
Year 2024
Average Salary 30k – 60k

सरकारी विभाग में SHO और CO में किसके पास होती है ज्यादा पावर, किसे मिलती है ज्यादा सैलरी –

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही खास होने वाले हैं जो की सरकारी जॉब की तैयारी कर रहे हैं उन्हें हर एक सरकारी पोस्ट के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए

तो आज के आर्टिकल में हम SHO vs CO के दोनों के बीच क्या डिफरेंस है क्या योग्यता है और क्या सैलरी है यह सारी जानकारी हम विस्तार में इस पोस्ट में देने वाले हैं तो आप हमारे साथ लास्ट तक जुड़े रहे। जिसे पढ़ने के बाद आपके मन में इससे रिलेटेड कोई सवाल नहीं बच्चे क्या तो आईए जानते हैं।

Read Also..

SHO किसे कहते है ?

बहुत सारे स्टूडेंट के मन में यह सवाल होगा आखिर शो होता क्या है। तो आप सभी को बता दे की शो का फुल फॉर्म Station House Officer होता है। जो की एक प्रकार के इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी होते हैं। जो की एक थाना इंचार्ज होता है और जिसका काम होता है थाने को संभालना और मैनेज करना।



योग्यता – 

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी सो की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है उसके बाद ही इसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी –

अगर आप लोग के भी मन में यह सवाल है तो आप सभी को बता दें कि शो की सैलरी की बात की जाए तो उन्हें 30 से 60 हजार की सैलरी दी जाती है।

SHO कैसे बने ?

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी सो बनना चाहते हैं तो आप सभी को कम से कम ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है क्योंकि एक पुलिस विभाग का इंस्पेक्टर का पद है। आप सभी को बता दे की यह एक इंस्पेक्टर पद का अधिकारी होता है अगर आप भी ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आप इसके लिए आवेदन करके एग्जाम देने के बाद जब पा सकते हैं

CO किसे कहते हैं ?

बहुत सारे स्टूडेंट के मन में होगा आखिर का होता क्या है तो आप सभी को बता दे कि इसका फुल फॉर्म Circle Officer होता है जो की एक डीएसपी रैंक के अधिकारी होते हैं। जो की तहसील कार्यालय में बैठता है और जमीन जायदाद के मामले को सुलझाता है। तहसील के अंदर आने वाले सभी थनाओं इनके अंदर आते हैं।

योग्यता –

अगर आप लोग भी को के सब पाना चाहते हैं तो आप सभी को बता दे कि अगर आप भी 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन पास कर चुके हैं तो आप इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी –

अगर आप लोग के भी मन में यह सवाल है कि CO की सैलरी कितनी होती है तो आप सभी को बता दे की Circle Officer के बारे में की सैलरी के बारे में बात की जाए तो इसे 40 हजार से लेकर 60 मिलते  की सैलरी मिलती है



Circle Officer (CO) कैसे बने –

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी एक Circle Officer बनना चाहते हैं तो आप सभी को पहले ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है इसके बाद राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा देनी होती है अगर आप उसमें पास कर जाते हैं तो आप आसानी से को बन सकते हैं

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम न केवल SHO vs CO सर्जरी वह सारी जानकारी बताए हैं योग्यता सैलरी और सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें।  यह सारी जानकारी विस्तार में बताएं हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह काम की जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Related Posts

Updated: 08/02/2024 — 9:08 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *