Neet Exam Kya Hai? (NEET Full Form) जानिए परीक्षा पैटर्न, फुल फॉर्म, सिलेबस की पूरी जानकारी

NEET Exam Kya Hai : आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही खास होने वाला है जो की मेडिकल क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो उन सभी के लिए या आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि NEET Exam Kya Hai नीट का फुल फॉर्म क्या होता है। इसके एग्जाम पैटर्न के बारे में और क्वालिफिकेशन क्या होता है यह सारी जानकारी में आर्टिकल में देने वाले हैं। तो अगर आप भी इसे विस्तार में जानना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

Neet Exam Kya Hai

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अगर आप लोग भी 12वीं पास कर चुके हैं और अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो आप सभी को बता दे की जिसके लिए आपको NEET Exam देनी होती है इसके बाद आप MBBS डॉक्टर बन पाते हैं। अगर आप भी अपना करियर मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो इसके बारे में आपको जानना बेहद ही जरूरी है तो आईए जानते हैं।

NEET Exam Kya Hai -Overview

Article Name NEET Exam Kya Hai
Article Type Career
Year 2024
Topic Neet Exam

NEET Full Form जानिए परीक्षा पैटर्न, फुल फॉर्म, सिलेबस की पूरी जानकारी –

आज के आर्टिकल में आप सभी स्टूडेंट का हार्दिक स्वागत है आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए होने वाले जो की बायोलॉजी से 12वीं पास कर चुके हैं और अपना करियर मेडिकल  के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं। अगर आप ही डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको पहले Neet की तैयारी करनी होती है। जिसके लिए आपको NEET Exam Kya Hai बारे में पूरी विस्तार से जानना बेहद ही जरूरी है जिसके लिए आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

Read Also..

NEET Exam क्या होता है ?

आप सभी को बता दे की नीट की परीक्षा भारत में मेडिकल अंडर ग्रेजुएट कोर्स MBBS, BDS, BAMS, BUMS, BHMS ईटीसी में एडमिशन लेने के लिए National Testing Agency (NTA) के द्वारा आयोजित कराई जाती है। इसका पूर्ण नाम All India Pre-Medical Test (AIPMT)  हुआ करता था।

अगर आप 12वीं क्लास बायोलॉजी साइंस से पास कर लिए हैं तो आप आसानी से NEET के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद आप नीट एग्जाम क्वालीफाई कर जाते हैं तो फिर आप किसी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेकर आप एमबीबीएस डॉक्टर की पढ़ाई कर सकते हैं।



NEET Full Form 

आप सभी को बता दे की नीट का फुल फॉर्म National Eligibility Cum Entrance Test होता है अगर आप मेडिकल क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको यह एग्जाम देना बेहद ही जरूरी होता है।

  • NEET UG – National Eligibility Cum Entrance Test (Under Graduate)
  • NEET PG – National Eligibility Cum Entrance Test (Post Graduate)

NEET Exam के Type

  • NEET UG
  • NEET PG

NEET के लिए योग्यता 

NEET UG – आप सभी को बता दे कि अगर आप एक अंडर ग्रैजुएट मेडिकल कोर्स जैसे MBBS, BDS, BAMS, BUMS, BHMS मैं एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम 12वीं साइंस स्ट्रीम बायो से पास होना जरूरी होता है जिसके लिए आप को  काम से कम 50% मार्क्स लाना  जरूरी होता है।

NEET PG – अगर आप पोस्ट ग्रेड ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स MD, MS  करना चाहते हैं तो तो आपके पास पहले अंडर ग्रेजुएट मेडिकल डिग्री होना जरूरी है इसके बाद आप दाखिल ले पाएंगे।

Neet Age Limit –

NEET UG – अंडरग्रैजुएट नीट एग्जाम के लिए आपकी उम्र सीमा minimum 17 होनी चाहिए।

NEET PG – पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल करने के लिए आपकी उम्र सीमा कोई लिमिटेड नहीं है जिससे  आप कभी भी एडमिशन ले सकते हैं।



NEET Exam Pattern –

Subject Number of Question Marks
Physics 45 180
Chemistry 45 180
Biology 90 360
Total 180 180 X 4 = 720

NEET Counseling Process –

  • Registration
  • Choose College and Courses
  • College Lock

सारांश : 

आज के आर्टिकल में हम न केवल NEET Exam Kya Hai के बारे में ही नहीं बल्कि इसे जरूरी वह सारी जानकारी नीट एग्जाम क्या होती है इसके लिए क्या योग्यता और उम्र सीमा के साथ-साथ क्या पैटर्न होती है इन सभी के बारे में हमने विस्तार से बताया है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह काम की जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में अगर कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Related Posts

Updated: 08/02/2024 — 9:15 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *