How To Write Cover Letter: कवर लेटर लिखते समय इन 6 बातों का रखें ध्यान, जानें जरूरी टिप्स

How To Write Cover Letter: आज का आर्टिकल उन सभी के लिए के लिए बेहद ही खास होने वाला है जो कि अपने पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और एक अच्छी जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन सभी को यह पता होना बेहद ही जरूरी है की अच्छी-अच्छी कंपनियों रिज्यूम और बायोडाटा के साथ-साथ Cover Letter  की भी मांग करती है। ऐसे में अच्छी कर लेकर बनाना बहुत ही जरूरी है तो आज के आर्टिकल में हम How To Write Cover Letter के बारे में हमने विस्तार में बताए हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

BiharHelp App

How To Write Cover Letter

आज के समय में किसी भी जॉब में आवेदन करने से पहले आपको यह बात जानना बेहद ही जरूरी है की अच्छी-अच्छी कंपनियां है रिज्यूम ए या बायोडाटा ही नहीं बल्कि उनके साथ-साथ Cover Letter  के विमान करती है। लेकिन कवर लेटर के बारे में बहुत सारे लोग को पता ही नहीं होता है, अगर आप भी किसी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको एक अच्छा Cover Letter  बना कर रखना बेहद ही जरूरी है ऐसे में एक अच्छे कवर लेटर बनाते हैं समय बहुत सारी चुनौती का सामना करना पड़ता है तो आज के आर्टिकल में हम ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपना कर आप आसानी से एक अच्छे Cover Letter बना सकते हैं। अगर आप इसे विस्तार में जानना चाहते है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जुड़े रहे।

How To Write Cover Letter – Overview

Article Name How To Write Cover Letter
Article Type Education
Topic Cover Letter
Year 2024

Cover Letter लिखते समय इन 6 बातों का रखें ध्यान, जानें जरूरी टिप्स –

आज का आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए बेहद खास होने वाला है जो कि किसी अच्छी जॉब की तलाश में है, के पास अच्छी रिज्यूम में बायोडाटा के साथ-साथ Cover Letter होना बेहद ही जरूरी है जो की काफी सारी कंपनियां में मांग की जाती है ऐसे में अगर आप एक अच्छा Cover Letter बनाना चाहते हैं तो आज के आर्टिकल में हम How To Write Cover Letter के साथ ऐसे टिप्स बताएं हैं जिसे अपना कर आप एक अच्छा कवर लेटर तैयार कर सकते हैं और एक अच्छा जॉब का सकते हैं। अन्य विस्तार में जानना चाहते हैं तो हमारे साथ आदिकाल के लास्ट तक जूरे रहे।




अगर आप भी चाहते हैं कि एक अच्छी कंपनी में जॉब करना है तो आपको रिज्यूम, बायोडाटा के साथ-साथ Cover Letter  पहले से ही तैयार कर लेनी चाहिए क्योंकि अक्सर कंपनियां यह चीज की मांग कर देती है अगर आपके पास उसे समय नहीं होता है तो आपका जॉब आपके हाथ से जा भी सकता है इसलिए आपको पहले से अच्छी तरह से एक Cover Letter तैयार करना बेहद ही जरूरी है कवर लेटर में कौन-कौन सी बात होनी चाहिए यह सारी जानकारी हमने इस आर्टिकल में विस्तार से बताया तो आईए जानते हैं।

Read More..

Cover Letter क्या होता है?

छात्रों के मन में यह सवाल होगा कि आखिर Cover Letter क्या होती है, तो आप सभी को एक उदाहरण के तौर पर बताते हैं कि किसी भी फिल्म को रिलीज होने से पहले उसकी ट्रेजर सामने लाई जाती है ताकि उसे फिल्म को देखने के लिए लोग आकर्षित हो सके इस प्रकार Cover Letter रिज्यूम के ऊपर लगाया जाता है जिससे कंपनी का अच्छा आपका रिज्यूम को अच्छी तरह देखने के लिए आकर्षित हो सके। अगर आपके पास एक अच्छी Cover Letter नहीं होता है तो रीजनिंग को अच्छी तरह पढ़ने का चांस कम हो जाता है बहुत सारे कंपनी में अभी नहीं मांगा जाता है बट अक्सर कंपनी में कवर लेटर की भी मांग की जाती है इसलिए आपको अपनी एक अच्छी खबर लेकर लिखना बेहद ही जरूरी है तो लिए हम जानते हैं कवर लेटर लिखने के बेहतरीन तरीका –

अच्छी Cover Letter लिखने के लिए जरूरी टिप्स निम्नलिखित है –

अगर आप एक बेहतरीन Cover Letter तैयार करना चाहते हैं तो आज हम आपको 6 टिप्स बताने वाले हैं जिन सभी को अपनाकर आप एक बेहतरीन कवर लेटर तैयार कर सकते हैं।

1. शुरुआत ऐसे करें –

Cover Letter लिखने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप उन अधिकारी या फिर मैनेजर के नाम से कवर लेटर लिखना शुरू करें। और लिखते समय इन बातों को ध्यान में रखें आदरणीय, डियर जैसे शब्दों का परहेज करें अगर आप किसी के नाम से कवर लेटर तैयार करोगे तो वह बाकियों से काफी अलग होगा। हलाकी नाम पता करने में मुश्किल हो सकती है लेकिन थोड़ी सी रिसर्च करने के बाद आप आसानी से जान सकते हैं अगर आप अधिकारी या फिर मानेसर के नाम से संबोधित करते हैं तो एक अच्छा इंप्रेशन जाता है।

2. कवर लेटर लिखते समय इन बातों पर फोकस करें –

Cover Letter लिखते समय आपको रिक्रूटर को यह जताना होगा कि आप उनके लिए क्यों महत्वपूर्ण है और किस जॉब प्रोफाइल के लिए अप्लाई आप उसे कंपनी को आगामी समय में क्या योगदान देने वाले हैं उसके साथ-साथ आप कंपनी और जब के बारे में रिसर्च कर सकते हैं इस जॉब प्रोफाइल के लिए आप कैसे बेस्ट चॉइस बन सकते हैं इसके अलावा आप अपनी एक्सपीरियंस को भी साथ जोड़कर अपनी जॉब के और कंपनी के बारे में लिख सकते हैं।

3.आप कंपनी के लिए कैसे फायदेमंद साबित होंगे जरूर लिखें –

किसी भी कंपनी किसी को भी सेलेक्ट करने से पहले यही देखता है कि यह सच हमारी कंपनी के लिए कितनी फायदेमंद हो सकता है इसके लिए आप अपने कवर लेटर पर इन्हें जिक्र जरूर करें कि आप कंपनी के लिए कैसे फायदेमंद साबित हो सकते हैं अब कंपनी के लिए क्या कर सकते अपने पुराने एक्सपीरियंस और डिग्री के बारे में बताएं और साथ में उन फिल्म और एक्सपीरियंस के बारे में जिसे आप कंपनी को आगे चलकर फायदा पहुंचा सकते हैं।




4.  एक्साइटमेंट ज्यादा ना दिखाएं

आप को यह बात को ध्यान मे रखनी हो कि Cover Letter तैयार करते समय एक्साइटमेंट जैसी बातों मुझे आपका कॉल का बेसब्री से इंतजार रहेगा आशा करता हूं कि आप मुझे जरूर सिलेक्ट करेंगे जैसे वाक्य का प्रयोग बिल्कुल ना करें इससे आपके ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वजह कर लूंगा जिस इंटरव्यूअर के ऊपर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

5. स्पेलिंग मिस्टेक ना करें –

Cover Letter तैयार करते समय आपको अच्छी तरह से लिखना बेहद ही जरूरी है और साथ में आपको स्पेलिंग मिस्टेक नहीं करनी है लिखने के बाद आपको अच्छी तरह से पढ़नी है जिससे आपका कोई मिस्टेक हुआ हो तो आप उन्हें पकड़ करके ठीक कर सकते हैं अगर आप स्पेलिंग मिस्टेक करते हैं तो उन्हें लगेगा कि आप लापरवाही करके तैयार किए हैं जिससे इंटरव्यूअर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

6. साइज का ध्यान रखें

कवर लेटर तैयार करत समय आपको आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि किसी के पास इतनी समय नहीं है कि आपका Cover Letter देखते रहे इसलिए आपको कवर लेटर बनाते समय उनके साइज पर भी ध्यान रखनी होगी कवर लेटर में जितना संक्षिप्त हो सके उतना में आप लिखने की कोशिश करें 2 से 3 पेज में कवर लेटर नहीं बनाएं आपको सिर्फ एक पेज में संक्षिप्त में कवर लेटर तैयार करनी होगी।

Conclusion –

आज के आर्टिकल में हमने How To Write Cover Letter और साथ में ऊंचे टिप्स के बारे में भी बताएं हैं जिसे अपना कर आप एक प्रोफेशनल कवर लेटर तैयार कर सकते हैं जिससे कि आप किसी भी अच्छे कंपनी में आसानी से जब पा सकते हैं

आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर पूछे।

The Author

abhuvneshwark

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *