Handicraft Business Ideas – घर बैठे शुरू करें ये व्यापार और कमाए लाखों रुपये

Handicraft Business Ideas – जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं हमारे देश में बेरोजगारी बहुत ज्यादा है क्योंकि यहां आबादी भी बहुत ज्यादा है। लोग लगातार रोजगार की तलाश में यहां वहां भटकते रहते हैं। फिर ऐसे में अपना खुद का रोजगार शुरू करना एक बहुत बड़ी बात होती है। अगर आप भी कम लागत पर एक अच्छा फायदा देने वाले बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो हैंडीक्राफ्ट बिजनेस आइडिया आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

BiharHelp App

Handicraft Business Ideas -

आपको बता दे यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें 95% लोग ग्रामीण क्षेत्र के हैं। और इन्हीं लोगों की वजह से देश में पुरानी सभ्यता आज भी जीवित है। एक अच्छा और स्थिर व्यवसाय शुरू करने के लिए आप अनेकों प्रकार के हस्त निर्मित चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए आपको इस नए बिजनेस को शुरू करने के लिए सभी मुख्य बातों के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

Handicraft Business Ideas – Overview

Name of Post Handicraft Business Ideas
Name of Business Handcraft Business
Eligibility Anyone can start this business easily
Benefits Easily earn High Profit in Less Investment
Years 2024

Must Read

Handicraft Business Ideas | हैंडीक्राफ्ट बिजनेस क्या होता है?

सबसे पहले तो आपको बताते हैं Handicraft Business आखिर होता क्या है इस बिजनेस में आपके हाथ से बने हुए प्रोडक्ट्स को बेचना है। आपको बता दे भारत में हैंडीक्राफ्ट की मार्केट का फूड और टेक्सटाइल के बाद तीसरा सबसे बड़ा मार्केट है।

अगर आप भी अपना एक नया हैंडीक्राफ्ट बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले स्थानीय लोग जो कि अब कोई भी चीज अपने हाथ से बना रहे हैं उनसे संपर्क करना होगा ताकि आपको स्टॉक अच्छे से मिल जाए। या फिर अगर आप चाहे तो खुद से भी कुछ बना कर बेच सकते हैं। 




क्या हैंडीक्राफ्ट एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है

इस मार्केट में कदम रखने से पहले सभी लोगों का यही सवाल होता है कि क्या हैंडीक्राफ्ट बिजनेस एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। हस्तशिल्प व्यवसाय एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय हो सकता है अगर आप इस पर पूरा ध्यान दें और इसकी प्रगति के बारे में सोच। हमारे कहने का मतलब यह है कि अगर आप अपने इस नए काम को पूरा समय देते हैं तो आपको इस पर से अच्छा परिणाम जरूर मिलेगा। 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है इसलिए आपकी कंपटीशन पहले से ही कम है। बस आपको सही जगह पर अपने बिजनेस को शुरू करना है और ग्राहकों के बीच अपनी पहचान बनानी है फिर आपका धंधा काफी तेजी से आगे बढ़ने लगेगा। Handicraft business शुरू करने के लिए आपको कई मुख्य बिंदुओं का भी ध्यान रखना होगा। 

एक नए बिजनेस के लिए कितने तक आएगी लागत

अगर आप एक नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं जिसके लिए अब तक आपने कोई प्लानिंग नहीं की है तो बेशक आपको यह भी नहीं पता होगा कि इसमें कितना खर्च लगने वाला है। आपको बता दे एक नया खुद का Handicraft Business शुरू करने के लिए आपको कम से कम ₹50000 से लेकर ₹1 लाख तक का निवेश करना होगा। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको सब कुछ अपनी खुद के हाथों से करना है इससे आपकी नई दुकान और भी ज्यादा आकर्षक लगेगी और आपके प्रोडक्ट्स ज्यादा बिकेंगे।  

हैंडीक्राफ्ट बिजनेस पर GST rate क्या है

अब हम आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं इस बिजनेस पर सरकार की तरफ से जीएसटी रेट क्या रखा गया है। हाल ही में नहीं लागू हुई जीएसटी व्यवस्था के तहत ऐसी कारीगर जो अपने खुद के हैंडीक्राफ्ट बनाकर भेजते हैं और उससे पैसे कमाते हैं उनके लिए जीएसटी में थोड़ी रियायत गई है। अगर कोई भी व्यक्ति हैंडीक्राफ्ट बिजनेस करते हैं तो उन्हें सिर्फ 12% के दर से टैक्स भरना होगा वही 18% की मानक दर से कमी की गई है। इस बिजनेस को सरकार की तरफ से भी बहुत सपोर्ट किया जा रहा है। 

सरकार दे रही है आर्थिक सहायता

सामने आ रही है जानकारी के मुताबिक आपको बता दे सरकार भी ऐसे बिजनेस आइडिया को खूब सपोर्ट करती है और इसके लिए आपको आर्थिक सहायता प्रदान करती है। आत्मनिर्भर भारत की तरफ से चलाई जा रही मुद्रा योजना के लिए अगर आप नई दुकान का रजिस्ट्रेशन करते हैं और आर्थिक सहायता के लिए अपील करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से इस योजना के तहत मदद भी दी जाएगी। सरकारी तौर पर लोन लेने के लिए आपको कुछ पेपर डाक्यूमेंट्स पूरे करने होंगे। 

भारत का सबसे बड़ा हैंडीक्राफ्ट बिजनेस कहां होता है

अगर आप हैंडीक्राफ्ट बिजनेस शुरू करें तो सबसे पहले आपको कुछ आईडिया होना जरूरी है। इसके लिए आप भारत के सबसे बड़े हैंडीक्राफ्ट बिजनेस हब दिल्ली हाट, नई दिल्ली में जाकर जानकारियां ले सकते हैं। यह बाजारों में जाकर आपको पता चलेगा कि कौन से प्रोडक्ट की आपको क्या कीमत रखती है साथ ही साथ कौन से प्रोडक्ट के लिए कैसे कस्टमर को अपनी ओर आकर्षित करना है। 

यह भारत का सबसे बड़ा संत बाजार है। यहां हमेशा ही सर्वोत्तम सामानों की तलाश केवल स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय भीड़ भी करती है। एक बार आप इस बाजार से जरूर संपर्क करें यहां जाकर आपको पता चलेगा कि अपना खुद का हैंडीक्राफ्ट बिजनेस आपको किस बेसिस पर शुरू करना है।  




मार्केटिंग का रखे खयाल

अगर आप खुद का नया हैंडीक्राफ्ट बिजनेस शुरू करें तो इसके लिए मार्केटिंग और प्रचार प्रसार पर पूरा ध्यान दें। मार्केटिंग से हमारा मतलब है अपने नए बिजनेस को शुरू करने से पहले ही लोगों को इसकी भरपूर जानकारी दें। ताकि स्टोर शुरू होते ही लोगों की भी उमड़ पड़े। 

आजकल के समय में मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है और इसके लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। जी हां हमारा मतलब है आप यूट्यूब व्हाट्सएप इंस्टाग्राम या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पैसे देकर अपने नए स्टोर के लिए ऐड चला सकते हैं। इसके अलावा आप न्यूज़पेपर में भी अपने नए हैंडीक्राफ्ट स्टोर के लिए विज्ञापन दे सकते हैं। इस तरीके से आप अपने नए हैंडीक्राफ्ट के बारे में खबर पहुंचा पाएंगे। 

एक छोटा व्यवसाय दिलाएगा फायदा

हैंडीक्राफ्ट बिजनेस का नाम सुनते हैं किसी के भी मन में एक छोटे से व्यवसाय की तस्वीर बनती है मगर आप अपनी रुचि और प्रेरणा के अनुसार इस बिजनेस को एक उत्कृष्ट रूप दे सकते हैं। हस्त निर्मित चीजों को खरीदना और इन्हें संजोग कर रखना कई लोगों का शौक होता है। ऐसे लोग आपके साधारण चीजों के बदले भी आपको अच्छी कीमत देने को भी तैयार है।  इस मार्केट की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें कभी मंदि नहीं आएगी। हैंडीक्राफ्ट चीज हर मौसम में हर समय कोई भी खरीदता है, चाहे अपने लिए चाहे किसी को तोहफे देने के लिए तो यह व्यवसाय आपको अच्छा मुनाफा दिलाएगा। 

निष्कर्ष

आज क्या हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से बताने का प्रयास किया कि आप भारत में अपना खुद का Handicraft Business Ideas कैसे शुरू कर सकते है। दी गई जानकारी से आप समझ पाएंगे कि इस बिजनेस को शुरू करने में आपको कितनी लागत आएगी और आप इससे अच्छा मुनाफा कैसे कमा सकते हैं। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करना ना भूले।

क्विक लिंक्स

Official Career Page Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *