How To Make A Perfect Resume: बेहतरीन रिज्यूमे बनाने का ये है तरीका, बनेगा ऐसा CV कि हर कंपनी देगी आपको मौका

How To Make A Perfect Resume: किसी भी अच्छी कंपनी में जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपका Resume मांगी जाती है अगर आप Perfect Resume पेश करते हैं उसके बाद ही आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है नहीं तो रिजेक्ट कर दिया जाता है तो आप किस तरह से Perfect Resume तैयार करेंगे की आप अच्छे से अच्छी कंपनी के लिए सिलेक्ट हो पाएंगे तो आज के आर्टिकल में हम आपको How To Make A Perfect Resume के बारे मे विस्तार से बताने वाले है तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जुड़े रहें।

BiharHelp App

HOW TO MAKE A PERFECT RESUME

आज का आर्टिकल उन सभी छात्र-छात्राओं के लिए बेहद ही खास होने वाला है जो कि अपनी पढ़ाई पूरी करके एक अच्छी जॉब की तलाश में है। जिसके लिए उन्हें एक Perfect Resume की जरूरत होगी अगर आप भी एक Perfect Resume तैयार कर लेते हैं तो आप किसी भी कंपनी में सेलेक्ट हो सकते हैं और इंटरव्यू देकर अपना जब पा सकते हैं क्योंकि सबसे पहला स्टेप Resume सेलेक्ट होने का ही होता है अगर आप सेलेक्ट हो जाते हैं तो आप आसानी से इंटरव्यू पास करके अच्छा जॉब का सकते हैं इसे विस्तार में जानने के लिए आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जुड़े रहें।

How To Make A Perfect Resume – Overview

Article Name How To Make A Perfect Resume
Article Type Education
Tips Perfect Resume
Apply For Any Job
Year 2024

बेहतरीन रिज्यूमे बनाने का ये है तरीका, बनेगा ऐसा CV कि हर कंपनी देगी आपको मौका –

आज के आर्टिकल में आपका हार्दिक स्वागत है, क्योंकि आज का आर्टिकल बेहद ही खास होने वाला है। अगर आप एक प्रेशर है या फिर एक्सपीरियंस कर लिए हैं और एक अच्छे कंपनी में जॉब  पाना चाहते हैं तो आपको एक Perfect Resume की जरूरत है जिसे बनाने में हम आपको आज मदद करने वाली है जिसमें हमने ऐसी 12 पॉइंट्स बताई हैं जिसे अपना कर आप एक Perfect Resume तैयार कर सकते हैं। जिसे विस्तार मे जानने के लिए आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जुड़े रहे।




अगर आप भी अपनी बार में या ग्रेजुएट की पढ़ाई पूरी करके एक अच्छी जॉब की तलाश में है तो आप सभी को एक अच्छा रिज्यूम की जरूरत आवश्यक है तो आज के आर्टिकल में हम How To Make A Perfect Resume विस्तार से बताने वाले हैं। इसके बाद आप एक परफेक्ट रिज्यूम तैयार कर पाएंगे जिससे आप किसी भी अच्छे कंपनी में अप्लाई करके एक अच्छा जॉब का सकते हैं इसे विस्तार में जानने के लिए हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Read Also..

How To Make A Resume 

आज के समय में इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में संघर्ष इतनी बढ़ गई है चाहे वह पढ़ाई हो या फिर किसी जॉब के लिए अप्लाई करनी किसी भी अच्छी जॉब पाने के लिए आपके पास एक Perfect Resume होना बेहद ही जरूरी है अक्सर हम कुछ छोटी-छोटी गलतियां के कारण किसी भी कंपनी में सिलेक्ट नहीं हो पाते हैं और उन गलतियों को पहचान करना भी मुश्किल होता है इसलिए हम आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपने Resume में डाल करके किसी भी कंपनी के HR को इंप्रेस कर सकते हैं और जॉब पा सकते हैं।

Format कैसे होना चाहिए ?

सबसे पहले आपको एक ऐसी फॉर्मेट चूज करनी होगी और खास तौर पर इन बात को ध्यान रखनी होगी कि व्हाइट,ब्लैक डार्क कलर की फॉर्मेट का इस्तेमाल करें। कोई भी ब्राइट या लाइट कलर इस्तेमाल न करें क्योंकि जब आप रिज्यूम को एक्सपोर्ट करते हो या फिर पीडीएफ में कन्वर्ट करते हो तो उसका लुक बिल्कुल सिंपल होनी चाहिए और साथ में एक ही फॉन्ट का इस्तेमाल करें।

Content भी जरूरी हैं ?

आपको अपने Resume में कंटेंट डालने से पहले आपको यह विचार करनी होगी कि आप ज्यादा से ज्यादा शब्दों में उसमें कंटेंट ना डालें, खास करके आप अपना कांटेक्ट में ईमेल और मोबाइल नंबर ऊपर में ही लिखते जिससे कि हर को कांटेक्ट करने में कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े और आपको वह आसानी से कांटेक्ट कर पाए।

Resume Length –

आपको यह बात की ध्यान रखनी होगी कि आप अपने Resume में कम से कम शब्दों में अपनी पूरी जानकारी देने की कोशिश करें अगर आप किसी इंटर्नशिप या फिर बिजनेस रोल के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपकी Resume एक पेज की होनी चाहिए अगर वही आप टेक्निकल रोल या फिर जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो ज्यादा से ज्यादा दो पीस का ही Resume होनी चाहिए जिसमें आप शॉट एस में अपनी पूरी जानकारी दे सकते हैं।




राइटिंग पर ध्यान –

एक अच्छे Resume तैयार करने के लिए आपको सिस्टमैटिक तरीका से बुलेट प्वाइंट के साथ अपनी सारी जानकारी को लिखनी चाहिए। और साथ में स्पेलिंग सही होनी चाहिए अगर आप गलत लिखते हैं तो आपका इंप्रेशन वही खराब हो जाता है। आप सही जानकारी कम शब्दों में देने की कोशिश करें।

अपने रोल के अनुसार फॉर्मेटिंग करें –

ध्यान रखती है कि आप जिस जॉब रोल के लिए भी अप्लाई कर रहे हैं तो आप अपना फॉर्मेट उसे तरह ही डिजाइन करें जैसे आप किसी टेक्निकल रोल के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सबसे पहले लिखा आपको किन-किन लैंग्वेज की जानकारी है और साथ में आप किन प्रोजेक्ट पर काम किए हैं या फिर किसी मोबाइल ऐप को डेवलप किए हैं यह एक्सपीरियंस को भी लिखना बेहद जरूरी होता है।

एजुकेशन के बारे में लिखे –

Resume बनाने समय आपको अपनी फॉर्मेट में एजुकेशन के बारे में लिखती है और साथ में आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं या फिर ग्रेजुएट हो चुके हैं यह सारी जानकारी को लिखनी है और क्लास प्रोजेक्ट लीडरशिप अवार्ड यह सारी जानकारी को आपको लखनी चाहिए।

अपनी प्रोफेशनल एक्सपीरियंस के बारे में जरूर लिखें-

आप किसी भी क्षेत्र में प्रोफेशनल है और आपके पास अच्छा एक्सपीरियंस है तो उसे लिखना बिल्कुल ना भूले अपनी एक्सपीरियंस को जरूर लिखें और अगर आपके पास उसके अलावा भी कोई एक्सपीरियंस हो तो आप उसे सब पार्ट्स बनाकर भी लिख सकते हैं।

ऐसे लिखा एजुकेशन के बारे में –

सबसे पहले आपको अपनी हायर क्वालिफिकेशन देनी होती है जिसके बाद आप अपने लोअर एजुकेशन दे सकते हैं जैसे ग्रेजुएशन के बाद 12वीं के बाद दशमी यह सभी एजुकेशन आप लिखेंगे और साथ में अपना मार्क्स या सीपीए भी लिखेंगे।

एक्सपीरियंस कैसे लिखें-

एक्सपीरियंस को लिखते समय आपको अपने हाल की एक्सपीरियंस के बारे में पहले लिखनी है उसके बाद आपको पुरानी एक्सपीरियंस के बारे में लिखती है जिसे आप बुलेट प्वाइंट लिखकर दर्शा सकते हैं जिसे समझने में काफी हेल्प मिलेगी एक्सपीरियंस लिखते समय शॉर्ट में लिखने की कोशिश करें।




इंटर्नशिप और अवार्ड के बारे में भी लिखें –

अगर आप इंटर्नशिप किए हैं तो आप अपने इंटर्नशिप की तारीख और संस्थान को जरूर लिखें अगर आपको कोई अवार्ड मिला हो तो आप अवार्ड के बारे में भी लिख सकते हैं।

अपना वर्क सैंपल तैयार करें –

Resume बनाते समय आपको यह बात ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है कि आप अपना पोर्टफोलियो तैयार करें और उसे लिंक के जरिए अपने रिज्यूम में अटैच करें जिससे हर आपके काम को देख सकता है। जिसे आपको जॉब मिलने में काफी हेल्प मिलेगी।

सारांश :

आज के आर्टिकल में हमने How To Make A Perfect Resume विस्तार से बताए हैं और साथ में उन सारे टिप्स को बताएं हैं जिसे अपना कर आप एक Perfect Resume तैयार कर सकते हैं और अपनी मनचाहा जब पा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोगों को बेहद ही पसंद आया होगा तो उन्हें अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *