Career Options After B. A : B.A.करने के बाद भी नहीं मिल रही नौकरी? इन कैरियर क्षेत्रों में आज़माएँ हाथ

Career Options After B. A: आज के आर्टिकल ऑन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत खास होने वाले हैं जो की अपनी B.A की पढ़ाई कंप्लीट कर चुकी है और एक अच्छा करियर ऑप्शन की तलाश में और उसे समझ नहीं आ रहा है कि अपना करियर को आगे किस तरह से बढ़ाएं। तो उनसे भी छात्रों को आज के आर्टिकल हम Career Options After B.A के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। जिसे पढ़ने के बाद आसानी से आप अपना बेहतर कैरियर चुन सकते हैं।

CAREER OPTIONS AFTER B.A

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

किसी भी छात्र के लिए अपना Career Options का चयन करना बहुत बड़ी निर्णय होती है तो, अगर आप भी चाहते हैं कि एक बेहतर करियर ऑप्शन चुनना तो आप हमारे साथ आर्टिकल की लास्ट तक जुड़े रहे। और इस आर्टिकल में बताया गया Career Options को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपना एक अच्छा करियर विकल्प चुने

Career Options After B.A – Overview

Article Name Career Options After B.A
Article Type Career
Qualification Bachelor
Year 2024
Topic Jobs

B.A. करने के बाद भी नहीं मिल रही नौकरी? इन कैरियर क्षेत्रों में आज़माएँ हाथ – 

आज के आर्टिकल में सभी स्टूडेंट के लिए बहुत खास होने वाला है जो Students अपनी B.A. की पढ़ाई कंप्लीट कर चुके हैं। और एकअच्छी करियर ऑप्शन के तलाश में है तो आज के आर्टिकल हम Career Options After B.A से जूरी ऐसी Career Options के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप आसानी से B.A के बाद कर सकते हैं और अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं विस्तार में जाने के लिए आप हमारे साथ आर्टिकल लास्ट तक जूरे रहें।

Read Also..

Business Management कोर्स करे –

अगर आप लोग भी बा कर चुके हैं और एक अच्छी नौकरी के तलाश में है तो आप सभी को सबसे पहले अपने अंदर एक अच्छी स्किल डेवलप करनी होगी जिसके तहत आपको आसानी से नौकरी मिल सके। इसके लिए आप Business Management में डिप्लोमा कर सकते हैं क्योंकि एक साल का शॉर्ट टर्म कोर्स है जिसे करने के बाद आप आसानी से बिजनेस एक्टिविटीज और मैनेजमेंट सेंचुरी सिद्धांत को सीख सकते हैं इसके बाद अलग-अलग आर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर काम कर सकते हैं या फिर आप खुद का बिजनेस या स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।



Professional Writing –

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी भी करने के बाद एक जॉब की तलाश में है तो आप सभी को अपना करियर Professional Writing के क्षेत्र में बननी चाहिए आमतौर पर अगर आप एक क्रिएटिव है और आप अपना विचार राइटिंग के माध्यम से व्यक्त कर सकते हैं तो आप आसानी से इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं और महीने का अच्छी खासी पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास साहित्य में डिग्री है तो आप निश्चित रूप से क्रिएटिव राइटिंग के फील्ड में काम कर सकते हैं। अब स्क्रिप्ट सिलेक्ट से लेकर भाषण कविता और भी बहुत सारे लेख लिखकर घर बैठे अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं धीरे-धीरे आप Professional Writer के रूप में काम करके अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं

 Law की कॉर्से करे –

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी B.A कि डिग्री कर चुके हैं, आप और एक अच्छा Career Options बैचलर ऑफ Law या फिर LLB के लिए ऑप्शन के रूप में चुन सकते हैं क्योंकि 3 साल का कोर्स होता है उसे करने के बाद आप लीगल रीजनिंग से लेकर एनवायरमेंटल लॉ, इंश्योरेंस लॉ आदि की क्षेत्र में जानकारी हासिल कर लेते हैं इसके बाद आप इसकी प्रैक्टिस शुरू करके आसानी से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं आप चाहे तो इसके बाद LL.M भी कर सकते हैं।

Prepare for civil services –

आप सभी को बता दे कि अगर आप B.A कर चुके हैं और एक अच्छा Career Options ढूंढना चाहते हैं तो आप Prepare for civil services कर सकते हैं। जिसे करने के लिए ग्रेजुएट डिग्री की जरूरी होती है। उसके बाद आप यूपीएससी या फिर स्टेटस लेवल एग्जाम के लिए तैयारी करके एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो आप एक अच्छे सरकारी जॉब प्राप्त कर लेते हैं इसके बाद आप एक अच्छी खासी लाइफ जी सकते हैं।



 Journalism मे आजमाए हाथ –

आप सभी को बताने की B.A करने के बाद वैसे तो बहुत सारे के लिए Career Options है लेकिन आप अपना करियर बेहतर बनाने के लिए एडवरटाइजिंग या फिर Journalism के फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं जिसमें आप आसानी से  Journalism या फिर मार्च कम्युनिकेशन कोर्स कर सकते हैं जिसे करने के बाद आप टीवी से लेकर रेडियो अखबार वह ऑनलाइन वेबसाइट आदि के लिए काम कर सकते हैं ऑनलाइन स्ट्रीमिंग से लेकर डिजिटल चैनल लिस्ट पॉडकास्ट ब्लॉक और भी कहीं से फील्ड में आप अपना करियर बना सकते हैं जिसके लिए आपको महीने के अच्छी खासी पैसा दी जाती है।

Conclusion :

आज क्या आजकल में हम Career Options After B.A मैं सेंचुरी ऐसी Career Options के बारे में बताएं जिससे आप आसानी से करके अच्छी खासी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप भी अपना चाहिए को बेहतर बनाना चाहते हैं इनमें से अपना एक Career Options चुन सकते हैं।

आशा करता हूं कि यह जानकारी आपको बेहद ही पसंद आया होगा तो इन्हें दोस्तों के साथ भी साझा करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं।

Related Posts

Updated: 14/02/2024 — 8:27 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *