Best Career Options for Journalism: जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स करने के बाद आप इस करियर विकल्प को चुन सकते है

Best Career Options for Journalism: आज के इस सोशल मीडिया के युग में जनरलिज्म की field अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और जर्नलिज्म एंड मैस कम्युनिकेशन का कोर्स कर चुके हैं या फिर करना चाहते हैं तो तो आप सभी को यह जानना बेहद ही जरूरी होगा कि जर्नलिस्ट के अलावा और इस फील्ड में कौन-कौन सी करियर ऑप्शन है। अगर आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को ध्यान पूर्वक लास्ट तक जरूर पढ़ें।

BEST CAREER OPTIONS FOR JOURNALISM

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आमतौर ब्लॉक यह सोचते हैं कि जनरल लिस्ट और मार्च कम्युनिकेशन कोर्स करने के बाद केवल हम एंकर या फिर न्यूज़ रिपोर्टर ही बन सकते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है या एक बड़ा क्षेत्र है इसमें आपके पास करियर ऑप्शन की कोई कमी नहीं है तो चलिए इस आर्टिकल में हम Best Career Options for Journalism के बारे में विस्तार से बताते हैं जिसके लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जुड़े रहना है।

Best Career Options for Journalism – Overview 

Article Name Best Career Options for Journalism
Article Type Career
Year 2024
Topic Best Career Options 

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स करने के बाद आप इस करियर विकल्प को चुन सकते हैं-

आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए खास है क्योंकि Journalism and Mass Communication कोर्स में अपना मैं कैरियर बनाना चाहते हैं। उन सभी के लिए इस आर्टिकल में Best Career Options for Journalism के लिए ऐसी बेस्ट 5 करियर ऑप्शन के बारे में बताएंगे। आपको अपना करियर विकल्प चुनने में काफी हेल्प मिलेगी। आपको हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक लास्ट तक पढ़ना है।

Read Also

Journalist

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी Journalism and Mass Communication के कोर्स कर रखे हैं तो, आप भी आसानी से अपना करियर Journalism में बना सकते हैं। आप चाहो तो किसी न्यूज़ चैनल, अखबार या फिर सोशल मीडिया चैनल के साथ जुड़ सकते हैं और किसी एक फील्ड में काम कर सकते हैं इस तरह से आप सभी मुख्य सच्ची घटना को जनता के सामने ला सकते हैं और देश का सेवा कर सकते हैं।



Content Writing के क्षेत्र मे 

अगर आप भी Journalism and Mass Communication कोर्स कर लिए हैं तो आप Content Writing के करियर चुन सकते हैं अगर आपको अगर आप में लेखन करने की कोशिश है तो जर्नलिज्म और मांस कम्युनिकेशन के साथ-साथ इस स्किल्स को और अधिक निखार सकते हैं आप चाहो तो मीडिया हाउस से लेकर डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, विज्ञापन एजेंसी और अन्य प्रमुख संगठनों के साथ जुड़कर आसानी से Content Writing के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं आज के समय में सभी कंपनियों को एक अच्छे कंटेंट राइटर की तलाश रहती है जो की इफेक्टिव कंटेंट लिख सके।

Radio Jockey बन कर 

आप सभी अगर आप लोग भी Journalism and Mass Communication के कोर्स कर रखे हैं तो आप अपना करियर Radio Jockey में बना सकते हैं इसके लिए अगर आपकी आवाज में वह दम है और आप एक क्रिएटिव भी हो तो आप आसानी से  रेडियो जॉकी में अपना करियर बना सकते हैं। अगर आप एक अच्छे Radio Jockey जो की बनना चाहते हैं तो आपको भीड़ से कुछ हटकर क्रिएटिव करनी होगी जिसे लोग आपको ज्यादा पसंद करेंगे।

Public Relations Professionals

अगर आप लोग भी Journalism and Mass Communication का कोर्स कर चुके हैं। और अपना करियर न्यूज से हटके बनाना चाहते हैं तो आप Public Relations Professionals में अपना करियर बना सकते हैं। आप चाहे तो किसी व्यक्ति, ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी के लिए पीआर का काम संभाल सकते हैं दुनिया में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो हमेशा ही एक कुशल व्यक्ति की तलाश में रहती है जो उनके ब्रांड को रिप्रेजेंट कर सके और बेहतरीन नेटवर्क और रिलेशन बना सके। इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपका कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर होनी चाहिए।



Manage digital media –

जैसा कि आप सभी को पता है कि आज का जमाना ऑनलाइन की है ऐसे में अगर आप टीवी न्यूज़ पेपर के अलावा ऑनलाइन की दुनिया में अपना करियर की तलाश कर रहे हैं तो आपको Manage digital media में अपना करियर बनाना चाहिए जिसके तहत आप अपना या फिर किसी और का सोशल अकाउंट मैनेज कर सकते हैं उसके लिए कंटेंट लिख सकते हैं या फिर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए आर्टिकल के साथ-साथ वीडियो तैयार करके दे सकते हैं।

Counclusion –

आज के आर्टिकल में हम न केवल Best Career Options for Journalism बारे में बात की बल्कि Journalism and Mass Communication करने के बाद क्या-क्या बेस्ट करियर ऑप्शन है उनके बारे में भी हमने विस्तार से बताया है जिसे पढ़ कर आप आसानी से अपना करियर चुन सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

 

Related Posts

Updated: 07/02/2024 — 9:21 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *