Alternative Courses After Engineering – इंजीनियरिंग के बाद सिर्फ एमबीए नहीं, ये कोर्सेज भी आप कर सकते हैं

Alternative Courses After Engineering : सभी के लिए करियर कितना Important है यह तो, आप सभी को पता ही होगा। आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए खास होने वाला है जो कि, Engineering के बाद एक ऐसी कोर्स करना चाहते हैं जिसमें आगे चलकर ग्रोथ मिले। ऐसे मे सभी के मन में MBA कोर्स आता है लेकिन क्या आपको पता है इसके अलावा भी कुछ ऐसा कोर्स है जिसे करते आप अपना करियर बेहतर बना सकते हैं। बिस्तर में जानने के लिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। Alternative Courses After Engineering

तो आज के आर्टिकल में हम Alternative Courses After Engineering के बारे में विस्तार में जानने वाले हैं, जिसमें हमने MBA के अलावा कुछ अन्य कोर्स के बारे में भी विस्तार से बताए हैं जिसे जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक लास्ट तक पढ़नी होगी इसके बाद आप आसानी से अपना करियर विकल्प कोर्स चुन सकते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Alternative Courses After Engineering – Overview 

Article Name Alternative Courses After Engineering
Article Type Career
Year 2024
Topic MBA Alternative Courses

इंजीनियरिंग के बाद सिर्फ एमबीए नहीं, ये कोर्सेज भी आप कर सकते हैं – 

जैसा कि आप सभी को पता है हर फील्ड में कई सारे ऑप्शन होते हैं वैसे ही अगर आप करियर ग्रोथ के लिए इंजीनियरिंग के बाद MBA के अलावा कुछ अन्य कोर्स करना चाहते हैं जिसमें आपकी करियर ग्रोथ हो तो आज के आर्टिकल हम Alternative Courses After Engineering  से जूरी कुछ ऐसे कोर्स के बारे में विस्तार में बताने वाला हूं जिसे जानने के बाद आप अपना एक अच्छा करियर विकल्प कोर्स चुन सकते हैं।



आप सभी को बता दे कि आज के आर्टिकल में हम MBA के अलावा 3 ऐसे कोर्स के बारे में बताने वाले हो जिसका डिमांड अभी काफी ज्यादा है, जिसमें करियर बनाकर आप अच्छी जिंदगी जी सकते हैं तो चलिए विस्तार में जानते हैं उन कोर्स के बारे में।

Read Also…

Structural Engineering –

आप सभी को बता दे कि अगर आप अपने जीवन में Success होना चाहते हैं तो आपके लिए Structural Engineering मे कैरियर बनाना सही विकल्प है यह एक ग्रेजुएट कोर्स है जिसे करने में 2 साल की अवधि लगती है यह एक ऐसे इंजीनियरिंग कोर्स है जिसमें आप को Considerations and Analysis of Design, Structural Stability, General Safety, Construction Reliability, Withstanding Seismic Forces and Building Failure बारे में विस्तार से पढ़ाई जाती है। यह कोर्स करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करनी होती है, उसके बाद आप आसानी से किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेकर कोर्स कर सकते हैं।

Robotic Course –

आप सभी को बता दे कि आज के टाइम में अगर आप अपना करियर सही दिशा में बनाना चाहते हैं तो आप Robotic Course कर सकते हैं यह कोर्स आप भारत के अलावा किसी अन्य देश में जाकर भी कर सकते हैं। यह एक लॉन्ग टर्म रिसर्च ओरिएंटेड कोर्स होता है अगर आप इस क्षेत्र में चाहते  हो तो आप कुछ शॉर्ट टर्म ओरिएंटेड कोर्स भी कर सकते हो जैसे Artificial Intelligence, Robotics, Advanced Robotics Systems करके आप अपना शानदार करियर बना सकते हैं इस कोर्स करने में 4 साल की अवधि लगती है।



Product Designer –

आप सभी को बता दे कि अगर आप भी MBA के अलावा कोई दूसरा Course करना चाहते हैं तो आप सभी के लिए Product Designer सबसे बेस्ट कोर्स होगा। अगर आप Product Designer बनते हो तो आप इसमें डेली उसे आने वाले उत्पादन उत्पादों का डिजाइन करना और उसे विकसित करना यह सारी जिम्मेदारी एक Product Designer का होता है।  किसी भी ग्राहक के पसंद अनुसार प्रोडक्ट को बेहतर बनाने के लिए प्रोडक्ट डिजाइन बड़ी भूमिका निभाती है।

आप सभी को बता दे की किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को डिजाइन करना सभी के बस की बात नहीं है एक Product Designer ही अपने-अपना स्किल उसे करके अच्छे-अच्छे प्रोडक्ट डिजाइन कर सकते हैं जिसके लिए आपको इसकी कोर्स करनी होती है क्योंकि 1 साल से लेकर 4 साल का हो सकता है यह कोर्स करने के बाद आप आसानी से किसी भी मार्केटिंग कंपनी में जॉब कर सकते हैं।

Conclusion –

आर्टिकल में हमने Alternative Courses After Engineering से जूरी 3 ऐसे कोर्स के बारे में बताए हैं, जिसे करने के बाद आप आसानी से एक अच्छा करियर विकल्प कोर्स चुन सकते हैं जिसे करने के बाद आप अच्छा खासा जॉब पा सकते हैं और महीना के लाखों रुपया तक कमा सकते हैं.

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Related Posts

Updated: 14/02/2024 — 8:10 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *