UPTET Notification 2023 | यूपी TET का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से शुरू होगा आवेदन

UPTET Notification 2023: –नमस्कार दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूल का अध्यापक बनना है चाहते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है।उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी कि यूपी टेट का एग्जाम के संबंध में अधिसूचना 31 जनवरी को जारी कर दी जाएगी इसके साथ ही एक फरवरी से आवेदन भी स्टार्ट होने की पूरी संभावना है। दोस्तों आज के एक लेख के मदद से हम आपको यूपी टेट नोटिफिकेशन 2023 से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो दोस्तों इस  लेखक को अंत तक पढ़ें।

UPTET Notification 2023

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन के लिए लाखों  छात्र काफी लंबे समय से बेसब्री से इंतजार कर रहे थे जैसा कि यूपी टीईटी की परीक्षा पिछले 4 वर्षों से लगातार पीछे चल रही है पिछली यूपीटीईटी परीक्षा 2019 काफी ज्यादा विरोध करने के बाद जनवरी 2020 में आयोजित की गई थी। और वर्ष 2020 की यूपीटीईटी परीक्षा कोरोनावायरस की वजह से लेट होने के कारण उसका आयोजन कई बार चलते चलते 2021 में हुआ था और 2021 की परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को हुआ था।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

उत्तर प्रदेश नियामक प्राधिकरण प्रयागराज  राज्य के उन विद्यार्थियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर रहा है जो सरकारी शिक्षक बनने  चाह रखते हैं। उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा नोटिफिकेशन का मकसद यूपी राज्य के छात्रों के लिए जो कि प्राथमिक कक्षाओं में 1 से लेकर 5 तक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं में 5 से लेकर 8 तक में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति लेना चाहते हैं उनके लिए इस परीक्षा को देना अनिवार्य रहता है।इसके लिए छात्र को ऑनलाइन आवेदन के आधार पर परीक्षा में शामिल होकर पात्रता परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है।

 UPTET Notification 2023

 UPTET Notification 2023 Highlight

वर्तमान संगठन का नाम उत्तर प्रदेश शिक्षा नियामक प्राधिकरण प्रयागराज
परीक्षा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी
यूपीटीईटी आवेदन भरने की तारीख फरवरी 2023
कैटेगरी राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा
परीक्षा के लिए आवश्यक डिग्री B.Ed/D.I.ed /D.ed के साथ स्नातक डिग्री
पेपर पेपर 1 तथा पेपर 2
परीक्षा की तिथि अभी जारी की जाएगी
अधिकारिक वेबसाइट www.updeled.gov.in




UPTET Notification 2023 Notification

यूपीटीईटी परीक्षा 2023 को लेकर धीरे-धीरे लगभग रास्ता साफ हो रहा है इसके लिए अधिसूचना 31 जनवरी तक जारी कर दी जाएगी इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हाल ही में एक और रिपोर्ट निकल कर सामने आ रही है जिसमें यूपीटीईटी एग्जाम 2023 पर सीएम योगी द्वारा कुछ नए फैसले लेने पर विचार किया जा रहा है विभाग इस साल इस परीक्षा की जिम्मेदारी एक नई एजेंसी को सौंपने की तैयारी कर रही है। 

  • उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा अर्थात यूपीटीईटी को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट मिल रही है, मंगलवार 3 जनवरी 2023 को यूपी के सीएम श्री योगी आदित्यनाथ के साथ शिक्षा अधिकारियों की बैठक हुई थी इस बैठक में यूपीटीईटी 2023 की परीक्षा में बदलाव करने की तैयारियों के बारे में उत्तर प्रदेश के सीएम को अवगत कराया गया है। यूपी टीईटी की परीक्षा  की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक  प्राधिकारी से वापस लेने की तैयारी हो रही है बैठक में यह फैसला लिया गया है कि यूपीटीईटी एग्जाम कराने की जिम्मेदारी  अब एक नए ‘आयोग उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को दी जाएगी।’
  • दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में भर्ती परीक्षाओं के संचालन सुचारू रूप से करवाने हेतु नए आयोग की गठन कर रही है जिसका नाम है उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग इस आयोग का काम होगा यूपी के सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया को पूरी करना। राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यूपी टीचर एबिलिटी टेस्ट के संचालन का जिम्मा भी अब इसी आयोग को दिया जाना चाहिए ताकि यूपीटीईटी परीक्षा समय पर संपन्न कराई जा सके।

तीसरी बार बदली जाएगी यूपीटीईटी परीक्षा की एजेंसी

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें यूपीटीईटी एग्जाम की शुरुआत आज से लगभग 12 साल पहले 2011 में शुरू की गई थी। तब इस एग्जाम की जिम्मेदारी यूपी बोर्ड (यूपीएमएसपी) को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी  यूपीटेट की पहली परीक्षा यूपी बोर्ड ने कराई थी लेकिन इस बोर्ड के ऊपर कैंडिडेट से पैसे लेकर अच्छे नंबर देने के आरोप लगने लगे थे और यूपी एमएसपी के निदेशक को जेल भेज दिया गया था।

  • तब यूपी बोर्ड से टीईटी की जिम्मेदारी छीन ली गई और इसे परीक्षा नियामक प्राधिकारी( पीएनपी) को दे दिया गया था तब से पीएनपी द्वारा ही यूपीटीईटी का एग्जाम कराया जाता है।
  • चुकी पीएनपी प्रयागराज पर कई परीक्षाओं की जिम्मेदारी तथा  कम कर्मचारी होने और ज्यादा  कार्य का भार हो जाने के कारण प्राधिकरण उत्तर प्रदेश TET परीक्षा में अक्सर देरी कर देता है यानी परीक्षा समय पर नहीं करवा पाता है यही कारण है कि सरकार अब इसे तीसरी बार बदलने की तैयारी में जुटी हुई है।

Assam Police Grade 4 Recruitment 2023 Online Apply – 8वीं, 10वीं पास पुलिस विभाग में बंपर पदों पर भर्तियां

यूपीटीईटी सर्टिफिकेट मान्यता में किया गया बदलाव:अभ्यर्थियों में खुशी की लहर

दोस्तों उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए यूपीटीईटी की परीक्षा पास करनी होती है उम्मीदवारों के लिए  इस परीक्षा से संबंधित कुछ बदलाव किए गए हैं। जैसा कि हम सभी को पता है कि सीटीईटी का सर्टिफिकेट पहले 7 सालों के लिए वैलिड हुआ करता था परंतु अब इसे बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया गया है। ठीक उसी प्रकार यूपीटीईटी की मान्यता पहले केवल 5 वर्ष के लिए थी लेकिन अब इसे लाइफ टाइम के लिए कर दिया गया है।

इस फैसले से अभ्यर्थियों में खुशी की लहर दिख रही है अब अभ्यर्थी एक बार इस परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी आजीवन उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्य रहेंगे।

यूपीटीईटी को लेकर ताजा अपडेट-

हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 3 जनवरी को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके टीईटी परीक्षा की जिम्मेदारी नियामक प्राधिकारी से वापस लेकर इसे एक नए आयोग जिसका नाम है उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को इस परीक्षा को कराने की जिम्मेदारी दी जा रही है। छात्रों द्वारा इसका पुरजोर तरीके से विरोध किया जा रहा है क्योंकि पहले से ही परीक्षा में काफी देरी हो चुकी है अब नई आयोग का गठन करने के बाद परीक्षा कराए जाने पर इस परीक्षा में और भी विलंब होने की  आशंका जताई जा रही है। इसलिए छात्र इसका विरोध कर रहे हैं। 




उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा 2023 हेतु पात्रता-

  • उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा के लिए कैंडिडेट को उत्तर प्रदेश के मूल निवासी छात्र होना चाहिए
  •  आवेदन करने वाले विद्यार्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु निर्धारित नहीं है होनी चाहिए
  •  यूपीटीईटी परीक्षा में  डीएलएड, बीटीसी, B.Ed,D.ed एवं अन्य शिक्षक पात्रता उत्तरण किए हुए विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश टीईटी चयन प्रक्रिया-

 यूपीटीईटी द्वारा छात्रों को सर्वप्रथम आवेदन करना होता है आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद छात्र लिखित परीक्षा में शामिल होती हैं जिसकी मेरिट लिस्ट बनाई जाती है और इसे आधिकारिक तौर पर उपलब्ध कराई जाती है। विद्यार्थी  को शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाता है

  1. लिखित परीक्षा
  2.  मेरिट लिस्ट
  3.  सत्कार
  4.  कैंडिडेट के दस्तावेज का सत्यापन

यूपीटीईटी भर्ती हेतु आवेदन शुल्क-

यूपी टीईटी भर्ती हेतु कैंडिडेट को ऑनलाइन आवेदन करना होता है इसके लिए आवेदन शुल्क भी जमा  करना पड़ता है। आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए ,जनरल तथा ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के विद्यार्थियों को ₹600 का शुल्क जमा करना होता है तथा SC एवं ST के विद्यार्थियों के लिए ₹400 शुल्क जमा करना होता है। यदि कैंडिडेट प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक दोनों पेपर देने की इच्छा रखता है तो उसे आवेदन शुल्क दुगना जमा करना होगा।

यूपीटीईटी एग्जाम 2023 हेतु आवेदन की प्रक्रिया-

  •  यूपीटीईटी एग्जाम 2023 में आवेदन के लिए छात्र उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक  पोर्टल Online Solution for U.P. PARIKSHA NIYAMAK (updeled.gov.in) पर जाएंUPTET Notification 2023
  •  अधिकारिक पोर्टल पर होम पेज पर सबसे पहले दी गई सूचना में समस्त जानकारियों को ध्यान से पढ़ें उसके बाद आवेदन फॉर्म पर जाएं
  •  आवेदन फॉर्म से पहले आपके लिए पंजीकरण पूरा करना होता है जिसे आप लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं इस प्रक्रिया को कंप्लीट करें
  •  अब आप लॉगइन पेज पर जाएं वहां अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें अब आप आवेदन पेज पर आ जाएंगे
  •  छात्र अपना पूरा विवरण जो आवेदन पेज में मांगी गई है ध्यान पूर्वक भरें
  • यदि जहां संबंधित दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाए तो आप इसे पूरा करें यहां तक पूरी कब प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्र
  •  अब आप अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क जमा कर दें
  • कुछ देर में आपका आवेदन पूरा हो जाएगा जिसे आप सबमिट करके प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख ले।

क्विक लिंक्स




Online Apply Activate Soon
Download Notification Activate Soon
Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Read Also –

उत्तर प्रदेश में टीईटी परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होने की संभावना है।?

उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा प्राप्त जानकारी के मुताबिक फरवरी 2023 के शुरुआती सप्ताह में आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट है https://updeled.gov.in/

उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्र सीमा क्या है?

यूपीटीईटी परीक्षा में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की उम्र सीमा 21 वर्ष से लेकर के 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए

Updated: 30/01/2023 — 11:04 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *