Kisan Karj Mafi Skim 2023 – कर्ज माफी योजना के तहत माफ़ होंगे 1 लाख रूपये, किसानों को बड़ा तोहफा

Kisan Karj Mafi Skim 2023: –वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के बनने के बाद राज्य सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए कर्ज माफी का फैसला लिया था जिसके अंतर्गत लाखों किसानों का ₹100000 तक का कर्ज माफ किया गया था।इस योजना के मदद से किसानों को बहुत बड़े पैमाने पर फायदा हुआ था। कर्ज के तले दबे हुए किसान भाई जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं थी हर किसी को इस योजना से फायदा हुआ था।

वर्ष 2023 में भी योगी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने जा  रही है इसके लिए सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।

Kisan Karj Mafi Skim 2023

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
  • दोस्तों भारत सरकार तथा देश की राज्य सरकारों द्वारा छोटे और सीमांत किसानों को कृषि कार्य हेतु जिला सहकारी एवं प्राइवेट बैंकों से लोन दिया जाता है ताकि सभी किसान भाई कृषि कार्य को समय रहते छोड़ कर सके आ सकता पड़ने पर उन्हें खाद बीज दवाई आसानी से मिल सके।
  • किसान भाई कर्ज लेकर अपनी  इन आवश्यकता ओं की पूर्ति तो कर लेते हैं परंतु कभी-कभी मौसम साथ नहीं देने के कारण उनका नुकसान भी हो जाता है तो इसके लिए भी सरकार ने कृषि बीमा योजना लांच किया हैइसकी मदद से किसान  भाइयों के नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी द्वारा की जाती है।
  • दोस्तों कभी कभी फसल की पैदावार अच्छी नहीं हो पाने के कारण किसान भाई अपने कर्ज को अदा नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में उनके ऊपर मानसिक रूप से दबाव आ जाता है कर्ज अदा करने के लिए इसके लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए सभी किसान भाइयों का ₹100000 तक का कर्ज को माफ करने का फैसला लिया इससे किसानों को बड़ी राहत मिली थी।

Kisan Karj Mafi Skim 2023

Kisan Karj Mafi Skim 2023 – Overview

योजना का नाम किसान ऋण मोचन योजना 2023 उत्तर प्रदेश
आर्टिकल का प्रकार किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023
योजना चलाई जा रही है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के किसान
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन माध्यम
आवेदन शुल्क कोई शुल्क नहीं
लाइव स्टेटस आफ किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 अभी जारी किया जाएगा
शुरू किया गया है योगी श्री आदित्यनाथ मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा 
अधिकारिक वेबसाइट  CLICK HERE




किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023-

 ➡ उत्तर प्रदेश सरकाराज्य के किसान भाइयों को सहायता प्रदान करने के लिए पूरे प्रदेश भर के किसान भाइयों का  कर्जा माफ करने का ऐलान किया था इस योजना की मदद से किसान भाइयों को बड़े पैमाने पर राहत मिली थी। सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए वर्ष  2023 में  पुनः किसान भाइयों की कर्ज माफी करने का विचार कर रही है।

इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार राज्य भर के लगभग 2.37 किसानों का बैंक का ऋण माफ किया जाएगा आप भी यदि उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

हम इस लेख की मदद से आपको इस स्कीम से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं अतः इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़ें:

  • सरकार द्वारा इस बार कर्ज माफी लिस्ट 2023 जारी किया गया है इस लिस्ट में सभी पात्र किसानों के नाम दर्ज किया जाएगा जिसकी बाद सरकार आपके बैंक का लगभग ₹50000 से लेकर ₹100000 तक माफ करेगी अगर आप भी जिला सहकारी प्राइवेट और सरकारी बैंक को ऋण मुक्ति पाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द लिस्ट में अपना नाम चेक करें लिस्ट में आपका नाम अंकित आने के पश्चात आपको प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा जिसके माध्यम से आपके बैंक का कर्जा माफ किया जाएगा।

कर्ज माफी को लेकर सरकार ने जारी किया गजट-

वर्ष 2017 में सीएम योगी की सरकार बनने के बाद योगी कैबिनेट में किसानों की कर्ज माफी का फैसला लिया गया था  इसके तहत लाखों किसानों का कर्ज माफ किया गया किसी कारणवश यदि उस समय जिस किसान का कर्ज माफी नहीं हो पाया था अब लगभग 33408 किसानों को सरकार द्वारा 190 करोड़ो रुपए का कर्ज माफ किया जाएगा इसके लिए सरकार ने गजट जारी कर दिया है।




 

सरकार ने लिया किसानों के लिए राहत भरा फैसला-

 दोस्तों आपको बताते चलें कि बाढ़ तो कभी सूखा जैसी प्राकृतिक आपदाओं से देश के किसान हमेशा परेशान रहते हैं प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है ऐसे में मुनाफा हासिल नहीं कर पाने की स्थिति में किसान भाई अपने कर्ज को चुका नहीं पाते हैं ऐसे में किसान आत्महत्या कर लेते हैं इस फैसले से इस में कमी आएगी।

हालांकि कर्ज माफी के लिए यह शर्त है कि लोन लेने की अवधि 2016 से पहले होना अनिवार्य है।

तकनीकी खामियों के चलते  नहीं हो पाया था किसानों का कर्ज माफ-

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 में योगी सरकार बनने के बाद योगी सरकार ने बड़े पैमाने पर किसानों की कर्ज माफी की थी। परंतु कुछ तकनीकी कारणों से कुछ किसानों के कर्ज माफ नहीं हो पाए थेष

ऐसे में कुछ किसान भाई ने हाईकोर्ट का रुख किया हाई कोर्ट ने इन किसानों को कर्ज माफी का लाभ दिए जाने का आदेश सरकार को दिया था।इसके बाद योगी सरकार ने अन्य किसान जो हित के पात्र हैं उनका भी लोन माफ करने का फैसला लिया है। 

Read Also – PM Yashasvi Yojana 2023: 15 हजार विद्यार्थियो को प्रतिवर्ष स्कॉलरशिप दी जायेगी, फटाफट करे आवेदन

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 चेक करने हेतु  दस्तावेज-

किसान भाई किसान कर्ज माफी लिस्ट चेक करने के लिए नीचे बताए गए दस्तावेजों की मदद से  सूची में अपना नाम देख सकते हैं-

  • मोबाइल नंबर
  •  राशन कार्ड
  •  आधार कार्ड
  •  बैंक पासबुक
  •  समग्र आईडी
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  तथा भूमि से जुड़े दस्तावेज

Read Also – South Eastern Railway Bharti 2023 – रेलवे में 10वीं पास के लिए 1805 पदों पर बिना परीक्षा भर्ती, ऐसे करें आवेदन

किसान भाई किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 कैसे चेक करें-

  • किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए किसान भाई को सर्वप्रथम सरकार द्वारा निर्धारित अधिकारीक वेबसाइट www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाना होगा 
  • किसानभाई आपके सामने  अधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलेगा जिस पर प्रदान किए गए किसान कर्ज माफी लिस्ट के विकल्प पर click करें
  •  किस विकल्प का चयन करने के पश्चात अगर आपने अभी तक सूचि हेतु आवेदन नहीं किया है तो पहले आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण करें
  •  इस प्रकल्प कार्य करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए राज्य ब्लॉक जिला और ग्राम पंचायत का चयन करना होगा
  •  सभी विकल्पों और व्यक्तिगत विवरण को ध्यानपूर्वक भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें
  •  इस प्रकार से आप सभी लोग अपनी स्क्रीन पर किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 प्रदर्शित हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • आप चाहें तो इस न्यू लिस्ट 2023 को अपने सिस्टम में आसानी से डाउनलोड किया फिर प्रिंट कर सकते हैं।




किसान भाई किसान कर्ज माफी योजना से संबंधित शिकायत कैसे करें?

किसान भाई किसान कर्ज माफी योजना से संबंधित शिकायत करने के लिए ऑनलाइन माध्यम का सहारा ले सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होगा-

  • सर्वप्रथम किसान भाई को उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना 2023 से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करने के लिए अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको योजना से संबंधित शिकायत दर्ज करने का अथवा पब्लिक ग्रीवेंस का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें
  •  क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्लेंट फॉर्म खुलेगा इसमें अपने शिकायत को विस्तार पूर्वक भरें
  •  अंत में आपको सबमिट की विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको शिकायत की संख्या प्राप्त हो जाएगी जिसे आप सुरक्षित रख लें।
  • शिकायत दर्ज करने के दौरान जो कंप्लेंट नंबर आपको प्राप्त होगा इस कंप्लेंट नंबर की मदद से आप अपने शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं पता है इसको अवश्य डाउनलोड कर लें या फिर कंप्लेंट नंबर लिखकर अपने पास  रख ले।Kisan Karj Mafi Skim 2023

क्विक लिंक्स




Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Quick Links Direct Link To Check Application Status

DIrect Link To Check Complaint Status

DIrect Link To Register Your Complaint

Read Also-

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में नाम चेक करने हेतु अधिकारी वेबसाइट क्या है?

किसान भाई किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 अपना नाम चेक करने हेतु वेबसाइट http://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर विजिट कर सकते हैं

किसान कर्ज माफी लिस्ट का लाभ कितने उम्मीदवारों को दिया जाएगा?

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग 2.3 7 लाख किसानों को इस सूची में शामिल किया जाएगा यह किसान होंगे जिनको प्रथम बार किसान कर्ज माफी स्कीम का लाभ नहीं मिला है। दरअसल में 2017 में योगी सरकार बनने के बाद सरकार ने कर्ज माफी किया तो कुछ किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया तो ऐसे में यह किसान हाईकोर्ट का दरवाजा खटकाए थे, फिर हाई कोर्ट ने सरकार को आदेश दिया कि जिन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिला है उसे लाभ दिया जाए।

योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र सीमा क्या होनी चाहिए?

कर्ज माफी योजना का लाभ उठाने के लिए किसान की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए तथा उसके पास खेतीहर होने का प्रमाण अर्थात खतौनी या भूमि से संबंधित अन्य दस्तावेज होने चाहिए।

Updated: 27/01/2023 — 10:07 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *