Top Inventions in Computer Science: कौन सी टेक्नोलॉजी कंप्यूटर साइंस का सबसे बड़ा अविष्कार है

Top Inventions in Computer Science – हम सब जानते हैं कि आज के समय में Computer Science सबसे वास्ट क्षेत्र है जिसमें लोगों की demand दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। आपको बता दे की कंप्यूटर शुरुआत में केवल एक मशीन हुआ करता था लेकिन आज के समय में कंप्यूटर के क्षेत्र में अलग-अलग कोर्स और technology का आविष्कार हुआ है जिसने दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है।

अगर आप कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि कौन सी टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर के भविष्य को बदला है। असल में कंप्यूटर एक ऐसा machine है जो अलग-अलग प्रकार का कार्य एक साथ कर सकता है। प्रतीक कार्य करने की क्षमता को इतनी खूबसूरती से एक course का रूप दिया गया है जिसने अलग-अलग टेक्नोलॉजी को जन्म दिया और आज दुनिया इतनी आसान बना पाई है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Top Inventions in Computer Science

Top Inventions in Computer Science – Overview

Name of Post Top Inventions in Computer Science
Name of Course Cloud Computing, Data Science
Benefits Get High Paying Job
Eligibility Anyone Can Apply for these Course
Year 2023

Must Read

Top Inventions in Computer Science

Top Inventions in Computer Science

Computer Science दुनिया का एक उत्तम टेक्नोलॉजी है इस technology में आपको अलग-अलग प्रकार के कोर्स मिलते हैं इसके बारे में आपको पूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

Data Science

कंप्यूटर के क्षेत्र में यह एक बहुत बड़ा अविष्कार है। Data science ने न केवल कंप्यूटर के भविष्य को बदला बल्कि एक ऐसी टेक्नोलॉजी हमारे समक्ष लाकर खड़ी कर दी जिसने कंप्यूटर को एडवर्टाइजमेंट और marketing field में भी लाया। डाटा साइंस के वजह से आज किसी भी व्यक्ति को एडवर्टाइज दिखाना काफी आसान हो गया है।



इस प्रक्रिया की वजह से मार्केटिंग के फील्ड में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है। मार्केटिंग के फील्ड में इस बहुत बड़े परिवर्तन को महसूस करना जरूरी है आने वाला समय पूरी तरह से डाटा साइंस पर निर्भर होने वाला है क्योंकि हम जितना अधिक कंप्यूटर चलाते हैं उतना अधिक जानकारी या डाटा कंप्यूटर के जरिए अलग-अलग कंपनी को देते हैं।

Big data 

आपको बता दे बिग डाटा किसी टेक्नालॉजी या मशीन का नाम नहीं है यह डाटा साइंस के अंदर का एक भाग है। बिग डाटा वर्तमान के समय में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके जरिए हम किसी भी व्यक्ति के कंप्यूटर के साथ जुड़कर उसकी छोटी से छोटी जानकारी प्राप्त कर पाते हैं और इसका इस्तेमाल सामने वाले व्यक्ति के डिसीजन को मैनिपुलेट करने के लिए करते हैं।

यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी या प्रक्रिया है जिसे आने वाले भविष्य को डरा दिया है। बिग डाटा के जरिए बड़ी-बड़ी कंपनी बड़े पैमाने पर जानकारी इकट्ठा कर रही है जिसे पढ़कर वह व्यक्ति को इस तरह का कंटेंट दिखती है कि वह अपने निर्णय को कंपनी के हिसाब से ले। बिग डाटा कम कैसे करता है और किस तरह कंप्यूटर चलाने वाले व्यक्ति के जानकारी से आप उसके डिसीजन को बदल सकते हैं इसकी जानकारी के लिए आपको बिग डाटा का कोर्स करना चाहिए।

Artificial intelligence

हर जमाने में टेक्नोलॉजी ने अपना एक नया रूप दिखाया है जिससे समाज में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है। वर्तमान समय में Artificial Intelligence एक ऐसी प्रक्रिया बन चुकी है जो समाज को इतनी भयानक तरीके से बदल रही है की नवयुवक नौकरी और विभिन्न प्रकार की परेशानियों के बारे में सोचकर डर गए हैं।



Artificial intelligence यह टेक्नोलॉजी का सबसे उत्तम रूप है जिसमें एक ऐसी टेक्नोलॉजी की ईजाद की गई है जो आपके दिए गए निर्देश के आधार पर अन्य कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकता है। यह एक बहुत ही बेहतरीन टेक्नोलॉजी है जो आने वाले समय में इंसानों का एक नया भविष्य होने वाला है।

Cloud Computing

आज से कुछ समय पहले इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अलग-अलग सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में डाउनलोड करने के दौरान किया जाता था। वर्तमान समय में हैकिंग इतनी ज्यादा बढ़ गई है की चीजों को सुरक्षित रखने के लिए cloud computing एक बेहतरीन रूप बनाकर सबके समक्ष आया है। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने किसी भी डाटा को इंटरनेट पर सुरक्षित रूप से रख सकते हैं और उसे रखने में जगह भी बहुत कम लगता है।



DevOps

यह कोई मशीन या टेक्नोलॉजी नहीं है यह खास किस्म की प्रक्रिया है जिसका इस्तेमाल करके हम तेजी से सॉफ्टवेयर का निर्माण कर सकते है। Software को Otimize करने और उसका Development करने में इस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। कंप्यूटर साइंस के ग्रोथ के दौरान यह एक खास किस्म की टेक्नोलॉजी लोगों के सामने आई है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर का निर्माण कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में Top Courses in Computer Science के बारे में जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में तेजी से तरक्की पाने के लिए कौन से टेक्नोलॉजी पर महारत हासिल करना जरूरी है और कौन सी टेक्नोलॉजी कंप्यूटर साइंस के ग्रोथ के कारण जन्म लिया है।

Related Posts

Updated: 06/10/2023 — 2:08 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *