Computer Course After 12th: 12वीं के बाद इस कोर्स को करके बनाएं बेहतरीन कैरियर

Computer Course After 12th – 12वीं कक्षा पास करने के बाद बच्चे अपने करियर के बारे में सजाव हो जाते है। हर बच्चा अपने कैरियर में बेहतर करना चाहता है लेकिन आज नौकरी की मारामारी इतनी अधिक हो गई है कि किसी भी प्रोफेशन में बहुत अधिक कंपटीशन हो गया है। अगर आपको सही मायने में अपना कैरियर बनाना है, तो आज के समय में आपको कंप्यूटर कोर्स के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

वर्तमान समय में कंप्यूटर के ऐसे बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स है जिनकी मार्केट में बहुत अधिक डिमांड है लेकिन लोगों की भीड़ बहुत कम है। कुछ ऐसे कंप्यूटर कोर्स हैं जिन्हें करने के बाद आप आसानी से अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको ऐसे ही कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं और मार्केट में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Computer Course After 12th

Must Read

Computer Course After 12th

Computer Course After 12th

आज जॉब मार्केट में उसे नौकरी मिलती है जिसे अच्छे से कम करने आता है। इसलिए आपको अलग अलग कंप्यूटर कोर्स को करने के बाद उनकी जबरदस्त प्रैक्टिस भी करनी है। हलकी किसी भी Computer Course को समझने के लिए आपको उस फील्ड में डिप्लोमा या अंडर ग्रेजुएशन करने की जरूरत है।

लेकिन कुछ कोर्स को करने के बाद आप अलग-अलग कंप्यूटर के इंट्रडिसीप्लिनरी फील्ड में जाकर कुछ फंडामेंटल बेसिक्स को समझ सकते हैं और अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है। आपको बता दे आगे प्रमोशन पाने के लिए और अपनी सैलरी को बढ़ाने के लिए आपको उसे कोर्स में डिप्लोमा या अंडर ग्रेजुएट की डिग्री लेनी होगी।



Computer Engineering Diploma

कंप्यूटर इंजीनियरिंग का पूरा कोर्स 4 साल का होता है लेकिन आप इस डिप्लोमा को मात्र 2 साल में पूरा कर सकते है। हालांकि जब आपको डिप्लोमा डिग्री के बेसिस पर नौकरी दी जाएगी तो आपकी तनख्वाह उसे व्यक्ति से कम होगी जिसे कंप्यूटर इंजीनियरिंग में 4 साल की डिग्री हासिल की है।

आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि जब हम कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा की बात करते हैं तो अलग-अलग कोर्स आता है उसमें कुछ कोर्स 2 साल के होते हैं तो कुछ कोर्स 3 साल के होते है। इसके जरिए आप पूरे vast domain को नहीं समझ सकते है, लेकिन कंप्यूटर के कुछ फंडामेंटल्स को समझ सकते हैं इसके basis पर आपको अच्छी नौकरी मिल जाएगी।

डिप्लोमा कोर्स इन डाटा साइंस 

आज के समय में डाटा साइंस एक बहुत ही प्रचलित और नई टेक्नोलॉजी है। मार्केट में इसकी मांग तेजी से बढ़ती जा रही है आज इस फील्ड में अंडरग्रैजुएट डिग्री हासिल करने वाले लोगों की संख्या भी बहुत कम है लेकिन नौकरी के फील्ड में इसकी डिमांड बहुत अधिक है। आज के समय में सभी लोग अपनी जानकारी किसी न किसी जरिए से मोबाइल पर डालते हैं और अलग-अलग कंपनी को यह जानकारी मिलती है।

डाटा साइंटिस्ट का काम इन सभी डाटा को सही तरीके से समझना और उनके फ्लो को समझते हुए मार्किंग स्कीम तैयार करना होता है। डाटा साइंटिस्ट कंपनी के डाटा को कंट्रोल करने और उसे कंपनी के प्रॉफिट के अनुसार मैनिपुलेट करने का काम करता है। इस फील्ड को अच्छे से समझने के लिए आपको डाटा साइंस के फील्ड में डिप्लोमा की डिग्री हासिल करनी होगी जो 1 साल से 2 साल की होती है।



सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कोर्स

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एक बड़ी चीज होती है इसके लिए पूरा कोर्स डिप्लोमा और डिग्री तैयार किया गया है। अगर आप इस पूरे डिग्री को करते हैं तो आप इस कोर्स के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे लेकिन आज के समय में लोग इस पूरी डिग्री को करने के बजाय सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का कोर्स करना ज्यादा प्रेफर करते हैं।

इसमें कोई बुराई नहीं है आप Software Development Course करने के बाद कुछ घंटे में सीख सकते हैं कि सॉफ्टवेयर कैसे बनाया जाता है जिसका इस्तेमाल और लगातार प्रेक्टिस करके आप तो अपनी स्किल्स को बेहतर बना सकते हैं जिसके बेसिस पर आपको काफी अच्छी नौकरी मिल सकती है।

लेकिन अगर आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं और इस फील्ड में अपना एक बड़ा कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का फुल कोर्स करना जरूरी है जिसके लिए आपको इस फील्ड में डिग्री करनी चाहिए।

निष्कर्ष

इस लेख में Computer Course After 12th के पूर्ण जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि कौन सा कंप्यूटर कोर्स आपको सफल बना सकता है और किस तरह आप इस क्षेत्र में तेजी से तरक्की प्राप्त कर सकते है। अगर 12वीं के बाद आप तुरंत नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर के फील्ड में ट्राई करना चाहिए इसके लिए एक से 2 साल के अंदर मिलने वाली डिग्री के बारे में जानकारी दी गई है।

Related Posts

Updated: 13/10/2023 — 9:19 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *