Top Government IT Jobs: कंप्यूटर ग्रेजुएट के लिए सरकारी आईटी नौकरी

Top Government IT Jobs – आज के जमाने में आईटी नौकरी का क्रेज बहुत अधिक है। लोग टेक्नोलॉजी के फील्ड में नौकरी प्राप्त करना चाहते और अपने करियर को IT Sector के जरिए उड़ान देना चाहते है। आज के जमाने में बहुत सारे कंप्यूटर ग्रेजुएट ऐसे हैं जो अलग-अलग आईटी कंपनी में नौकरी ढूंढ रहे है। 

सरकार IT Job दे रही है अगर आप टेक्नोलॉजी के फील्ड में काम करना चाहते हैं तो सरकारी आईटी नौकरी करके आप अपना जीवन सवार सकते है। जो काम आपको Private Company में करना पड़ता है बिल्कुल वही काम आप सरकारी कंपनी के लिए करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Top Government IT Jobs

Top Government IT Jobs – Overview

Name of Post Top Government IT Jobs
Job Name Different IT Jobs
Eligibility Get Job according to any degree
Benefits High Paying Govt IT Job
Years 2023

Must Read

Top Government IT Jobs

सरकार अलग-अलग प्रकार का प्रोजेक्ट चलती है जिसके लिए बहुत सारी सरकारी कंपनी कार्य कर रही है आप इन सभी कंपनियों में आसानी से आईटी जॉब प्राप्त कर सकते है। अगर आप सरकारी कंपनी में IT Job प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 



Bank it officer

अलग-अलग बैंक में आईटी ऑफीसर की जरूरत होती है ताकि टेक्निकल गतिविधियों को आसानी से समझा जा सके। अगर आपके पास कंप्यूटर डिग्री है तो आप बैंक में आईटी ऑफिसर की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। यह एक सरकारी नौकरी होती है जिसमें 32000 से 45000 महीने की सैलरी मिलती है।

Software engineer 

बड़े-बड़े सरकारी बैंक और अलग-अलग सरकारी संस्था में भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जरूरत होती है। किसी सरकारी संस्था में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्य करके आप काफी अच्छी तनख्वाह कम सकते हैं और आपकी जॉब सिक्योरिटी भी काफी अच्छी होती है। किसी सरकारी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्य करने के दौरान आप 35000 से 45000 रुपए महीने की सैलरी प्राप्त कर सकते हैं और जॉब सिक्योरिटी रहेगी।



Project Engineer

सरकार अलग-अलग प्रकार का प्रोजेक्ट संचालित करती है। यह आईटी सेक्टर का प्रोजेक्ट होता है जिसके लिए आप आसानी से प्रोजेक्ट इंजीनियर के रूप में नौकरी कर सकते है। लगभग सभी क्षेत्र में सरकार किसी न किसी प्रोजेक्ट पर कम कर रही है अगर आप किसी स्पेसिफिक फील्ड के तरफ से इंजीनियर के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो उसे फील्ड में सरकारी प्रोजेक्ट के लिए आवेदन करें और प्रोजेक्ट इंजीनियर के रूप में नौकरी प्राप्त करें। इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति की तनख्वाह अनुभव के आधार पर बढ़ती है शुरुआत में ₹30000 प्रति माह होती है जो आगे बढ़कर 130000 रुपए प्रतिमा हो जाती है।

Management Trainee

अगर आपने कंप्यूटर साइंस के तरफ से ग्रेजुएशन किया है तो मैनेजमेंट ट्रेनिंग आपके लिए एक बेहतरीन नौकरी हो सकती है। इसके लिए HAL कंपनी सबसे बेहतरीन मानी जाती है मगर इसके अलावा भी बहुत सारी सरकारी कंपनी है जहां आप मैनेजमेंट ट्रेनिंग के रूप में काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको GATE की परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा स्कोर करना होगा गेट की परीक्षा में अच्छा अंक प्राप्त करने वाले व्यक्ति को सरकारी मैनेजमेंट ट्रेनिंग की नौकरी सबसे आसानी से मिलती है। इसमें आपको ₹40000 प्रति माह से 140000 रुपए प्रतिमा की तनख्वाह भी मिलती है।



SSC Executive

आमतौर पर लोगों को लगता है कि SSC के द्वारा इंस्पेक्टर, सिपाही जैसे कुछ पद पर नौकरी दी जाती है मगर आपको बता दें कि यह एक ऐसी संस्था है जो आपको सरकारी कंपनियों में भी रोजगार से सकती है। इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण एसएससी एग्जीक्यूटिव की नौकरी है यह आईटी सेक्टर की नौकरी है जो आपको भारत की कुछ प्रचलित बड़ी सरकारी कंपनी में एग्जीक्यूटिव की नौकरी प्रदान करती है।

निष्कर्ष

इस लेख में Top Government IT Jobs के बारे में अच्छे से बताया गया है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की आईटी सेक्टर की सबसे बेहतरीन सरकारी नौकरी कौन सी है। अगर आप आईटी सेक्टर में कुछ बेहतरीन नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं जो पूरी तरह से सरकारी हो तो ऊपर बताई गई किसी भी नौकरी के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Related Posts

Updated: 05/10/2023 — 9:05 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *