Highest Paying Jobs in India: भारत में सबसे ज्यादा सैलेरी देने वाली Top 5 प्राइवेट जॉब्स, सरकारी नौकरी को भूल जाएंगे, जाने डिटेल 

Highest Paying Jobs in India :  काफी लोग सोचते हैं कि इंडिया में करियर के विकल्प काफी कम है और यहां पर ज्यादा सैलरी भी प्रदान नहीं की जाती है।

काफी लोग भारत को छोड़कर विदेश में नौकरी करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि वहां पर ज्यादा सैलेरी प्रदान की जाती है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर आप चाहे तो इंडिया में भी आप के लिए ऐसे कई जॉब विकल्प मौजूद है जिसमें आपको काफी ज्यादा सैलरी प्रदान की जाती है।

इस लेख के माध्यम से हम आपको इंडिया की कुछ High Income Jobs के बारे में बताने वाले हैं जिसकी तैयारी आप अपने स्कूल और कॉलेज में आसानी से शुरू कर सकते है।

Highest Paying Jobs in India

Most High Paying Jobs in India 2023

आज के बदलते हुए युग में जॉब के मायने भी पूरी तरह से बदल चुके है। एक समय था जब लोग डॉक्टर, इंजीनियर या फिर सरकारी नौकरी जैसे विकल्प का चयन करना ज्यादा अनुकूल समझते थे लेकिन आज के समय बिल्कुल बदल गया है।

  • आज ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में जॉब के मायने पूरी तरह से बदल चुके है।  
  • एक समय था जब डिजिटल मार्केटिंग को भी ज्यादा तवज्जो नहीं दी जाती थी लेकिन आज के समय में लोग Digital Marketing के जरिए लाखों रुपए कमा रहे है।



फिलहाल यहां पर हम आपको कुछ Highest Paying Jobs के बारे में बताने वाले जिस के माध्यम से आप आसानी से जॉब करके लाखों रुपए का पैकेज प्राप्त कर सकते हैं भारत की कुछ हाईएस्ट पेइंग जॉब्स इस प्रकार से है – Highest Paying Jobs 

Highest Paying Jobs in India

डाटा साइंटिस्ट

  • Data Scientist भारत की सबसे हाईएस्ट पेइंग जॉब्स में से एक है। बीते कुछ सालों में भारत में डाटा साइंटिस्ट की डिमांड काफी ज्यादा बड़ी है।  
  • डाटा साइंटिस्ट, कंप्यूटर साइंस, सांख्यिकी और गणित की कैलकुलेशन से संबंधित कार्यों में माहिर होते है।
  • भारत में डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको प्रोग्रामिंग डेटा विश्लेषण मशीन लर्निंग आर्डर डाटा विजुलाइजेशन जैसे कार्यों में कुशलता हासिल करना होगी।
  • 12वीं पास कर लेने के बाद आपको कंप्यूटर साइंस, मैथमेटिक्स फिजिक्स और स्टैटिक्स में बैचलर डिग्री प्राप्त करना होगी जिसके बाद आप आसानी से डाटा साइंटिस्ट बन सकते है।
  • आमतौर पर बीएससी डाटा साइंस कोर्स 3 साल का होता है यह फुल टाइम का अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है।
  • यह कोर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, बिजनेस एनालिटिक्स के डोमेन में शामिल है। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि डाटा साइंटिस्ट की सैलेरी कितनी होती है? तब आपको बताना चाहेंगे कि भारत में एक डाटा साइंटिस्ट सालाना ₹500000 से लेकर ₹1500000 तक आसानी से कमा सकता है। यह उसके अनुभव और कार्यक्षेत्र पर निर्भर करता है। 



ब्लॉकचन इंजीनियर

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी विकसित होने के साथ ही दुनिया सहित भारत में भी ब्लॉकचेन इंजीनियर की डिमांड काफी ज्यादा बड़ी है।

  • ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए आपको ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से संबंधित ज्ञान हासिल करना होगा।
  • आज काफी लोग इंटरनेट पर सवाल करते हैं कि ब्लॉकचेन इंजीनियर कैसे बने?  ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी होती है।
  • ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे;- C++, Java, HTML संबंधित कंप्यूटर लैंग्वेज में कौशल प्राप्त करना होता है।
  • भारत में ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप 12वीं कक्षा में विज्ञान के क्षेत्र से अपनी पढ़ाई पूरी करें।
  • इसके बाद आप बीटेक कंप्यूटर साइंस पूरा कर सकते हैं या फिर ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा हासिल कर सकते है।

अगर हम एक ब्लॉकचेन इंजीनियर की सैलरी की बात करें तो एक ब्लॉकचेन इंजीनियर सालाना ₹2 लाख से ₹19 लाख तक आसानी से कमा सकता है।

एआई आर्किटेक्ट

यह नाम आपको सुनने में ही काफी अजीब लग रहा होगा। हालांकि भारत में एआई आर्किटेक्ट डिजाइनर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ती हुई नजर आ रही है।

  • हमारे द्वारा बताई गई बाकी जॉब्स की तरह ही एआई आर्किटेक्ट की जॉब भी पूरी तरह से कंप्यूटर विज्ञान, डाटा विज्ञान, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी से संबंधित है

अगर आप एक एआई आर्किटेक्ट बनना चाहते हैं तब हम आपको कहना चाहेंगे कि आप बारहवीं कक्षा के बाद सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, डाटा विश्लेषण और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग या सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग के पाठ्यक्रम में शामिल हो सकते है।

वैसे तो एआई आर्किटेक्ट एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला काम है और इसमें आप को सैलरी भी काफी ज्यादा प्रदान की जाती है। आज आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस आर्किटेक्ट भारत की Highest Paying Jobs में से एक है।

अगर हम भारत में एआई आर्किटेक्ट की सैलरी की बात करें तो यहां पर आप आसानी से ₹50 लाख से लेकर ₹70 लाख सालाना कमा सकते है।



बिजनेस एनालिटिक्स

हालांकि भारत में कई ऐसे जॉब विकल्प है जिसमें आपको बहुत ज्यादा सैलरी प्रदान की जाती है।

फिलहाल हम यहां पर आपको कुछ चुनिंदा जॉब के बारे में भी बताया है जिसमें बिजनेस एनालिटिक्स भी शामिल है। 

बिजनेस एनालिस्ट बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन या समकक्ष में न्यूनतम 50% अंक लाने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा आप अन्य कोर्स के माध्यम से भी बिजनेस एनालिसिस सीख सकते है।

यहां पर आमतौर पर बिजनेस एनालिसिस के लिए डिप्लोमा कोर्स 6 महीने तक का हो सकता है और ग्रेजुएट और मास्टर कोर्स के लिए आपको कम से कम 2 साल तक का समय लग सकता है।

अगर हम भारत में बिजनेस एनालिस्ट की सैलरी की बात करें तो यहां पर एक बिजनेस एनालिसिस से की नौकरी से आसानी से ₹7 लाख से 20 लाख रुपए तक का सैलेरी पैकेज प्राप्त कर सकता है।

फुल स्टैक डेवलपर

फुल स्टैक डेवलपर आमतौर पर सॉफ्टवेयर डेवलप करने में माहिर होते है अगर हम भारत में फुल स्टैक डेवलपर की सैलरी की बात करें तो यहां पर शुरुआत में आप आसानी से ₹6 लाख से ₹12 लाख तक का सैलेरी पैकेज प्राप्त कर सकते है।

फुल स्टैक डेवलपर बनने के लिए आपको कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में ग्रेजुएशन करना होगा।

आपको कंप्यूटर लैंग्वेज जैसे ;- ( PHP, Java, C++, Python,JavaScript, Ruby  और HTML इत्यादि जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में अच्छी पकड़ बनानी होगी

इसके अलावा भी आपको Oracle, MySQL, MongoDB इत्यादि का अच्छा नॉलेज और पकड़ होना जरूरी है।

सारांश

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Highest Paying Jobs in India के बारे में बताया है। जानकारी के माध्यम से आप भारत की High Salary Jobs के बारे में जानकारी ले सकते हैं यहां पर हमने आप को सैलरी, कोर्स से सम्बन्धित जानकारी विस्तार से दी है।

Related Posts

Updated: 29/09/2023 — 10:38 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *