Tips To Manage Exam Stress In Children: बच्चों को Exam Stress से दूर रखने के लिए अपनाएं ये 5 TIPS

Tips To Manage Exam Stress In Children:आज की आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत खास होने वाले हैं जो कि इस बार अपने Board Exam देने वाले हैं और उसकी तैयारी कर रहे हैं । परीक्षा के समय बच्चों के लिए सबसे ज्यादा तनाव वाली होती है। 

वह अपना कोर्स कंप्लीट करने और अच्छे से अच्छे अंक लाने के लिए पढ़ने से ज्यादा  Stress ले लेते हैं।  बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। तो आज हम ऐसे 5 Tips बताने वाले है जिससे आप आसानी से Stress Manage कर सकते है । 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Tips To Manage Exam Stress In Children

अगर आप भी 10वीं 12वीं या फिर किसी बोर्ड Exam की तैयारी कर रहे हैं तो आप लोग के लिए बहुत खास होने वाला है।  तो आज के इस आर्टिकल में हम Tips To Manage Exam Stress In Children  के बारे में पूरा विस्तार से बताने वाले हैं।  जिस टिप्स को अपनाकर बच्चे अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे और अच्छा से अच्छा अंक ला पाएंगे।  जिसे विस्तार में जानने के लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है।

Tips To Manage Exam Stress In Children – Overview 

Article Name Tips To Manage Exam Stress In Children
Article Type Education
Year 2024
Exam Board Exam 

बच्चों को Exam Stress से दूर रखने के लिए अपनाएं ये 5 TIPS जाने पूरी जानकारी –

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज का आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।  जो कि अभी किसी न किसी Board Exam की तैयारी कर रहे हैं और अपना Exam देने वाले हैं।



जैसा कि आप सभी स्टूडेंट को पता होगा कि एग्जाम समय अपने आप Stress बढ़ जाता है सिलेबस कंप्लीट करना और फिर अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए इको प्रेशर ले लेते हैं।  तो आज के इस आर्टिकल में है उससे जुड़ी वह सारी जानकारी बताने वाले हैं जिससे आप Stress Manage करके और अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं ।

आप लोग भी 10वीं या 12वीं के एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही ज्यादा ही महत्वपूर्ण होने वाला है।  जिसमें हमने ऐसे 5 टिप्स बताएं हैं जिसे आप अपने Stress को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।  और अपने बोर्ड एग्जाम में अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं क्या है वह पांच टिप्स –

Read Also…

1.कभी भी बच्चे पर दबाव न बनाएं –

 आप सभी को बता दे कि कई माता-पिता अपने बच्चों के पढ़ाई के लिए बहुत ही अधिक दवाव बनाने लगते हैं।  लेकिन इस दवाव की वजह से बच्चों के ऊपर शारीरिक और मानसिक तनाव बढ़ जाती है जिससे बच्चे पढ़ने से ज्यादा Stress लेना शुरू कर देते हैं।  ऐसे में यह बेहद ही जरूरी है कि बच्चे की पढ़ाई को लेकर कोई दवाव ना बनाया।  जाए और उसे उत्साहित और विश्वास विश्वास के साथ प्रोत्साहित करें जिससे बच्चा अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। 

2.अपने घर पर सकारात्मक माहौल बनाएं –

 परीक्षा के दौरान बच्चे पहले से ही Stress में होते हैं वही घर का माहौल अच्छा ना हो बच्चा और ही स्ट्रेस में आ जाते हैं और पढ़ाई से भटक जाते हैं।  जिससे उसका तनाव धीरे-धीरे बढ़ने लगता है इसलिए जरूरी है कि आप अपने घर का माहौल एक सकारात्मक बनाए रखें जिससे बच्चे हरदम पढ़ाई पर फोकस कर पाए और पढ़ाई का ही बात करें उसे पढ़ाई करने के लिए मोटिवेट करें और उसे पर दबाव न बनाएं जिससे बच्चे अच्छे से अच्छे पढ़ाई कर पाएंगे और अच्छे अंक प्राप्त करेंगे।




 

अपने बच्चे से बात करें –

परीक्षा के दौरान सभी पेरेंट्स अपने-अपने बच्चों से बात करें और परीक्षा की तैयारी के बारे में उसे जानकारी ले और उसे गाइड करें।  बच्चों को सपोर्ट करें और अगर आपका बच्चा Stress या डरा हुआ है तो उसे समझाएं कि यह एक बेहद ही सामान्य है और बच्चों से बात करें और परीक्षा के तनाव  को मैनेज करने में उसकी मदद करें जिससे आपका बच्चा अच्छे से अच्छा अंक प्राप्त कर पाएंगे

बच्चे के खानपान पर ध्यान दें –

 आप सभी को बता दे की परीक्षा के दौरान अपने बच्चों को स्ट्रेस Stress फ्री रखने की कोशिश करें।  उसके खान-पान पर विशेष ध्यान दें यह सुनिश्चित करें।  कि बच्चों को डाइट में ताजी से ताजी हरी सब्जियां फल ड्राई फ्रूट और दूध आदि भी शामिल करें।  जिससे उसे पौष्टिक आहार मिल पाएगा और स्वस्थ आहार लेने से बच्चों को बच्चा बच्चा का ऊर्जा मिलेगी और उसे इग्रता में सुधार होगा और वह अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे।  जिससे अच्छा से अच्छा अंक प्राप्त कर पाएगा। 

बच्चे को ब्रेक लेने के लिए कहें –

 आप सभी को बता दे की पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेना बेहद ही जरूरी है लगातार पढ़ाई करने से सारी शारीरिक और मानसिक थक बढ़ जाती है बच्चे को पढ़ाई के बीच में छोटा-छोटा ब्रेक लेना बहुत ही जरूरी है अगर बच्चा Exam को लेकर बहुत ही तनाव में है या फिर पढ़ाई पर सही से फोकस नहीं कर पाते हैं तो  उसे बीच-बीच में ब्रेक लेना बहुत ही जरूरी है ब्रेक के दौरान आप म्यूजिक सुन सकते हैं या फिर कुछ ऐसा एक्टिविटीज कर सकते हैं जिससे उसका मूड अच्छा हो पाए और वह अच्छे से पढ़ाई कर पाए।  जिससे अच्छा से अच्छा अंक प्राप्त कर पाएगा। 

सारांश :

 तो आज के आर्टिकल में हमने Tips To Manage Exam Stress In Children से जूरी ऐसी 5 टिप्सों के बारे में बताएं हैं जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से  अपना Stress Manage कर पाएंगे और अच्छे से अच्छे एग्जाम पर फोकस कर पाएंगे और अपने एग्जाम में अच्छा से अच्छा अंक प्राप्त कर पाएंगे।  तो आज के आर्टिकल में हमने विस्तार में बात किए हैं जिसे पढ़ कर आप लाभ उठा सकते हैं। 

 आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया यह काम की जानकारी आप अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो कि अभी बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Related Posts

Updated: 20/01/2024 — 12:36 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *