Study in France: अगर आप फ्रांस में पढ़ाई करना चाहते हैं तो जानिए क्या है प्रक्रिया और कितना आएगा खर्च

Study in France : आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही खास होने वाले हैं जो की विदेश जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करनी चाहते हैं। आए दिन 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर शामिल हुए फ्रांस के राष्ट्रपति ने भारतीय छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है उन्होंने 2030 तक फ्रांस के विश्वविद्यालय में 30 हजार भारतीय छात्रों को पढ़ने की सुविधा देने का ऐलान किया है।

इस समय फ्रांस में करीब 250 हजार विदेशी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं जिसमें भारतीय छात्र की संख्या 10 हजार  है। Study in France की पूरी प्रक्रिया को हम विस्तार में जानने वाले हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल को लास्ट तक जरूर बन रहे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Study in France

Study in France – Overview

Article Name Study in France
Article Type Education
Year 2024
Topic Study in France

अगर आप फ्रांस में पढ़ाई करना चाहते हैं तो जानिए क्या है प्रक्रिया और कितना आएगा खर्च –

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत खास होने वाले जो कि अपनी पढ़ाई विदेश में करना चाहते हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह घोषणा की है कि जिसमें उसने बताया कि फ्रेंच सीखने के लिए हम नए रास्ते खोल रहे हैं।  जिसका नाम फ्रेंच फ्राइड बेटर फ्यूचर दिए हैं। तो चलिए हम विस्तार में जानते हैं कि इंडियन स्टूडेंट कैसे फ्रांस में पढ़ाई कर पाएंगे।



 Course चुने –

आप सभी को बता दे की फ्रांस में पढ़ने से पहले आपको  Course सिलेक्ट करने होगी। जैसा आप सभी को पता है कि फ्रांस सदियों से दर्शन कला, संस्कृति और साइंस के क्षेत्र में एक अच्छे स्थान पर है वर्तमान में यह देश वैश्विक व्यापार, टेक्नोलॉजी और पर्यटन केंद्र के रूप में भी जाना जाता है। फ्रांस की यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग, फिल्म इंडस्ट्री, लग्जरी ब्रांड मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर साइंस और मेडिसिन आदि की कोर्स कराई जाती है।

Read Also..

TOEFL जैसे Test पास करने होंगे

आप सभी को बताने की फ्रांस की यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए आपको इंटरनेशनल स्टूडेंट इंग्लिश लैंग्वेज स्किल्स टेस्ट साबित करने के लिए आपको TOEFL और IELTS जैसी टेस्ट पास करनी होगी। इसमें अच्छे अंक लाने के बाद एडमिशन मिलेगी फ्रांस के कई यूनिवर्सिटी इस टेस्ट स्कोर पर आपका एडमिशन दे सकते हैं।

फ़्रांस में अध्ययन के लिए Application Process

  • आप सभी को सबसे पहले Etudes en France website पर जाकर आवेदन करनी होगी।
  • इसके बाद केंपस फ्रांस ऑफिस एकेडमिक रिव्यु के लिए आप आपसे संपर्क करेगी।
  • इसके बाद आपकी फाइल केंपस फ्रांस मैनेजर द्वारा सत्यापित करने के बाद यूनिवर्सिटी से रिस्पांस मिलेगी।
  • लेटर मिल जाने के बाद वीजा प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

Scholarship

आप सभी को बताने की फ्रांस में पढ़ाई करना काफी महंगी है, इसी के लिए आप Scholarship प्राप्त कर सकते हैं फ्रांस में पढ़ने के लिए कोर्स सिलेक्ट करने के बाद स्कॉलरशिप देखना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।



Scholarship मिलने से आने वाली खर्च का बोझ कम हो जाएगा फ्रांस दूतावास की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार भारतीय छात्रों के लिए फ्रेंच सरकार ने चारपक Scholarship नमक प्रोग्राम चलाएं हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत अंडर ग्रेजुएट मास्टर डिग्री रिसर्च इंटर्नशिप और एक्सचेंज सेमेस्टर स्टूडेंट को 500 यूरो तक की फीस और 700 यूरो तक के खर्च दिया जाएगा अगर इसके बारे में और जानना चाहते हैं तो inde.campusfrance.org विजिट कर सकते हैं।

फ़्रांस में Study करने में कितना ख़र्च आता है?

आप सभी को बता दे कि अगर आप लोग France में रहकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि उसमें कितना खर्च आ सकता है। खर्च की बात की जाए तो विभिन्न रिपोर्ट के अनुसार पब्लिक यूनिवर्सिटी अंडरग्रैजुएट कोर्स की औसत फीका बात करें तो 170 यूरो प्रति वर्ष लग सकता है।

जबकि अगर आप मास्टर डिग्री करने जा रहे हैं तो 260 यूरो प्रति वर्ष देनी पड़ सकती है। वहीं मेडिकल और इंजीनियरिंग कोर्स करने वाले को औसत 450 यूरो से 620 यूरो देने पड़ेगी। इसके अलावा आप फ्रांस के किसी भी शहर में रहते हैं तो रूम भाड़ा करीब 200 यूरो देनी होगी। फ्रांस में फैसला डिग्री या मास्टर डिग्री करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लॉन्ग टर्म स्टूडेंट विजा जिसकी फि 99 यूरो यानी भारतीय रुपया में बात करें तो 7582 देनी पड़ेगी।

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम न केवल Study in France के बारे में ही ने बल्कि इससे जुड़ी वह सारी जानकारी इसमें लगने वाले स्कॉलरशिप और कौन सी एग्जाम पास करनी होगी कैसे आवेदन करनी होगी वह सारी जानकारी को विस्तार में बताने का कोशिश किया हूं।  जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह काम की जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं

Related Posts

Updated: 30/01/2024 — 10:00 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *