Career Counselor Kaise Bane – करियर काउंसलर कैसे बने Career Counselor बनने के लिए योग्यता क्या चाहिए जाने पूरी जानकारी

Career Counselor Kaise Bane : अपना Career चुना जीवन में एक आम नहीं फैसला होता है यह एक ऐसा फैसला होता है जिस पर यह बात निर्भर करता है कि भविष्य में आप अपने जीवन को लेकर कितने संतुष्ट और सफल रहेंगे । बहुत से स्टूडेंट अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद भी अपना करियर विकल्प नहीं चुन पाते हैं। और अपने जीवन में नहीं आगे बढ़ पाते हैं। 

इसके लिए उसे एक ऐसा Career Counselor चाहिए जो कि उसे सही दिशा दिखाएं। ऐसे में अगर आप भी एक शिक्षित और सही निर्णय ले पाते हैं तो आप Career Counselor बनकर छात्र का हेल्प कर सकते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम Career Counselor Kaise Bane के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। जिसके लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है । 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Career Counselor Kaise Bane

आज के आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही खास होने वाला है जो कि अपनी शिक्षा पूरी कर लिए हैं। और अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं। उन सभी के लिए Career Counselor एकअच्छी विकल्प है। जिसमें आप दूसरे को गाइड करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं । बस आपको अपना नॉलेज के साथ-साथ एक्सपीरियंस शेयर करनी होगी। तो आईए जानते हैं विस्तार में 

Career Counselor Kaise Bane – Overview 

Article Name Career Counselor Kaise Bane
Article Type Career
Qualification Graduation
Year 2024
Average salary 20k – 40k

 करियर काउंसलर कैसे बने-career counselor बनने के लिए योग्यता क्या चाहिए जाने पूरी जानकारी  –

आज के आर्टिकल में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है आज की आर्टिकल उन सभी स्टूडेंट के लिए बहुत खास होने वाली है जो कि अपनी पढ़ाई पूरी करके अपना Career बनाने के बारे में सोच रहे हैं। उनके लिए Career Counselor एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है।



तो इस आर्टिकल में हम Career Counselor Kaise Bane जुड़ी वह सारी जानकारी जानेंगे। इसके लिए योग्यता और क्या-क्या स्किल्स होनी चाहिए। इसे हम विस्तार में जाने वाले हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे। 

Career Counselling क्या हैं ?

आप सभी को बता दे कि करियर कंसलटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो युवाओं को खुद को जानने और समझने में मदद करती है। जिससे वह कामकाजी दुनिया के बारे में अच्छे से जान पाते हैं। जिसे जानने के बाद वे शिक्षा कार्य तथा जीवन से संबंधित फैसला तय कर पता है। इसके बाद व्यक्तिगत गुण और पसंद के अनुसार Career बनाने के बारे में फैसला ले पाते हैं। इन सभी के लिए एक Career Counselor का होना जरूरी होता है जिसे गाइड करने के लिए पैसा मिलता है। Career Counselor का काम होता है अपने नॉलेज और एक्सपीरियंस से बच्चों को गाइड करना और सही दिशा दिखाने ।  

CAREER COUNSELING क्यों जरूरी है?

अक्सर आप सभी को पता ही होगा कि हम अपने Career दूसरे के कहने पर डिसाइड कर लेते हैं। माता-पिता समाज के दबाव और संबंधित के कहने पर हम अपना करियर सही चुन नहीं पाते हैं।  जिसके कारण आगे चलकर बहुत ज्यादा ही परेशानी होती है। क्योंकि समाज में मानता है कि आप जब तक डॉक्टर, इंजीनियर, बिजनेसमैन नहीं बनते हैं, तब तक आप एक सफल जीवन नहीं जी सकते हैं। इसीलिए हमारे जीवन में एक Career Counselor का होना बहुत ही जरूरी है। जो कि हमको सही दिशा बताएं और अपने बारे में समझने में हेल्प करें। जिसे आगे चलकर आपको अपना उज्जवल भविष्य बनाने में कोई समस्या ना हो। 



Career Counselor कैसे बने ?

आप सभी को बता दे कि अगरआप 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आप अपना करियर Career Counselor में बना सकते हैं। जिसका मतलब होता है, सलाहकार मतलब किसी व्यक्ति की शिक्षा कौशल और ज्ञान को जाने के बाद उसे सही निर्णय लेने में मदद करना।  एक Career Counselor का काम होता है, जो कि लोगों को आगे बढ़ाने की दिशा दिखाता है। आज के समय में पहले की तुलना में ज्यादा जागरूकताबढ़ी है लोग कैरियर काउंसलर से सलाह लेने के लिए काफी रुपया तक देने के लिए तैयार हैं।  जिससे उनके बच्चे आगे चलकर अपना उज्जवल भविष्य बना सके। तो लिए इसे विस्तार में जानते हैं । 

शैक्षिक योग्यता –

आप सभी को बता दें कि अगर आप भी Career Counselor बनना चाहते हैं तो आपको 12वीं के साथ-साथ ग्रेजुएशन करना बेहद ही जरूरी है। जिसमें आप साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, सोशल वर्क जैसे विषय का अध्ययन कर सकते हैं। वैसे Career Counselor के लिए कोई विशेष कोर्स उपलब्ध नहीं है। बल्कि आपको अपना नॉलेज और एक्सपीरियंसके साथ ही बच्चों को गाइड करनी है। इसलिए आप अपना एजुकेशन जितना आगे तक कर सकते हैं वह आपको हेल्प करेगी दूसरे को गाइड करने में जिसके लिए आप गाइडेंस एवं काउंसलिंग से संबंधितबुक पढ़ सकते हैं और अपने नॉलेज को बढ़ा सकते हैं। अनुभव होने के बाद आप करियर काउंसलर बन सकते हैं । 

Required Skills –

  • Communication Skills
  • Problem-Solving Skills
  • Self-Awareness
  • Rapport Building Skills
  • Acceptance
  • Active Listener
  • Confidentiality
  • Become A Master With Careerguide
  • FAQs About Skills of a Counsellor

CAREER COUNSELOR के लिए नौकरी के अवसर –

आज के समय में बात की जाए, तोCareer Counselor के लिए रोजगार की कमी नहीं है। अगर आपके पास सही नॉलेज और अच्छे से गाइड करने की तरीका पता है तो आप बड़े-बड़े कंपनी मल्टी नेशनल कंपनी इंस्टीट्यूट स्कूल या फिर प्राइवेट कोचिंग में आप जॉब कर सकते हैं करियर काउंसलर के रूप में। ज्यादातर लोग स्कूल एवं शैक्षणिक संस्थान में कार्य करते हैं। जो अपने नॉलेज और एक्सपीरियंस के साथ बच्चों को गाइड करते हैं जिसके लिए उसे कंपनी के द्वारा पैसा मिलता है। 



TOP INSTITUTIONS TO BECOME CAREER COUNSELOR

  • National Council of Education and Research Training (NCERT), New Delhi
  • Rajiv Gandhi National Institute of Youth Development, Tamil Nadu
  • Indira Gandhi National Open University, New Delhi
  • Amity University, Noida, Uttar Pradesh
  • Jamia Millia Islamic University, Delhi

सारांश : 

आज के आर्टिकल में हमने Career Counselor Kaise Bane के बारे में पूरे विस्तार से बताने का कोशिश किया हूं जिसमें हमें Career Counselor बनने के लिए जरूरी योग्यता स्किल्स और नौकरी के साथ-साथ टॉप इंस्टिट्यूट के बारे में विस्तार से बताएं हैं। जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं। 

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं । 

Related Posts

Updated: 30/01/2024 — 9:50 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *