Some Motivational Thoughts: अब्दुल कलाम के वो विचार जो आपके जीवन बदल देंगे

Some Motivational Thoughts – अब्दुल कलाम आजाद को आज कौन नहीं जानता। मिसाइल मैन के नाम से प्रसिद्ध भारत के 11वें राष्ट्रपति अब्दुल कलाम आजाद जी का जन्म 15 अक्टूबर 1931 में भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के रामेश्वरम शहर में हुआ था।

अब्दुल कलाम आजाद का जीवन संघर्ष और चुनौतियों से भरा पड़ा था इसके बावजूद उन्होंने अपने जीवन में सारे संघर्षों को पार कर एक नई मकाम हासिल किया था। अब्दुल कलाम आजाद युवाओं के लिए सबसे बड़े प्रेरणा के स्रोत है। विद्यार्थी जीवन में सभी आज अब्दुल कलाम आजाद को अपना आदर्श मानते हैं और उनके जीवन के संघर्षों से सीखते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अपनी पुस्तक विंग्स आफ फायर में अब्दुल कलाम ने अपने जीवन के संघर्ष का उल्लेख किया है और उन्होंने बताया है कि कैसे हम अपने जीवन में सारे संघर्षों को पार कर सफलता की ओर बढ़ सकते हैं।

अगर आप भी अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं और Motivational चीजें हासिल करना चाहते हैं तो अब्दुल कलाम आजाद जी के द्वारा उनके विचारों को अवश्य पढ़ना चाहिए। आज के इस लेख में हम उनके द्वारा दिए गए कुछ विचारों के बारे में जानेंगे जो आपके अंदर एक नई जोश भर देंगे और जिसे पढ़कर आपका जीवन एक नई दिशा की ओर आगे बढ़ेगा।

SOME MOTIVATIONAL THOUGHTS

Some Motivational Thoughts For Students – Overview

Name of Post Some Motivational Thoughts
Best Motivational Thoughts By Abdul Kalam Some list is given below
Eligibility Anyone can read these thoughts
Benefits You get motivation
Years 2023

Must Read

 

Some Motivational Thoughts In Hindi

कुछ मोटवैशन के बारे मे जानकारी दी गई है, इसे पढ़ कर आप आसानी से समझ सकते है की जीवन मे तरक्की माने के लिए इंसान को किस तरह के विचारों की जरूरत होती है और किस तरह आप आसानी से अपने विचारों को बदल कर सफलता प्राप्त कर सकते है –



खुश रहने का बस एक ही मंत्र है ,उम्मीद बस खुद से रखो , किसी और इंसान से नहीं

अब्दुल कलाम आजाद कहते हैं कि अगर आप अपने जीवन में खुश रहना चाहते हैं तो आपको बस खुद से उम्मीद रखना होगा किसी और इंसान से नहीं। अक्सर आज कल हम दूसरों से बहुत उम्मीदें रखते हैं और यही उम्मीदें अगर हमारी पूरी नहीं होती है तो हमें दुख होता है इस प्रकार हम अपने जीवन में खुद दुख को न्योता देते हैं।

अगर आप बस खुद से उम्मीदें रखेंगे तो आप उसके लिए काम करेंगे आप उसे उम्मीद को पूरा करने के लिए संघर्ष करेंगे। जैसे ही हम अपनी उम्मीदें दूसरों पर निर्भर कर देते हैं हम अपनी खुशियों के लिए दूसरे पर निर्भर हो जाते हैं और यही उम्मीदें हमारी जब पूरी नहीं होती है तो हमें दुख होता है और फिर हमारे अंदर नकारात्मक ऊर्जाएं और नकारात्मक विचारे आने लगती है।

इसलिए यदि आप अपने जीवन में खुश रहना चाहते हैं तो इसका बस एक ही मूल मंत्र है की आपको बस खुद से उम्मीद रखता है किसी और से नही,जितना जल्द आप यह समझ जाएंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। खुद से उम्मीदें रखिए और उन उम्मीदों को पूरा करने के लिए ईमानदारी पूर्वक सही दिशा में संघर्ष कीजिए।

इंतजार करने वालों को उतना ही मिलता है,जितना संघर्ष करने वाले पीछे छोड़ जाते हैं।

अब्दुल कलाम आजाद जी बताते हैं कि यदि आप जीवन में बस इंतजार करते हैं और किसी और के भरोसे रहते हैं तो आप कभी भी अपने जीवन में सफलताएं हासिल नहीं कर सकते और अपने सपने पूरे नहीं कर सकते। यदि आप बस इंतजार में रहते हैं और बस हर चीज को टालने की फेर में रहते हैं तो आपको जीवन में उतना ही मिलेगा जितना कोई संघर्ष करने वाले व्यक्ति पीछे छोड़ जाएगा।



Some Motivational Thoughts For Study

हम एक जीवन में कभी भी कुछ करने के लिए या अपने सपने पूरे करने के लिए बस इंतजार के भरोसे नहीं बैठना चाहिए अगर हम बस सही समय का इंतजार करते रहे तो हमें बस उतना ही मिलेगा जितना किसी और ने छोड़ रखा होगा।

अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो उसकी शुरुआत कीजिए शुरुआत भले ही छोटी होगी लेकिन यकीन मानिए धीरे-धीरे जब आप लगातार संघर्ष करते रहेंगे तो आपका व्हाट्सएप अपना पूरा होगा और आप सफलताओं की ओर आगे बढ़ेंगे।

सपने सच हो इसके लिए सपने देखना जरूरी है

अपनी पुस्तक में अब्दुल कलाम आजाद बताते हैं की हर व्यक्ति को सपने देखना चाहिए क्योंकि अगर हम सपने देखेंगे नहीं तो उन सपनों को पूरा कैसे करेंगे।

अगर हम बड़े-बड़े सपने देखेंगे तो उन सपनों को पूरा करने के लिए हमारे भीतर एक प्रेरणा उठेगी और हम उन सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करेंगे इसलिए अगर आप सपना पूरा करना चाहते हैं अपने जीवन में कुछ बहुत बड़ा हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले सपने देखना चाहिए और उन सपनों को पूरा करने के लिए ईमानदारी पूर्वक संघर्ष करना चाहिए।

सपने वह नहीं जो नींद में आते हैं, सपने तो वह है जो नींद नहीं आने देते हैं

अब्दुल कलाम आजाद जी का यह बहुत ही प्रसिद्ध कथन है कि सपने वह नहीं जो नींद में आते हैं सपने तो वह है जो नींद नहीं आने देते हैं। इस कथन में अब्दुल कलाम आजाद हमें यह बताना चाह रहे हैं कि अक्सर हम नींद में सपने देखते हैं और सुबह तक उन सपनों को भूल जाते हैं तो यह सिर्फ एक सपना ही बनकर रह जाएगा सपने ऐसे होने चाहिए जो हमें मेहनत करने के लिए मजबूर करें तभी तो हम उन सपनों को पूरा कर पाएंगे।

लाखों करोड़ों लोग रोज सपने देखते हैं और सुबह तक उन सपनों को भूल जाते हैं लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं क्योंकि अगर आप सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो बस उन सपनों को नींद में देखने से कभी पूरा नहीं होगा बल्कि आपको उसके लिए संघर्ष करना होगा।



छोटा लक्ष्य अपराध है; लक्ष्य बड़ा होना चाहिए।

अगर आप अपने जीवन में छोटा लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो हो सकता है आप उसे लक्ष्य को पकड़ जीवन में आराम करने लगे या आप उसे लक्ष्य तक भी पहुंच पाए, इसलिए अब्दुल कलाम आजाद जी कहते हैं छोटा लक्ष्य अपराध है लक्ष्य हमेशा बड़ा होना चाहिए अगर आप बड़ा लक्ष्य निर्धारित करते हैं और अगर उसे लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत के बावजूद भी यदि आप उसे लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाए तो आप उस लक्ष्य के आसपास होंगे जो कि आपके लिए बहुत होगा।

कहते हैं सपने हमें सितारों के देखना चाहिए और कड़ी मेहनत के बावजूद भी अगर आप उन सितारों तक नहीं पहुंच सके तो आप उन सितारों के आसपास जरूर होंगे।

Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको अब्दुल कलाम आजाद जी के द्वारा बताए गए कुछ प्रेरणादायक विचारों (Some Motivational Thoughts In Hindi) के बारे में बताया जो आपके जीवन बदल सकते हैं और जिन्हें आप अपने जीवन में उतर करके अपने जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो और इसमें बताई गई बातें आपके काम आया हो तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करें।

Important Link

Homepage Click Here
Telegram Channel Click Here

 

Related Posts

Updated: 24/12/2023 — 8:46 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *