Best Course: 1 साल का कोर्स, 32 लाख होगी फीस, और पास करते ही पुस्तो का कर्ज खत्म

Best Course – आज हर कोई अलग से अलग स्पेशल कोर्स करना चाहता है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके। आमतौर पर हम एक नौकरी हासिल करते हैं और कुछ बढ़ोतरी होने के बाद एक साधारण जीवन में बंध जाते है। हमारी सैलरी एक सीमा तक आकर रुक जाती है। ऐसे में उम्र बढ़ जाने के बाद नए करियर को शुरू करना भी मुश्किल हो जाता है। असल में अगर इच्छा शक्ति मजबूत है तो आप आसानी से अपने जीवन को बेहतर बना सकते है। इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप बहुत ही अधिक मात्रा में पैसा कमा पाएंगे जो आपके जीवन को पूरी तरह बदल कर रख देगा।

अपने अलग-अलग प्रकार के कोर्स के बारे में सुन रखा होगा। हम आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप बहुत अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
Best Course

Best Course

Best Course – Overview

Name of Post Best Course for Future 
You get salary  1 Cr Package Average 
Eligibility  Get graduation degree

Clear CAT Exam

Clear GMAT/ JRE Exam

Get Admission in Course 

Benefits  You get high salary 
Years 2023

Must Read

Best Course | खूब सारा पैसा कमाने वाला कोर्स

हम ऐसी पढ़ाई करना चाहते हैं जो आने वाले समय में हमें खूब सारे पैसे कमाने के मौके दें। इस प्रक्रिया ने पढ़ाई को और ज्यादा महंगा बना दिया है। हर व्यक्ति अलग-अलग प्रकार की पढ़ाई और अपने करियर के बारे में लगातार मेहनत कर रहा है।



हम आपको जी कैरियर के बारे में बताने जा रहे हैं आमतौर पर उस मिड लाइफ क्राइसिस वाले लोगों के द्वारा ज्यादा प्रेफर किया जाता है। हम जिस Course की बात कर रहे है वो थोड़ा महंगा जरूर है, लेकिन आप इसकी मदद से अपनी तनख्वाह को दो या तीन गुना नहीं बल्कि 10 गुना से भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

इस का कोर्स बहुत कम यूनिवर्सिटी के द्वारा दिया जाता है लेकिन आप इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट से अगर इस कोर्स को करेंगे तो आपको अपनी करियर में एक बहुत बड़ा ग्रोथ देखने को मिलेगा। Indian institute of management को भारत का सबसे बेहतरीन संस्था माना जाता है जहां से पढ़ाई करने के बाद आप विश्व की किसी भी कंपनी के टॉप मैनेजमेंट में अपना स्थान बना सकते है।

आपको कंबाइन एडमिशन टेस्ट के जरिए ही नौकरी हासिल करनी होगी। असल में आपको आईआईएम में एडमिशन लेना होगा जिसके लिए कैट की परीक्षा में 100 में से कम से कम 98 या 99% अंक हासिल करना होगा। इसके बाद कौन सा कोर्स का चयन करना है और कितना पढ़ना है इसकी जानकारी भी नीचे दी गई है।

एमबीए पीजीपी एक्स कोर्स

आपकी उम्र 25 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए इसके बाद आप इस कोर्स को कर सकते है। आपके पास जीएमटी जीआरई स्कोर कार्ड होना चाहिए। GMAT GRE Score Card लेने के लिए जीएमएट की परीक्षा पास करनी होती है इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको 5 साल के लिए स्कोर कार्ड दिया जाता है।

इस कोर्स में एडमिशन लेने की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपके पास काम से कम 4 साल का फुल टाइम वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए। आपको किसी भी कंपनी और जगह पर काम से कम 4 साल काम करना है और फुल टाइम एक्सपीरियंस हासिल करना है। इसके बाद आप इस course में एडमिशन ले सकते हैं अगर आप इस कोर्स को करने के लिए आईआईएम में एडमिशन लेते हैं तो आपको बहुत बड़ा पैकेज आसानी से मिल जाता है।



एमबीए पीजीपी एक्स कोर्स कैसे करें

इस कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी विषय में स्नातक डिग्री हासिल करनी है। उसके बाद आपको किसी भी कंपनी में काम से कम 4 साल फुल टाइम काम करना है। अब आपको कैट की परीक्षा पास करनी है जिसमें आपको 98 या 99% अंक हासिल करना है। इसके बाद आपको जीमेट की परीक्षा पास करनी है, इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको जीएमएटी स्कोर कार्ड दिया जाता है जो 5 साल के लिए वैध होता है। अपने कैट परीक्षा के रिजल्ट को दिखाकर आप आईआईएम कॉलेज में एडमिशन लेंगे इसके बाद आप अपने जीएमएटी रिजल्ट को दिखाकर एमबीए पीजीपी एक्स कोर्स में दाखिला ले सकते है।

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको लगातार कैट और जीएमटी की परीक्षा को पास करना होता है उसके बाद इस कोर्स में पढ़ाई गई चीजों में आपको अच्छा मार्क्स लाना होता है जिसके आधार पर आप किसी कंपनी में बहुत ऊंचे पद पर काम कर सकते है।

साल में तीन बार कर सकते हैं आवेदन

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आप 1 साल में तीन बार आवेदन कर सकते है। साल 2023 में आवेदन करने की आखिरी तिथि 18 दिसंबर निर्धारित की गई है। इसके बाद जनवरी महीने से 2024 का पहला आवेदन शुरू होगा और 2024 में भी आप तीन बार आवेदन कर सकते है।

आवेदन और निर्धारित परीक्षा के आधार पर आपको शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उसके बाद आपका इंटरव्यू होगा। उसके बाद आपको इस कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

इस कोर्स को करने के लिए 33 से 35 लाख की फीस लगती है

असल में इस कोर्स में इतनी अधिक फीस इसलिए लगती है क्योंकि इस कोर्स को पढ़ने वाले व्यक्ति को सरकार के तरफ से घर दिया जाता है। आपको कोर्स करने को मिलेगा और रहने के लिए घर भी दिया जाएगा। अगर आप सिंगल स्टूडेंट है तो आपको 33 लाख रुपए में कोर्स के साथ सिंगल अकोमोडेशन दिया जाएगा। अगर आप एक मैरिड कपल है तो कोर्स पूरा करने के लिए आपके फैमिली अकोमोडेशन दिया जाएगा।



इस कोर्स की फीस में कोर्स की ट्यूशन भी बुक, घर, खाना, गाड़ी टेलीफोन, बिजली बिल इस तरह की सारी चीजें शामिल है। याद रखें इस कोर्स के पूरा होने के बाद पूरी दुनिया के बड़े-बड़े बैंक और कंपनी आपको नौकरी देने के लिए आपके दरवाजे पर आएंगे।

कितनी तनख्वाह मिलेगी

इस course को बहुत कम लोग कर पाते है, आईआईएम की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक साल 2023 में पूरे देश से 130 लोगों ने इस कोर्स के लिए एडमिशन लिया था जिसमें से 128 की नौकरी अच्छे पैकेज पर लग गई है। आपको बता दें इस कोर्स को करने के बाद भारत और देश के बाहर भी नौकरी लगती है।

देख के भीतर नौकरी लगने वाले लोगो में अधिकतम पैकेज 1 करोड़ 8 लाख सालाना है। इसमें देश के भीतर लगने वाली नौकरी में सबसे न्यूनतम पैकेज 20 लाख रुपए सालाना का है। अगर हम विदेश में लगने वाली नौकरी की बात करें तो अधिकतम तनख्वाह 1 करोड़ 80 लख रुपए की है और न्यूनतम तनख्वाह 60 लख रुपए सालाना की है। तो जैसा हमने आपको पहले ही बताया था इस कोर्स को करने में आपको थोड़ा अधिक फीस लग सकता है लेकिन कोर्स पूरा होने के बाद आपकी पुस्तों कसारा कर्ज एक बार में चूक जाएगा।

निष्कर्ष

इस लेख में Best Course के बारे में जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि वर्तमान समय में सबसे बेहतरीन कोर्स कौन सा है। कौन सा ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आप आसानी से तुरंत बहुत अधिक तनख्वाह प्राप्त कर पाएंगे और तेजी से अपने पूरे घर की किस्मत बदल देंगे।

Related Posts

Updated: 21/12/2023 — 9:07 AM

1 Comment

Add a Comment
  1. Nithin Kumar Goud

    I’m doubble M.Tech from Computer Science & Engineering and Syber Security from SRM University Chennai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *