Lease Property: लीज खत्म होने के बाद प्रॉपर्टी का क्या होगा? किसको मिलेगा मालिकाना हक

Lease Property – दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में देखें तो ज्यादातर प्रॉपर्टी लीज पर होती है। ऐसे में यह सवाल स्वाभाविक है कि लीजिए समाप्त होने के बाद प्रॉपर्टी पर मालिकाना हक किसका होगा? आमतौर पर लीज 99 साल का होता है, अब तक किसी भी प्रॉपर्टी का लीज पूरा नहीं हुआ है लेकिन जब यह लीज पूरा होगा तब प्रॉपर्टी किसकी होगी इसके बारे में पूरी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

Lease Property

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

अपने बड़े शहरों में बड़ी-बड़ी बहू मनचली इमारत देखी होगी। उन इमारत में फ्लैट लीज पर मिलता है। दिल्ली मुंबई में जमीन बहुत महंगी है इस वजह से ज्यादातर लोग लीज पर फ्लैट लेते हैं और रहते है। ऐसे में यह सवाल आपके मन में आ सकता है की लीज समाप्त होने पर क्या होगा अर्थात 99 साल के बाद क्या करना होगा?

Lease Property – Overview

Name of Post Lease Property
Who is the owner of the Lease Property Some rules is given below
Article for Anyone to learn about Lease Property
Benefits Able to learn property rule
Year 2023

Must Read

Lease Property | लीज प्रॉपर्टी पर मिल जाएगा मलिकाना हक 

Lease Property को इसलिए शुरू किया गया है ताकि रेंट में रहने वाले लोगों को बार-बार ट्रांसफर एग्रीमेंट ना बनाना पड़े। लीज में आप इस प्रॉपर्टी का 99 साल तक अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है। इसके बाद सरकार अलग-अलग स्कीम का संचालन करती है जिसके मुताबिक आप अपने प्रॉपर्टी को फ्री होल्ड कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने क्लाइंट के साथ बात करके लीज की अवधि को भी आगे बढ़ा सकते हैं।

अब यह जानना जरूरी है की प्रॉपर्टी में फ्री होल्ड क्या होता है और लीज ज्यादा बेहतर होता है या फिर फ्री होल्ड ज्यादा बेहतर होता है।



किसी भी प्रॉपर्टी का सौदा दो तरह से होता है

चाहे आप किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी खरीद रहे हो फ्लैट घर या जमीन, इन सभी प्रॉपर्टी को भारत में दो तरह के सौदे में विभाजित किया गया है। पहले फ्री होल्ड एग्रीमेंट और दूसरा लीज प्रॉपर्टी एग्रीमेंट।

फ्री होल्ड का मतलब होता है पूरी तरह से मालिकाना हक रखना। जब आप कोई जमीन खरीदने हैं तो ज्यादातर मामलों में वह फ्री होल्ड होता है। एक ऐसी प्रॉपर्टी जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं वह पूरी प्रॉपर्टी जमीन के साथ आपका नाम पर होती है इसे फ्री होल्ड प्रॉपर्टी कहते है। लेकिन जब आप कोई प्रॉपर्टी लीज पर लेते हैं जहां आप प्रॉपर्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं कुछ समय के लिए उसे लीज प्रॉपर्टी कहा जाता है।

अगर आपका घर लीज पर है तो मतलब की जमीन आपका नाम पर नहीं है घर आपका नाम पर है जिसका 99 साल तक आप इस्तेमाल कर सकते है। जब कोई प्रॉपर्टी लीज पर होती है तो उस प्रॉपर्टी में किसी भी प्रकार का तोड़फोड़ यह नया निर्माण नहीं किया जा सकता है। 

क्या होगा 99 साल की लीज खत्म होने के बाद

जब आपका 99 साल का लीज खत्म हो जाएगा तब भी चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि सरकार अलग-अलग समय पर लीज प्रॉपर्टी को फ्री होल्ड प्रॉपर्टी बनाने का स्कीम लाते रहती है। लीज खत्म होने के बाद आप अपने क्लाइंट के साथ बात करके लीज आगे बढ़ा सकते हैं या फिर सरकार की स्कीम के तहत अपने इस लीज प्रॉपर्टी को फ्री होल्ड प्रॉपर्टी करके मालिकाना हक प्राप्त कर सकते है। आपको बता दे फ्री होल्ड प्रॉपर्टी करवाने के वक्त आपको अच्छा खासा रकम अदा करना होता है जिसमें प्रॉपर्टी की फीस और गवर्नमेंट फीस शामिल होती है।



लीज प्रॉपर्टी अच्छा होता है या नहीं

अगर आप किसी बहुत महंगे शहर में रहते हैं और वहां कोई प्रॉपर्टी पूरे मालिकाना हक के साथ नहीं खरीद सकते हैं तो लीज प्रॉपर्टी आपके लिए बहुत बेहतर विकल्प होता है। इस तरह की प्रॉपर्टी आपको फ्री होल्ड प्रॉपर्टी के मुकाबले सस्ते कीमत पर मिलती है।

आप इस तरह के प्रॉपर्टी को खरीद कर अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है। केवल कोई नया निर्माण नहीं कर सकते और तोड़फोड़ नहीं कर सकते है। कम पैसे में महंगे शहर में एक प्रॉपर्टी मिल जाती है और आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल करते है। जब पैसा जमा हो जाए तो 99 साल की लीज को आप आगे बढ़ा सकते हैं या फिर इसे फ्री होल्ड प्रॉपर्टी में बदल सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने सभी अभिभावकों को सरल शब्दों में क्या समझाया कि फ्रीहोल्ड प्रॉपर्टी और लीज प्रॉपर्टी क्या होती है (Lease Property) इसके साथ ही यह भी बताया कि कौन सी प्रॉपर्टी ज्यादा बेहतर होती है और 99 साल का लीज खत्म होने के बाद आपकी प्रॉपर्टी के साथ क्या होने वाला है। अगर आप इन सभी बातों को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Related Posts

Updated: 06/01/2024 — 12:57 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *