JNU Admission 2024: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी मे MBA Course के लिए ऐसे करे आवेदन, जाने पूरी प्रक्रिया 

JNU Admission 2024: आज के आर्टिकल सभी अभ्यर्थियों के लिए खास होने वाला है जो कि MBA Course करने के बारे मे सोच रहे है।  वे सभी अभ्यर्थी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में MBA Course के लिए आवेदन कर सकते हैं।

JNU Admission 2024 के लिए  29 जनवरी से 28 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।  तो आईए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में। इसे विस्तार में जानने के लिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।  JNU Admission 2024:

 आप सभी को बता दे कि अगर आप 12वीं के साथ – साथ  ग्रेजुएशन पास कर चुके हैं तो आप भी MBA Course के लिए आवेदन करके एडमिशन का सकते हैं।  ग्रेजुएशन में आपकी मार्क्स कम से कम 50% होनी चाहिए। इसके बाद आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर के एडमिशन पा सकते हैं।  पूरी प्रक्रिया को जानने के लिए आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक जूरे रहे। 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

JNU Admission 2024 – Overview

Article Name JNU Admission 2024
Article Type Course
Course Name MBA
university Name JNU 
 Registration Date 29 Jan – 28 Feb 2024
Official Website link

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) मे  MBA Course के लिए ऐसे करे आवेदन, जाने पूरी प्रक्रिया –

 आज के आर्टिकल JNU यूनिवर्सिटी में MBA Course के लिए आवेदन लेने वाले छात्रों  के लिए खास होने वाले हैं इसी आर्टिकल में हम JNU Admission 2024 की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं  योग्यता के साथ-साथ लगने वाले आवेदन फीस के बारे मे विस्तार से जानने वाले है तो आप आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढे। 



आप सभी को बताने की आवेदन करते वक्त लगने वाले सभी डॉक्यूमेंट को आप पहले से ही बनवा कर रख ले, जिसकी जानकारी आपको JNU के Official Website पर मिल जाएगी।  तो चलिए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया –

Read Also…

JNU मे Admission पाने की योग्यता – 

 अगर आप लोग भी चाहते हैं कि JNU में MBA Course के लिए एडमिशन ले तो आप सभी को बता दे कि इसके लिए आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन 50% मार्क्स से पास होना जरूरी है इसकी साथ-साथ आपको CAT की एग्जाम में उपस्थित होना जरूरी है जिसके बेसिस पर ही आपका एडमिशन बा कोर्स में ली जाएगी इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और कैट स्कोर देना होगा। 

 इसके बाद आप JNU के Official Website पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं। 



आवेदन फीस – 

 आप सभी को अभ्यर्थियों को बता दे की JNU में आवेदन करने के लिए जातीय कैटेगरी के अनुसार कुछ छूट दी गई है जो कि इस प्रकार है। 

  •  अगर आप EWS या OBC कैटेगरी में आते हैं तो आपको आवेदन करते समय 2 हजार का रजिस्ट्रेशन देनी होगी।  
  • वही आप SC/ST या फिर विकलांग व्यक्ति है तो आपको रजिस्ट्रेशन के लिए 1 हजार देनी होगी। 

MBA Course की फीस –

 आप सभी को बता दे की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ने कोर्स के लिए अलग-अलग फी जाती है कैटेगरी के अनुसार रखे हैं जो कि इस प्रकार है,  

  • अगर आप Genral Category से आते हैं तो आपको एमबीए के लिए ₹12 lakh जिन्हें आप चार किस्तों में दे सकते हैं। 
  •  वही आप OBC से आते हैं तो उनके लिए आपको ₹8 lakh  देनी पड़ेगी। 
  •  अगर आप SC/ST से आते हैं तो आपको मात्र ₹6 लाख भुगतान करनी पड़ेगी। 
  •  इन सभी  के छात्रों को चार किस्तों में पूरी फीस का भुगतान करना होगा

Quick Links



Online Apply Click Here
Notification Click Here
Official Website Click Here

सारांश : 

 आज के आर्टिकल में हम ने JNU Admission 2024 यानि जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में MBA के लिए हो रहे आवेदन के बारे में पूरी विस्तार मे बताए है।  जिसमें योग्यता, रजिस्ट्रेशन फीस के साथ-साथ कोर्स फीस के बारे में भी विस्तार से बताएं हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से MBA Course के लिए एडमिशन ले सकते हैं। 

 आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Related Posts

Updated: 08/02/2024 — 9:13 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *