Computer Cafe Business Ideas – इस बिज़नस को कहीं भी शुरू करें और कमाए लाखों का लाभ

Computer Cafe Business Ideas – जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं दुनिया भर में दिन पर दिन कंप्यूटर और इंटरनेट की डिमांड बढ़ती जा रही है। ऐसे में Computer Cafe Business आपको कम लागत पर बहुत ज्यादा मुनाफा दे सकता है। सबसे पहले तो आपको बता देते हैं कि कंप्यूटर कैफे होता क्या है। 

BiharHelp App

Computer Cafe Business Ideas

आपको बता दे यह एक ऐसा स्थान होता है जहां पर आपको हाई स्पीड इंटरनेट और कंप्यूटर सर्विस थोड़े से चार्ज लेकर दी जाती है। अगर आप घर बैठे कम लागत में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपके क्षेत्र में घूमने वाले टूरिस्ट और ट्रैवलर आपका मुख्य ऑडियंस हो सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं इस बिजनेस में आपको किन विशेष बातों का ध्यान रखना और क्या गलतियां नहीं करनी है। 

Computer Cafe Business Ideas – Overview

Name of Post Computer Cafe Business Ideas
Business Computer Cafe Business
Eligibility Anyone can start this business in less profiit
Benefits You able to earn very high profit
Years 2024

Computer Cafe Business Ideas – कुछ बातों का रखे खास खयाल

Computer Cafe Business Ideas

सबसे पहले तो आपको बता दे आपको एक नया बिजनेस शुरू करने से पहले बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होता है। कंप्यूटर कैफे का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप एक अच्छी जगह और साफ सफाई के साथ-साथ खूबसूरती का भी ध्यान रखें। क्योंकि इस वजह से लोग आपके कंप्यूटर कैफे की तरफ आकर्षित होंगे। 

  • इस बिजनेस को छोटी स्तर पर शुरू करने के लिए आप 5 से 10 कंप्यूटर का इंतजाम करें।
  • इन सभी कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट करने के लिए एक मुख्य सर्वर कंप्यूटर रखें।
  • High speed internet और बिजली और AC जैसी सुविधा का ध्यान रखें। 
  • कैफे चलाने के लिए एक अच्छी जगह का चयन करें ताकि लोगों की भीड़ वहां से आती जाती हो। 




ऐसे शुरु करें एक व्यवस्थित बिजनेस 

अभी तो पसंद मैं आपको यह बताया कि इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको एक अच्छा प्लान बनाना है। अगर आप पूरी तरह सो चुके हैं कि यही आपका बिजनेस है तो आपको इस पूरे व्यवस्थित तरीके से शुरू करना है यानी कि साइबर कैफे स्थापित करने से पहले पूरी तरह से प्लान डाटा होना बहुत जरूरी है। 

एक बिजनेस तभी फलता फूलता है जब उसके वर्तमान की ही नहीं बल्कि भविष्य की भी प्लानिंग पूरी हो। अगर आप इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आपको पहले से ही सोच कर रखना होगा कि आप एक समय में कितने क्लाइंट को हैंडल करेंगे और इसके साथ ही आपको कितने कंप्यूटर की आवश्यकता होगी। केवल इतना ही नहीं आपको मैनेजमेंट स्टाफ और क्लाइंट के अनुसार सभी सेवाओं की डिमांड को पूरा करने के लिए सुविधाएं भी मौजूद करनी होगी। 

सिक्युरिटी को न करें नजरंदाज 

एक अच्छे बिजनेस को गो करने के लिए आपको छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना होता है। साइबर कैफे शुरू करने के लिए सिक्योरिटी का ध्यान रखना एक बहुत बड़ी बात है। सबसे पहले तो आपको अपने कंप्यूटर में अच्छी क्वालिटी का एंटीवायरस और दूसरे प्रकार के सिक्योरिटी प्रावधानों का ध्यान रखना होगा। इसके अलावा किसी अच्छी कंपनी का सॉफ्टवेयर भी आपको इस्तेमाल करना है ताकि क्लाइंट्स को किसी प्रकार की समस्या ना हो। 

शुरुवाती ग्राहकों को डिस्काउंट देने से होगा फायदा 

दिन पर दिन अपने बिजनेस को और बढ़ाने के लिए आपको समय-समय पर ऑफर और डिस्काउंट डील भी लॉन्च करनी होगी। विशेष कर ध्यान रखें कि आपको शुरुआती ग्राहकों को 50% या फिर 20% जैसे डिस्काउंट देने होंगे।

अपनी साइबर कैफे में ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए आप ऐसे ऑफर भी चला सकते हैं जैसे कोई व्यक्ति अगर बार-बार आपके कैसे में आ रहा है तो आप उसके मंथली या फिर सालाना कूपन में उसे लाभ दे सकते हैं। जैसे कि अगर उसने एक जीबी डाटा का प्लान लिया है तो आप उसे डेढ़ जीबी डाटा एक्सेस दे सकते हैं इससे दोनों पक्षों का फायदा होगा। उसे बेहतर इंटरनेट कनेक्शन और आपको एक फिक्स्ड कस्टमर मिल जाएगा। 

3C पैटर्न ग्राहकों को करेगा आकर्षित 

ऐसा बिजनेस जो इलेक्ट्रिक डिवाइस से कनेक्ट हो उसमें खास तौर से 3c पैटर्न का ध्यान रखना चाहिए। यहां 3c पैटर्न का अर्थ है क्लीन, कूल और कंफर्टेबल। इसका सीधा मतलब यह है कि आपको अपने कंप्यूटर कैसे में साफ सफाई का बहुत अधिक ध्यान रखना है आप चाहे तो एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं उससे आपके कस्टमर को आराम मिलेगा। 

साथ ही साथ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस वाली जगह का ठंडा रहना बहुत जरूरी है इसलिए कोशिश करें कि आप अपने कंप्यूटर कैफे में AC जरूर रखें। इसके अलावे आपको कंफर्टेबल और अच्छी व्यवस्था का भी इंतजाम करना है। हो सके तो वॉशरूम और पीने के लिए RO का पानी जरूर रखें। 




लाइसेंस और परमिट भी है जरुरी 

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार से परमिशन लेना और व्यवसाय से हो रहे हैं पर सरकार को टैक्स देना बहुत जरूरी है आपको कानूनी प्रावधानों के बारे में जानकारी होनी चाहिए और उन्हें नियमों का पालन करते हुए आपको अपना नया बिजनेस शुरू करना है। एक इंटरनेट कैफे रजिस्ट्रेशन करवा कर आप इंटरनेट कैफे का लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपको बता दे आपको अलग-अलग राज्य सरकार की तरफ से स्टेट परमिट भी दिया जाता है। आप अपने राज्य सरकार से कैसे शुरू करने के लिए परमिट ले सकते हैं। इसके अलावा लोगों तक इंटरनेट की सेवा पहुंचने के लिए आपको जीएसटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा कर अपना जीएसटी नंबर भी लेना होगा। 

निष्कर्ष

आज के हमारी इस आर्टिकल में हमने आपको कंप्यूटर कैफे (Computer Cafe Business Ideas) का नया बिजनेस शुरू कैसे कर सकते हैं इस बारे में सब कुछ विस्तार से बताया। साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि एक नया बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियां आपको पसंद आई हो तो कृपया इस लेख को अधिक से अधिक लोगों के साथ साझा करना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *