Documentary Making Course 2024 – डॉक्यूमेंट्री मेकिंग अब आप आसनी से कर सकते हैं एक साल का डिप्लोमा, यह यूनिवर्सिटी दे रही है मौका

Documentary Making Course: आज के आर्टिकल उन सभी युवाओं के लिए खास होने वाला है जो की फिल्म इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। आप सभी को बताते कि लद्दाख यूनिवर्सिटी और ऑरोविले फिल्म इंडस्ट्री ने मिलकर एक साल का ओपन स्पेश डॉक्यू मेंट्री आर्ट डिप्लोमा प्रोग्राम शुरू किया है यह कोर्स मार्च के 2024 से शुरू होने वाला है।

क्यों आज Documentary Making Course से जूरी सारी जानकारी बताने वाले हैं और पूरी सिलेक्शन प्रोसेस समझने वाला हूं तो आप इस आर्टिकल के साथ लास्ट तक बन रहे।Documentary Making Course 2024

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आप सभी छात्रों को बता दो कि इस कोर्स करने के लिए आपको कम से कम 12वीं के साथ-साथ किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। साथी आपकी उम्र सोच सीमा कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए यह एक पीजी डिप्लोमा कोर्स है जो की 1 साल का है। जिसमें एडमिशन पाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी इसके बाद आप आसानी से इसमें एडमिशन ले सकते हैं। अगर आप इसकी पूरी प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आप हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बन रहे।

Documentary Making Course – Overview

Article Name Documentary Making Course
Article Type Course
Qualification Graduation
Year 2024
Course Name Documentary Making

डॉक्यूमेंट्री मेकिंग अब आप आसनी से कर सकते हैं एक साल का डिप्लोमा, यह यूनिवर्सिटी दे रही है मौका-

आज के आर्टिकल में आप लोग का बहुत-बहुत स्वागत है आज के आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए खास होने वाला है जो की फिल्म इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि Documentary Making Course कैसे करें और कहां से करें इसके लिए क्या-क्या प्रक्रिया है वह सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जिसके लिए आपको हमारे साथ आर्टिकल के लास्ट तक बने रहना है।



सभी को बता दे कि यह लद्दाख यूनिवर्सिटी और ओरोविल फिल्म इंडस्ट्री में मिलकर एक साल के ओपन स्पेस डॉक्यूमेंट्री आर्ट डिप्लोमा प्रोग्राम शुरू करने का फैसला किया है यह कोर्स 2024 मार्च से शुरू होने वाला है कुल पांच मॉडल में डिवाइडेड है। इसे करने के लिए आपको ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए उसके बाद आप एग्जाम देकर आसानी से इस कोर्स में ज्वाइन कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया

Read Also…

Eligibility For Documentary Making Course –

आप सभी स्टूडेंट को बता दे कि अगर आप 12वीं के सांसद किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर लिए हैं तो आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और एग्जाम देने के बाद आप इस कोर्स में ज्वाइन कर सकते हैं। यह पीजी डिप्लोमा कोर्स है जो की 1 साल की है।

Selection Process –

आप सभी को जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप ग्रेजुएशन पास है तो आप इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको पहले एग्जाम देनी होती है जो की जिसका एग्जाम 2 टीयर में कराई जाती है पहले टियर  में आपका एग्जाम लिया जाता है अगर आप एग्जाम में शॉर्ट लिस्ट हो जाते हैं उसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं उसके बाद आप डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं।

Film Making course के बाद नौकरी का क्या है अवसर –

सभी को पता ही पता ही होगा एंटरटेन इंडस्ट्री उन क्षेत्रों में से एक है जिनकी डिमांड काफी कम नहीं होने वाली है इसलिए यह नौकरी सुरक्षा के साथ-साथ कुछ अच्छे विकल्प प्रदान करती है खास करके दो से तीन साल का अनुभव वहां से करने के बाद आप इस इंडस्ट्री में ग्रोथ काफी ही जल्दी पा सकते हैं। अगर आप फिल्म मेकिंग में है तो आपके पास भारत में विज्ञापन उद्योग इवेंट मैनेजमेंट क्षेत्र, टेलीविजन मीडिया, बॉलीवुड और अन्य फिल्म निर्माण उद्योग में काम करने का एक अच्छा मौका मिल सकता है।



Film Making course के बाद सैलरी –

आप सभी को जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप फिल्म मेकिंग कोर्स कर लेते हैं। तो आप सभी को अलग-अलग इंडस्ट्री में अलग-अलग सैलरी दी जाती है। आपके पास एक्सपीरियंस हो जाते हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा ही सैलरी दी जाती है जिसके लिए आप आसानी से इंटर्नशिप कर सकते हैं।  आपको एक एवरेस्ट सैलरी बताएं तो साल के आप 3 लाख से 5 लाख तक आसानी से कमा सकते हैं।

सारांश :

आज के आर्टिकल में हम न केवल Documentary Making Course के बारे में ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी वह सारी जानकारी योग्यता, सैलरी और सिलेक्शन प्रोसेस के साथ-साथ नौकरी मिलने के बारे में भी विस्तार से बताए हैं जिसे करने के बाद आसानी से आप जब पा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं जिसके जिसे आप आसानी से पढ़कर लाभ उठा सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आप लोग को बेहद ही पसंद आया होगा तो यह काम की जानकारी आप अपने दोस्तों के बीच भी साझा करें और आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Related Posts

Updated: 18/01/2024 — 9:05 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *