Minimum Marks Required in NEET for MBBS – Category-Wise NEET Qualifying Marks, NEET Admission Cut-Off Marks

Minimum Marks Required in NEET for MBBS: National Eligibility cum Entrance Test (NEET) देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) की पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षा है। हर साल लाखों मेडिकल के इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं, जिससे प्रतियोगिता काफी कठिन हो जाती है। ऐसे में उम्मीदवारों के मन में सबसे महत्वपूर्ण सवाल यही होता है कि आखिर एमबीबीएस में प्रवेश पाने के लिए नीट परीक्षा में न्यूनतम कितने अंक चाहिए?

जैसा की हम सभी जानते है की NEET 2024 Exam अब नजदीक है, एमबीबीएस के लिए NEET में आवश्यक न्यूनतम अंकों के बारे में विचार अब सभी उम्मीदवारों को आने लगे है। यहां इस पोस्ट में, हम आपको इस परीक्षा मे न्यूनतम अंक विश्वसनीयता मानदंड के बारे में बताएंगे। इस जानकारी को जानकर, आप अपनी पढ़ाई के लिए बहुत ही अच्छी और बेहतर योजना बना सकते हैं और MBBS की पढ़ाई के अपने सपने को साकार करने की दिशा में काम कर सकते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Minimum Marks Required in NEET for MBBS

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को Minimum Marks Required in NEET for MBBS के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से बताने वाले है अगर आप भी MBBS की पढ़ाई करना चाहते है तो आप इस लेख को अंत तक पढे और NEET 2024 Exam मे कितने Marks चाहिए की आपको MBBS मे नामांकन हो जाए इसके बारे मे जानकारी प्राप्त करें।

Minimum Marks Required in NEET for MBBS: Overview

Examination Name National Eligibility cum Entrance Test (NEET)
Course Name MBBS
Article Name Minimum Marks Required in NEET for MBBS
Article Type Latest Update

Minimum Marks Required in NEET for MBBS

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी उम्मीदवार जो की NEET 2024 Exam की तैयारी कर रहेव है उन सभी को बहुत बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आप सभी को Minimum Marks Required in NEET for MBBS के बारे मे पूरी जानकारी को आपको विस्तार से बताएंगे। यदि आप भी वैसे उम्मीदवार है जो की एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते है और नीट के परीक्षा को पास करना चाहते है तो आपको NEET Minimum Marks के बारे मे पूरी जानकारी पता होने चाहिए।

Read Also..

अगर आप भी इन Minimum Marks Required in NEET for MBBS के बारे मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस लेख के अंत तक बने रहे इस लेख मे सभी जानकारी को सम्पूर्ण और सही सही बताया गया है।



How many Marks are Required in NEET for MBBS 2024?

आप सभी को बता दे की NEET Minimum Marks वह न्यूनतम अंक है जो एक उम्मीदवार को इसके लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए प्रवेश परीक्षा में प्राप्त करना होता है। NTA के द्वारा इस NEET Exam के लिए न्यूनतम अंक सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग निर्धारित किए जाते हैं। जो भी उम्मीदवार MBBS के लिए NEET Minimum Marks के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, उन्हें काउंसलिंग राउंड में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाता है। NEET के लिए नीचे दिए गए यह आवश्यक Minimum Marks आपको केवल Government Medical Colleges में प्रवेश पाने में मदद करेंगे।

Category NEET 2023 Cut-Off Score NEET 2023 Cut-Off (%)
UR 720-137 50%
ST & PH 120-108 40%
OBC 136-107 40%
EWS & PH/ UR 136-121 45%
ST 136-107 40%
SC & PH 120-107 40%
SC 136-107 40%
OBC & PH 120-107 40%

Category-Wise Minimum Marks Required in NEET for MBBS

एमसीसी दो श्रेणियों के लिए MBBS के लिए NEET Minimum Marks जारी करता है। समिति 15% AIQ कॉलेजों के लिए न्यूनतम अंकों की घोषणा करती है और राज्य समिति 85% राज्य-आधारित कोटा कॉलेजों के लिए कट-ऑफ अंक जारी करती है। उम्मीदवारों को उनके अंक और स्कोर के आधार पर काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है। एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए श्रेणी-वार NEET Minimum Marks आप नीचे देख सकते है-

Category Qualifying Percentile NEET Cut-Off 2023
UR/EWS 50% 715-117
SC 40% 116-93
ST 40% 116-93
OBC 40% 116-93
UR / EWS & PwD 45% 116-105
SC & PwD 40% 104-93
ST & PwD 40% 104-93
OBC & PwD 40% 104-93



NEET Qualifying Marks vs NEET Admission Cut-Off Marks

नीट में दो अलग-अलग अंक होते हैं जिनके बारे में उम्मीदवारों को अक्सर भ्रम रहता है: क्वालिफाइंग स्कोर (Qualifying Marks) और एडमिशन कट-ऑफ (Admission Cut-Off). आइए इन दोनों के बीच के अंतर को समझते हैं:

क्वालिफाइंग स्कोर यह सुनिश्चित करता है कि आप MBBS के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि कट-ऑफ स्कोर यह दिखाता है कि क्या आपको किसी विशिष्ट कॉलेज में प्रवेश मिल पाएगा।
आप हर साल NTA (National Testing Agency) की आधिकारिक वेबसाइट पर नवीनतम क्वालिफाइंग पर्सेंटाइल और कट-ऑफ अंक पा सकते हैं।

Qualifying Score:

  • यह वह न्यूनतम अंक है जो आपको NEET Exam पास करने के लिए चाहिए होती है। सभी श्रेणियों (General, SC/ST, OBC, etc) के लिए अलग-अलग Qualifying Percentile निर्धारित होते हैं।
  • अगर आपका स्कोर क्वालिफाइंग पर्सेंटाइल या उससे ऊपर है, तो आप मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए योग्य हैं।
  • क्वालिफाइंग स्कोर यह गारंटी नहीं देता कि आपको किसी मेडिकल कॉलेज में सीट मिलेगी।

Amission Cut-off:

  • यह वह अंक है जो किसी विशिष्ट मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीट हासिल करने के लिए चाहिए।
  • कट-ऑफ अंक हर साल और हर कॉलेज के लिए अलग-अलग होते हैं। यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे:
    • उम्मीदवारों की कुल संख्या
    • उपलब्ध सीटों की संख्या
    • परीक्षा का कठिनाई स्तर
    • पिछले सालों के कट-ऑफ ट्रेंड
  • आमतौर पर, लोकप्रिय कॉलेजों के लिए कट-ऑफ अंक अधिक होते हैं, और कम लोकप्रिय कॉलेजों के लिए कट-ऑफ अंक कम होते हैं।



Top 10 NEET Colleges with Cut-Off Marks

NEET में अच्छा प्रदर्शन करना और देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में से किसी एक में दाखिला लेना मेडिकल उम्मीदवारों का सपना होता है।  ये कॉलेज न सिर्फ बेहतरीन शिक्षा प्रदान करते हैं, बल्कि भविष्य के लिए उज्ज्वल अवसर भी खोलते हैं। आइए, भारत के Top 10 NEET Colleges और उनके Cut-off Marks पर एक नज़र डालते है-

College NEET Opening Rank NEET Closing Rank
AIIMS, Delhi 1 51
JIPMER, Puducherry 8 4087
Bahiramjee Jijibhai Medical College, Pune 43 2295
Maulana Azad Medical College, New Delhi 53 16508
Govt. Medical College, Kota 67 4844
S.M.S. Medical College, Jaipur 82 1185
Govt. Medical College, Thiruvananthapuram 88 1078
VMMC and Safdarjung Hospital, New Delhi 90 138
Seth G.S. Medical College, Mumbai 92 935
Government Medical College and Hospital, Chandigarh 112 594

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी को Minimum Marks Required in NEET for MBBS के बारे मे पूरी जानकारी को सही सही और सम्पूर्ण विस्तार पूर्वक आपके साथ साझा किए है। जिससे इस NEET 2024 परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को इसके Minimum Marks के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

अगर आपको आज के यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे NEET Exam के तैयारी कर रहे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और आपको इस लेख से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे निचे  के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Important Links

Join Telegram Group Click Here
WhatsApp Group Click Here
Homepage Click Here

Related Posts

Updated: 14/01/2024 — 8:09 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *