80/20 Rule for Business: इस रूल को बिजनेस मे अप्लाइ करने से बढ़ने लगेगी सेल, होगी कमाई मे बढ़ोतरी, जाने इस 80/20 Rule के बारे मे

80/20 Rule for Business: यदि आप भी कोई बिजनस करते है या करना चाहते है और आप इसे सफल बनाना चाहते है तो आप इस 80-20 के नियम को अपनाकर अपने बिजनस को बढ़ा सकते है। हम आपको बता दे की यह नियम पहली बार एक इटली के एक अर्थशास्त्री थे जिनका नाम था Vilfredo Pareto उन्होंने अपनाया था। उन्होंने इस नियम के दौरान यह देखा की 80 फीसदी इफेक्ट 20 फीसदी के वजह से होते है। उन्होंने यह पाया की इटली के 80 फीसदी जमीन पर 20 फीसदी के आबादी के कब्जा है।

ऐसा ही उन्हे कुछ दौलत के मामले मे भी देखने को मिला, अगर इस नियम को अपने बिजनस मे अप्लाइ करते हुए देखे तो आपको पता चलेगा की आपका 80 फीसदी सेल सिर्फ 20 फीसदी ग्राहकों से आ रही है। या हम बोले सकते है की आपका 80 फीसदी सेल 20 फीसदी स्टाफ की तरफ से जेनरेट किए जा रहे है, या 80 फीसदी सेल 20 फीसदी प्रोडक्टस से आ रही है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)
80/20 Rule for Business

80/20 Rule for Business

अगर आप इस 80/20 Rule for Business को लागू करते है तो आप अपने बिजनेस के सेल्स को बढ़ा सकते है। और इसके वजह से आपको बिजनेस भी बढ़ सकते है। हम आपको आज 80/20 नियम के बारे मे 5 तरीकों को बताएंगे जिससे आप अपने बिजनेस मे लागू कर सकते है।

80/20 Rule for Business: Overview

Article Name 80/20 Rule for Business
Article Type Latest Update
Homepage Click Here
WhatsApp Channel Click Here
Telegram Channel Click Here

इस रूल को बिजनेस मे अप्लाइ करने से बढ़ने लगेगी सेल, होगी कमाई मे बढ़ोतरी- 80/20 Rule for Business

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी बिजनेस करने वालों को बहुत- बहुत हार्दिक स्वागत करते है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए 80/20 Rule for Business के बारे मे पूरी जानकारी को विस्तार से बताने वाले है। अगर आप इस रूले के हिसाब से अपना बिजनेस को बहुत ही अच्छे तरीके से बढ़ा सकते है।

Read Also:

अगर आप भी 80/20 Rule for Business के बारे मे पूरी जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे इसमे आपको 80/20 Business Rule के बारे मे पूरी जानकारी को सही सही और विस्तार से बताया गया है। जिससे आप अपने नए बिजनेस पर भी लागू कर सकते है।

80/20 Rule for Business

सबसे पहले ग्राहकों की पहचान करें 

आपको किसी भी प्रकार के बिजनेस मे अपने ग्राहकों को पहचानना होता है। इस 80/20 नियम के तहत आप जानते ही है की 80 फीसदी सेल 20 फीसदी ग्राहकों से ही आते है। अगर आप इन फीसदी ग्राहकों को पहचान लेंगे तो आप अपने बिजनेस को और ज्यादा तेजी से बढ़ा सकते है। क्यूंकी आप इन 20 फीसदी ग्राहकों के हिसाब से आप अपना मार्केटिंग स्ट्रेटेजी से को बना सकते है।



आप 80/20 Business Rule इन 20 फीसदी ग्रहकों को पहचानने के लिए डेली, वीकली और मंथली बिजनेस सेल्स को देख सकते है। आपको इसमे यह ट्रैक करना है की आपका अधिक सेल्स कहाँ से आ रही है। इससे आपको टारगेट करने और विज्ञापन को बनाने मे मदद मिलेगी। आपको यह समझना होगा की आपका ज्यादातर ग्राहक कहाँ से आ रहे है, जिससे आप रणनीति को बना सकते है।

80/20 Rule for Business

ज्यादा मुनाफे वाले प्रोडक्टस पहचाने

आपको अपने बिजनेस मे यह देखना होगा की आपके ज्यादा सेल्स कहाँ से आ रहे है। बिजनेस के 80 फीसदी सेल्स 20 फीसदी प्रोडक्टस से आती रहती है। तो आपको उन सभी 20 फीसदी प्रोडक्टस को पहचानना होगा जिनसे आपको 80 फीसदी सेल्स आ रही है।

वेबसाईट पर ट्रैफिक को बढ़ाएं

आज के इस SEO यानि की सर्च इंजन ऑप्टिमाज़ैशन  के दौर मे एसईओ मे भी यह 80/ 20 का नियम बहुत काम आता है। इसमे आपको यह देखने को मिलेगा की आपका 80 फीसदी ट्रैफिक सिर्फ 20 फीसदी कीवर्ड से आ रहे होते है। आप Analytics के जरिए आप इन सभी स्पिसिफिक कीवर्ड को पहचान सकते है।

और आप अपने प्रोडक्टस के विज्ञापन को और भी अच्छे से बना सकते है। आप अच्छे कीवर्ड की पहचान करने के वजह से अपने वेबसाईट के रैंकिंग को भी बढ़ा सकते है।

80/20 Business Rule

लक्ष्य और टाइम मैनेजमेंट

आपको अपने बिजनेस के लिए लक्ष्य और टाइम मैनेजमेंट पर भी ध्यान देना चाहिए, किसी भी बिजनेस या कंपनी का टॉप 20 फीसदी गोल के वजह से उनका 80 फीसदी सेल्स या रेविन्यू जेनरेट होता है। अपने लक्ष्य को प्राथमिक देकर आप अपने बिजनेस के लिए टाइम को भी अच्छे से मैनेज कर सकते है। ताकि आप अपने बीजनेस के उद्देश्यों को पूरा कर सके।



सोशल मीडिया कॉन्टेट पर जरूर करें फोकस

आज के इस डिजिटल मीडिया के दौर मे सोशल मीडिया हर बिजनेस के लिए बहुत ही अहम है जब अगर सोशल मीडिया कंटेन्ट के बात आती है तो आप देखते है की 80 फीसदी शेयरिंग सिर्फ 20 फीसदी पोस्ट से जेनरेट होती है इससे आपको यह समझना बहुत ही जरूरी होता है की किस पोस्ट से आपको अधिक ट्रैफिक आ रहे है इससे आपको सोशल मीडिया कॉन्टेट Strategy बनाने मे मदद मिलेगी।

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल मे हम आप सभी पाठकों को 80/20 Rule for Business के बारे मे पूरी जानकारी को सही सही और विस्तार से बता दिए है। अगर आप भी किसी भी प्रकार का बिजनेस कर रहे है या करने वाले है तो आप इन नियम का इस्तेमाल अपने बीजनेस के लिए कर सकत है।

अगर आपको आज के यह 80/20 Rule for Business आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें और आपके पास इस आर्टिकल से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमे नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना कमेन्ट करके पूछ सकते है।

Related Posts

Updated: 09/12/2023 — 8:52 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *