12 Mahine Chalne Wala Business Ideas – 12 महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज [₹50,000 महीना]

12 Mahine Chalne Wala Business– हमेशा एक सफल बिजनेस की शुरुआत करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है लेकिन अगर आप अपनी समय, धन और मेहनत को एक लाभदायक और स्थायी व्यवसाय में निवेश करना चाहते हैं तो 12 Mahine Chalne Wala Business एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

ऐसा व्यवसाय चुनें जो आपकी रुचि के अनुसार हो और जिसमें आपका अधिक अनुभव हो। अपने बिजनेस की शुरुआत करने से पहले निवेश करने के लिए आपके पास प्राथमिक जानकारी होनी चाहिए, जैसे कि आपके बिजनेस के लिए आवश्यक खर्च, आपके उत्पाद या सेवाओं का विस्तार और आपके टारगेट एक समुचित स्वोच्छंदता के साथ निर्धारित होना चाहिए।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आप उचित मार्गदर्शन, मार्केटिंग और वित्तीय सलाह और उत्पाद विकास के लिए सहायता के लिए विशेषज्ञों का लेन-देन कर सकते हैं। 12 Mahine Chalne Wala Business की अपनी एक विशेषता होती है कि यह एक संक्षिप्त समय अवधि में लाभान्वित होने की क्षमता रखता है।

इस तरह के बिजनेस को चलाने के लिए आमतौर पर कम पूंजी और कम समय की आवश्यकता होती है। ये व्यवसाय एक नए आवेदन या नए उत्पाद की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शुरू किए जा सकते हैं या पहले से मौजूदा उत्पादों या सेवाओं को नए बाजारों में लाने के लिए भी उपयोगी होते हैं। इसलिए, ये व्यवसाय उन लोगों के लिए अच्छे होते हैं जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन कम पूंजी और कम समय के कारण लंबे समय तक उसे नहीं चला सकते हैं।

12 Mahine Chalne Wala Business Ideas

12 Mahine Chalne Wala Business Ideas- कौन सा बिजनेस 12 महीने चलता है? -Overview

Name of the Article 12 Mahine Chalne Wala Business Ideas ( New Business Idea )
Type of Article Business Idea
Name of Business Idea 12 Mahine Chalne Wala Business Ideas
Expected Investment Amount ₹ 25,000
Expected Monthly Income ₹ 50,000 Per Month
Detailed Information Please Read The Article Completely.



➡ यदि आप नए व्यवसाय की तलाश में हैं जो कम समय में अधिक आय प्राप्त करने में मदद कर सकता है, तो 12 महीनों तक चलने वाले व्यवसाय आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। ये व्यवसाय आपको लगभग एक साल के अंदर आरंभ करके आपको अच्छी कमाई करने में मदद कर सकते हैं। इन व्यवसायों में बहुत सारी विकल्प हैं, जिनमें आप अपनी रुचि के अनुसार चुन सकते हैं। यहाँ बताए गए व्यवसाय विचार आपको अपने बजट और समय के अनुसार चुनने में मदद करेंगे।

12 Mahine Chalne Wala Business Ideas

1.  जीम सेंटर 

12 Mahine Chalne Wala Business जीम सेंटर व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय होता है जो फिजिकल फिटनेस एवं वेट लोस सेंटर के रूप में समझा जाता है। इसमें लोग अपने शारीरिक स्थायी विकास के लिए ट्रेनर के साथ वर्कआउट करते हैं और वेट लोस और फिटनेस गोल्स को प्राप्त करने के लिए सेल्फ-मोटिवेटेड रहते हैं। जीम सेंटर में अन्य सुविधाएं भी होती हैं, जैसे कि डिब्बे में फूड के आर्डर और विभिन्न स्पोर्ट्स गैजेट्स जैसे जिम मशीन, डंबल, एक्सरसाइज बॉल आदि। जीम सेंटर अधिकतर नगरों में लोगों के लिए उपलब्ध होते हैं और आप इस व्यवसाय में अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जीम सेंटर व्यवसाय के लिए आपको एक स्थान का चयन करना होगा जो आसानी से पहुंचे जा सकता हो और लोग उसे पसंद करें। आपको अपने जीम सेंटर में कुछ ट्रेनर भर्ती करने की आवश्यकता होगी जो ग्राहकों को फिटनेस के लिए मार्गदर्शन दे सकें

2. किराना

12 Mahine Chalne Wala Business किराना व्यवसाय एक छोटा सा व्यवसाय होता है जो स्थानीय खुदरा दुकान के रूप में समझा जाता है। यह व्यवसाय उन लोगों के लिए होता है जो अपनी दैनिक जरूरतों के लिए छोटी-छोटी वस्तुएं खरीदना चाहते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको अपनी दुकान में विभिन्न प्रकार की वस्तुएं जैसे अनाज, दाल, चावल, तेल, चीनी, आटा, मैदा, नमक, मसाले आदि को स्टॉक में रखना होगा। आपको अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझने के लिए संवाद करना होगा और उनकी मांग को पूरा करने के लिए उचित मूल्यों पर उत्पादों को बेचना होगा।

अपनी खुदरा दुकान को प्रमोट करने के लिए, आपको अपने ग्राहकों के बीच संवाद को बढ़ावा देना होगा और इसके लिए आप ऐसे उत्पादों की विशेषताओं का उल्लेख कर सकते हैं जो आपके दुकान में उपलब्ध हैं। आप इस व्यवसाय में लागत कम और लाभ अधिक होते हैं।

New Business Idea Read Also –

 3. सब्जी

12 Mahine Chalne Wala Business सब्जी व्यवसाय एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय होता है जो सब्जियों और फलों की खेती तथा उनके विक्रय और वितरण से संबंधित होता है। इस व्यवसाय में, आप सब्जियों और फलों की बिक्री कर सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक होते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको सब्जी बाजारों या किसानों से अच्छी गुणवत्ता वाली सब्जियों और फलों की खरीद करनी होगी। आप उन्हें खरीदने के बाद इन्हें अपनी दुकान पर रख सकते हैं। इसके अलावा, आप आधुनिकतम सुविधाओं वाली स्टोर बना सकते हैं, जिसमें शीशे से ढके रखी गई सब्जियां और फल रखे जाते हैं ताकि ग्राहकों को आपकी दुकान में जाने की जरूरत न हो।

इस व्यवसाय में, आपको उचित मूल्य पर उत्पादों को बेचना होगा ताकि आपका व्यवसाय लाभदायक हो सके। आप अपनी दुकान को प्रमोट करने के लिए, सोशल मीडिया, इंटरनेट, टेलीविजन आदि का उपयोग कर सकते हैं।



4. हेयर सैलून

12 Mahine Chalne Wala Business हेयर सैलून व्यवसाय एक व्यापक व्यवसाय है जो व्यक्तियों की चाहतों को पूरा करने में मदद करता है। यह व्यवसाय सबसे अधिक महिलाओं के बीच लोकप्रिय है, जो अपने रूप और स्टाइल को बढ़ाना चाहती हैं। एक हेयर सैलून को चलाने के लिए, आपको पहले एक ठोस व्यवसाय योजना तैयार करनी होगी जिसमें आपको अपनी सेवाओं, स्टाफ, उत्पादों और खर्चों को विस्तार से विवरण के साथ शामिल करना होगा। आपको अपने सेवाओं की श्रृंखला तैयार करनी होगी जो मुख्य रूप से बाल कटवाने, रंगाई, स्ट्रेटनिंग, स्पा ट्रीटमेंट, फेशियल, वैक्सिंग, मेकअप, ब्राइडल मेकअप और अन्य सेवाओं को शामिल करती है।

5. चाय

12 Mahine Chalne Wala Business चाय व्यवसाय एक लोकप्रिय व्यवसाय है जो अधिकतर लोगों की ज़िन्दगी का अहम हिस्सा होता है। यह व्यवसाय एक छोटी दुकान से लेकर बड़े रेस्तरां और होटल तक फैला हुआ है। यह व्यवसाय एक स्थिर आय वाला व्यवसाय हो सकता है जो आरंभिक लागत न्यूनतम होती है। चाय व्यवसाय की शुरुआत आप एक छोटे स्तर पर कर सकते हैं, जहाँ आप उचित लोकेशन पर एक छोटी दुकान खरीद सकते हैं और विभिन्न प्रकार के चाय उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला तैयार कर सकते हैं। आप विभिन्न प्रकार की चाय, जैसे कि मसाला चाय, दूध वाली चाय, असामी चाय, जापानी चाय और कई अन्य प्रकारों के चाय बना सकते हैं।

चाय व्यवसाय में स्थान बड़ी भूमिका निभाता है। आपके दुकान का स्थान आपके व्यवसाय की सफलता में अहम भूमिका निभाता है। आपको एक उचित लोकेशन चुनना चाहिए, जहां आपके दुकान का पता आसानी से मिल सकता हो और जहां लोग आसानी से आ सकते हों।

Read Also –

6. ब्लॉग्गिंग    

12 Mahine Chalne Wala Business ब्लॉगिंग व्यवसाय एक आकर्षक विकल्प है जिसे लोग आसानी से शुरू कर सकते हैं। यह व्यवसाय आपको एक ऑनलाइन पहचान देता है जो आपको विशेषज्ञ बनाता है जो अपने ब्लॉग के माध्यम से अपनी रचनात्मक विचारों, ज्ञान और अनुभवों को दुनिया के साथ साझा करते हैं।

ब्लॉगिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको एक वेबसाइट या ब्लॉग प्लेटफॉर्म चुनने की आवश्यकता होगी। आप उचित डोमेन नाम खरीद सकते हैं और फिर अपने ब्लॉग के लिए उपयुक्त विषयों और लेखों का चयन कर सकते हैं। आप उचित तकनीकी ज्ञान जैसे कि वेबसाइट डिजाइन, सीओ और सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए भी तैयार होना चाहिए।

ब्लॉगिंग व्यवसाय में स्थायित्व और उत्कृष्ट विषय ज्ञान आवश्यक होता है। आप अपने ब्लॉग पर विभिन्न विषयों पर लेख लिख सकते हैं जैसे न्यूज़, विज्ञापन, स्वास्थ्य, खेल, फैशन, खाने-पीने और ब्यूटी आदि।

7. ब्यूटी पार्लर    

12 Mahine Chalne Wala Business ब्यूटी पार्लर व्यवसाय एक आकर्षक और लाभदायक व्यवसाय है जो महिलाओं को सुंदर और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। यह व्यवसाय समृद्ध और फ्लेक्सिबल है, जो स्थान, विषय, और सेवाओं के विस्तृत विकल्प प्रदान करता है। आप अपने ब्यूटी पार्लर में विभिन्न सेवाओं को शामिल कर सकते हैं जैसे कि फेसियल, हेयर स्टाइलिंग, मेकअप, मेनीक्योर, पेडिक्योर, बॉडी ट्रीटमेंट, स्किन केयर, अंगुलियों और पैरों की मालिश, विवाह स्पेशल सेवाएं, इत्यादि।

आप अपने ब्यूटी पार्लर में अपनी प्रतिभा और उत्कृष्ट उत्पादों के आधार पर निर्मित उत्कृष्ट सेवाओं को प्रदान कर सकते हैं और उन्हें उचित मूल्य पर बेच सकते हैं। ब्यूटी पार्लर व्यवसाय में सफलता पाने के लिए आपको उचित तकनीकी ज्ञान, सेवा का विस्तार, उत्कृष्ट ग्राहक सेवा और अतिरिक्त उत्पादों के साथ संगठित वित्त योजना की आवश्यकता होती है।



8. कपड़े

12 Mahine Chalne Wala Business कपड़े व्यवसाय एक बहुत व्यापक व्यवसाय है जो वस्त्र उत्पादन और विक्रय से संबंधित होता है। इस व्यवसाय में, आप विभिन्न वस्त्र उत्पादों के निर्माण, वितरण और बिक्री के लिए लगातार उच्च स्तर की गुणवत्ता और रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। आप अपने कपड़े व्यवसाय में विभिन्न वस्तुओं को शामिल कर सकते हैं जैसे कि जींस, टी-शर्ट, शर्ट, कॉटन फैब्रिक, सूटिंग फैब्रिक, साड़ी, सलवार-कमीज़, लहंगा, ब्राइडल वियर आदि। आप अपने विशिष्ट ग्राहक आधार के आधार पर विभिन्न वस्तुओं को उपलब्ध करवा सकते हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं।

कपड़े व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको उचित रणनीति, गुणवत्ता और मूल्य तय करने के लिए अच्छी स्वर्णिम आंख व अनुभव की आवश्यकता होती है। आपको संचार कौशल, वित्तीय योजना, स्थान चयन और उचित प्रबंधन कौशलों की भी आवश्यकता होती है

9. मोबाइल शॉप

12 Mahine Chalne Wala Business मोबाइल शॉप व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जो नवीनतम मोबाइल फोन और उनसे संबंधित उत्पादों की खरीदारी, बिक्री और सेवाएं प्रदान करता है। इस व्यवसाय में, आप नवीनतम मोबाइल फोन, बैटरी, चार्जर, हेडफोन, मोबाइल फोन कवर, स्क्रीन गार्ड, और अन्य संबंधित उत्पादों की बिक्री करते हैं। आप अपनी दुकान में विभिन्न ब्रांडों की मोबाइल फोन और उपलब्ध उत्पादों को शामिल कर सकते हैं जिससे ग्राहकों को अधिक विकल्प मिलते हैं।

मोबाइल शॉप के लिए उचित स्थान चुनना, ग्राहकों को उचित सलाह और सेवाएं प्रदान करने के लिए कौशल की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको बाजार के नवीनतम ट्रेंड और नवीनतम मोबाइल फोनों की जानकारी होनी चाहिए ताकि आप ग्राहकों को सबसे अच्छा उत्पाद उपलब्ध करवा सकें। आप अपने व्यवसाय के लिए ऑनलाइन पेमेंट समाधान भी प्रदान कर सकते हैं जो आसानी से ग्राहकों को अपने उत्पादों की खरीद करने में मदद करता है

10. बर्गर चौमिन 

12 Mahine Chalne Wala Business बर्गर चौमिन व्यवसाय एक खाद्य सेवा व्यवसाय होता है जो बर्गर और अन्य फास्ट फूड आइटम बनाता है। यह व्यवसाय एक आकर्षक विकल्प हो सकता है क्योंकि बढ़ती जनसंख्या और उनके जीवन शैली के कारण, लोग खाने के लिए अधिक बाहर के खाने के विकल्पों की तलाश में होते हैं।

आप अपने बर्गर चौमिन व्यवसाय के लिए उचित स्थान चुन सकते हैं जो आसानी से दर्शकों को पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है। आप विभिन्न प्रकार के बर्गर, फ्राइज और अन्य फास्ट फूड आइटम बना सकते हैं जिन्हें आप एक निर्धारित मूल्य पर बेच सकते हैं। आप अपने खाद्य सेवा व्यवसाय को विस्तारित करने के लिए अन्य आकर्षक आइटम भी जोड़ सकते हैं जैसे कि नाश्ता, मिठाई, आदि। आपके बर्गर चौमिन व्यवसाय की सफलता के लिए, आपको अपने उत्पादों की गुणवत्ता, स्वाद, विविधता और मूल्य को नियंत्रित रखना होगा।

11. बेकरी का दूकान

12 Mahine Chalne Wala Business बेकरी का दुकान एक ऐसा व्यवसाय है जो खाद्य पदार्थों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें मुख्य रूप से बेकरी उत्पाद जैसे कि रोटी, पास्ट्री, केक, ब्रेड, बिस्कुट, आदि शामिल होते हैं। बेकरी का व्यवसाय खुशबूदार और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जो लोगों के दैनिक जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

आप बेकरी के उत्पादों को बेचने के लिए एक उचित स्थान चुन सकते हैं जो आसानी से दर्शकों को पहुंचने की सुविधा प्रदान करता है। आप खुद बेकरी उत्पाद तैयार कर सकते हैं या अन्य स्त्रोतों से उन्हें खरीद सकते हैं। आपके दुकान में आधुनिक बेकिंग उपकरण होना चाहिए, जो उत्पादों को तैयार करने में मदद करते हैं। आप अपने व्यवसाय को विस्तारित करने के लिए अन्य आकर्षक उत्पादों जैसे कि नाश्ता, फ्रेंच टोस्ट, सैंडविच, आदि भी जोड़ सकते हैं। 



12. नर्सरी

12 Mahine Chalne Wala Business नर्सरी व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जो पौधों की खेती, बीज उत्पादन और अन्य लंबे समय तक उनकी देखभाल करता है। इस व्यवसाय को सामान्य रूप से पौधे विक्रेताओं, किसानों, बागवानों, बगीचे वालों और अन्य व्यक्तियों के लिए पौधों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए बनाया जाता है।

नर्सरी के लिए एक अनुकूल स्थान चुनना बहुत महत्वपूर्ण है जहाँ प्रकृति की सुविधाओं का उपयोग करके पौधों को संभाला जा सकता है। एक अच्छी नर्सरी में विभिन्न प्रकार के पौधों, पौधों के साथ-साथ उपलब्ध जमीन, उर्वरक, ट्राय आदि होते हैं। नर्सरी व्यवसाय के लिए आपको उन्हें उपलब्ध नुकसान से बचाने के लिए पानी, रोग-विरोधी और कीटाणु-नाशक उपकरण जैसी विशेष उपकरणों की आवश्यकता होती है।

13. रेस्टोरेंट्स का बिजनेस 

12 Mahine Chalne Wala Business रेस्टोरेंट व्यवसाय खाद्य सेवा प्रदान करने वाला व्यापार है जो लोगों को खाने की सेवाएं उपलब्ध कराता है। यह व्यवसाय लोगों के खाने की जरूरतों को पूरा करता है और उन्हें एक स्थान पर विभिन्न पकवानों और व्यंजनों का लुफ्त उठाने का मौका देता है। रेस्टोरेंट व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले, आपको एक अच्छी व्यवसाय योजना बनानी होगी। आपको एक विस्तृत मार्केटिंग रणनीति तैयार करनी चाहिए जो आपके रेस्तरां को ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद करेगी। आप अपने रेस्तरां के लिए अच्छी शुरुआतियों के लिए विशिष्ट व्यंजन विकसित कर सकते हैं और स्थान के आधार पर रेस्तरां की विशेषताओं के अनुसार मूल्य निर्धारित कर सकते हैं।

 14. कैटरिंग बिज़नेस 

12 Mahine Chalne Wala Business कैटरिंग व्यवसाय खाद्य उत्पादन और सेवाओं को विभिन्न आयोजनों और समारोहों के लिए प्रदान करता है। यह व्यवसाय खाद्य सेवा की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें संपर्क, निर्माण, पैकेजिंग और उत्पादन शामिल होते हैं। इसके अंतर्गत खाद्य वितरण, बुफे सेवा, खाद्य समारोहों के लिए सेवाएं और खाद्य वितरण शामिल होते हैं। आप विभिन्न घटनाओं जैसे शादी, जन्मदिन, कार्यक्रम और कॉर्पोरेट इवेंट्स के लिए फूड सर्विस प्रदान कर सकते हैं। आप भोजन वितरण, फूड को बनाना, खाद्य सेवा, पैकेजिंग और संचालन के लिए समस्त आवश्यक संसाधनों का उपयोग करते हुए अपने कैटरिंग व्यवसाय को संचालित कर सकते हैं।

15. रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान

12 Mahine Chalne Wala Business रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान उन दुकानों में से एक है, जो आसानी से उपलब्ध और तत्परता से खाद्य वस्तुओं को ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराती है। यह व्यवसाय नाश्ते, चाय, कॉफ़ी और अन्य अधिकतम संभव नाश्ते उपलब्ध कराता है। इसके अलावा, आप भी रेडीमेड नमकीन जैसे चिप्स, नमकीन, बिस्कुट और अन्य आकर्षक स्नैक्स को बेच सकते हैं।

इस व्यवसाय में, आप उच्च गुणवत्ता वाले और स्वादिष्ट नाश्ते और नमकीन बनाने के लिए उचित सामग्री का चयन करने की आवश्यकता होती है। आप ग्राहकों के विभिन्न विकल्पों को पेश करते हुए, उन्हें उनकी पसंद के अनुसार उपलब्ध नाश्तों का चयन करने की सुविधा प्रदान करते हैं। आप अपनी दुकान को सुसज्जित और आकर्षक बनाने के लिए नाश्तों को आकर्षक तरीकों से पेश कर सकते हैं, जैसे कि एक खास मसाला मिश्रण का उपयोग करना और उन्हें आकर्षक पैकेजिंग में प्रस्तुत करना।  



16. चाय की दुकान

12 Mahine Chalne Wala Business चाय की दुकान उन्नति और लाभदायक व्यवसाय हो सकती है। यह एक छोटा उद्यम होता है जो कम निवेश वाले लोगों के लिए सम्भव होता है। चाय की दुकान स्थान के अनुसार अलग-अलग तरीकों से चलाई जा सकती है, जैसे कि सड़क किनारे या बाजारों में गाड़ी लगाकर या फिर एक ठीक से साज-सज्जित दुकान में।

इस व्यवसाय में स्थान, मूलभूत उपकरण, स्वाद व गुणवत्ता जैसी चीजें बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। आपको गुणवत्ता वाली चाय बनानी होगी जिससे आपका ग्राहक आपकी दुकान पर वापिस आएगा। आप इस बिजनेस में अन्य भोजन आइटम जैसे बिस्कुट, समोसे, नमकपारे आदि भी शामिल कर सकते हैं। आप अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक ऑफर भी दे सकते हैं, जैसे कि सबसे पहले दो कप चाय मुफ्त देना। आप अपनी दुकान का प्रचार अपने स्थान पर फ्लेक्स, पोस्टर, पंखुड़ियों या दूसरे मीडिया के माध्यम से कर सकते हैं।

17. मुर्गी फार्म का बिजनेस

12 Mahine Chalne Wala Business मुर्गी फार्म बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें अंडे और मुर्गों की खुराक उत्पादित करने के लिए मुर्गों की नस्लों को पालने के लिए एक स्थान पर मुर्गों को पाला जाता है। यह बिजनेस लाभदायक हो सकता है क्योंकि मुर्गी उत्पादों की मांग कम नहीं होती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए, सबसे पहले आपको एक स्थान का चयन करना होगा जहां आप मुर्गों की नस्लों को पाल सकते हैंआपको एक बढ़िया और सुरक्षित स्थान चुनना चाहिए, जिसमें मुर्गों के लिए उपयुक्त रस्ते, स्पेस और पानी आवश्यक होते हैं। फिर आपको विभिन्न नस्लों के मुर्गों को खरीदने की आवश्यकता होगी और उन्हें आपके चयनित स्थान में ले जाना होगा।

अगला चरण है एक सही और स्वस्थ खुराक के लिए अपनी मुर्गी फार्म की देखभाल करना। आपको मुर्गों की खुराक और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए उचित दवाओं और वैक्सीनों के बारे में जानना होगा। आप भी उन्हें उचित रूप से साफ-सफाई करना चाहिए

18. किराना दुकान 

12 Mahine Chalne Wala Business किराना दुकान एक ऐसा बिज़नेस है जो संभवतः सबसे आम बिज़नेसों में से एक है। यह एक छोटी दुकान होती है जो आमतौर पर स्थानीय वस्तुओं को बेचती है जैसे कि अनाज, दालें, चीनी, तेल, सब्जियां, फल, बिस्कुट, नमकीन और औषधियां आदि। इस तरह की दुकान को खोलने के लिए आपको एक छोटी दुकान की आवश्यकता होती है

जो आप शहर के किसी व्यस्त इलाके में ले सकते हैं। इसके अलावा, आपको एक समझौते के साथ स्थानीय वितरकों या सुप्लायरों से संपर्क करना होगा जो आपको उत्पादों की आपूर्ति करेंगे। इस बिज़नेस में आपको अपने ग्राहकों के लिए अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद बेचने की आवश्यकता होगी ताकि आप अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकें। 

19. फ्रेंचाइजी बिजनेस

12 Mahine Chalne Wala Business फ्रेंचाइजी व्यवसाय एक व्यवसाय मॉडल होता है जिसमें एक बड़ी कंपनी या फ्रैंचाइजी देने वाली कंपनी द्वारा एक निश्चित ब्रांड का उपयोग करने वाली किसी अन्य छोटी कंपनी या उद्यम को अपने नाम के तहत अपनी व्यवसाय चलाने की अनुमति देती है। यह बिज़नेस मॉडल अधिकतर व्यक्तियों के लिए उनके स्वयं के बिज़नेस शुरू करने के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है,

क्योंकि वे एक स्थापित ब्रांड के तहत उनके नाम के साथ व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ये व्यवसाय चलाने के लिए उपयोग की जाने वाली स्थापित व्यवसाय प्रणाली और प्रोसेस होती हैं, जिससे विशिष्ट स्टॉर ऑपरेशन, स्टाफ ट्रेनिंग, मार्केटिंग, और आपूर्ति श्रृंखला आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं। इसलिए, फ्रेंचाइजी व्यवसाय एक समझदार और सुरक्षित विकल्प हो सकता है जो उद्यमी लोगों को उनके स्वयं के बिज़नेस के लिए अधिक सक्षम बनाता है।



20. रेडीमेड खाद्य पदार्थों का व्यवसाय

12 Mahine Chalne Wala Business- रेडीमेड खाद्य पदार्थों का व्यवसाय आजकल बढ़ता हुआ व्यवसाय है। इस व्यवसाय के अंतर्गत, पैकेटेड खाद्य पदार्थों को बनाकर, उन्हें बिक्री के लिए बाजार में पेश किया जाता है। यह व्यवसाय बिस्तर से शुरू किया जा सकता है और इसमें निवेश भी कम होता है। इस व्यवसाय में आप एक संगठित उत्पादन प्रक्रिया को अपना सकते हैं

जिसमें आप रसोईघर उपकरण, स्टोव और इंडक्शन वगैरह जैसे उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। आप खाद्य पदार्थों की विभिन्न विधियों का चयन कर सकते हैं जैसे कि आटे के आधार पर बने उत्पाद, बिस्कुट, चिप्स, चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक्स, सॉस आदि। आप अपने उत्पादों को आधुनिक और उत्कृष्ट पैकेजिंग में पेश कर सकते हैं।

इस व्यवसाय में मुख्य खासियत यह होती है कि यह अधिकतर लोगों की जरूरतों को पूरा करता है। अतः, इस व्यवसाय की डिमांड समय से पहले नहीं खत्म होती है।

21. रियल एस्टेट डीलिंग का व्यवसाय

12 Mahine Chalne Wala Business रियल एस्टेट डीलिंग व्यवसाय के तहत आप लोगों के लिए भूमि, घर, व्यापार स्थान और अन्य आवासीय या व्यावसायिक संपत्ति की खरीद और बेचते हैं। आप ग्राहकों को निर्धारित राज्यों, शहरों या क्षेत्रों में उपलब्ध संपत्ति के बारे में सलाह दे सकते हैं और उन्हें विभिन्न विकल्पों की पेशकश कर सकते हैं।

आप आय, विवाद विवाद और संपत्ति विक्रय या खरीद की समस्याओं का समाधान करने के लिए ग्राहकों की सहायता भी करते हैं। यह व्यवसाय उच्च राशि के लेन-देन के साथ संबंधित होता है, इसलिए आपको इसमें पूर्ण और अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अनुभवी होना चाहिए। इस व्यवसाय में लाभ आमतौर पर विक्रय की राशि का एक निश्चित प्रतिशत होता है जो आपके विक्रय की राशि पर निर्भर करता है।

Conclusion

एक 12 महीने का व्यवसाय शुरू करना एक उत्तम विचार है जो आपको व्यापक अनुभव प्राप्त करने और व्यवसाय के लिए संसाधनों का उपयोग करने का मौका देता है। यदि आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं, तो आपको अपने बिजनेस के लिए सही रणनीति बनानी होगी, उत्पादों और सेवाओं की मांग के अनुसार अपने विपणन रणनीति को संशोधित करना होगा और अपने ग्राहकों को संतुष्ट करने के लिए उनकी सेवा के गुणवत्ता पर जोर देना होगा।

यदि आप एक सफल व्यवसाय चलाना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय के लिए एक विस्तृत योजना बनानी चाहिए जो आपके उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी। इसके साथ ही, आपको अपने वित्तीय संसाधनों को संभालने के लिए एक बजट बनाना होगा और सही संरचना बनानी होगी जो आपको आपके बिजनेस के लिए एक स्थिर आधार प्रदान करेगी।

Related Posts

Updated: 06/01/2024 — 12:39 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *