UPI Payment Issue: यूपीआई पेमेंट सेे एक बैंक से पैसा कटा लेकिन दूसरे मे नहीं हुआ जमा, NPCI ने जारी किया गाईडलाइन्स?

UPI Payment Issue: क्या आपके  यूपीआई पेमेंट मे भी  बैंक  से  पैसा कट जाता है लेकिन दूसरे खाते  मे पैसा जमा नहीं होताै है तो हमारा यह आर्टिकल केवल और केवल आपके लिए है जिसमे हम, आपको विस्तार से इसके पूरे  समाधान  के बारे मे बतायेगें जिसके तहत हम, आपको इस आर्टिकल मे विस्तार से UPI Payment Issue  को लेकर तैयार  रिपोर्ट  के बारे मे बतायेगें जिसकी पूरी विस्तृ़त जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको हमारे साथ बने रहना होगा।

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इस आर्टिकल मे हम, आपको ना केवल UPI Payment Issue और इसके समाधान  के बारे मे बतायेगें बल्कि हम, आपको UPI Payment Issue  को लेकर  NPCI  के गाईडलाईन्स  के बारे मे बताने का प्रयास करेगें जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल मे प्रदान करेगें जिसके लिए आपको अन्त तक हमारे साथ बने रहना होगा तथा

UPI Payment Issue

आर्टिकल के अन्तिम चरण मे हम, आपको  क्विक लिंक्स  प्रदान करेगें ताकि आप आसानी से इसी प्रकार के आर्टिकल्स को प्राप्त करके इनका लाभ प्राप्त कर सके।

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UPI Payment Issue – Overview

Name of the Corporation NPCI
Name of the Article UPI Payment Issue
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Detailed Information of UPI Payment Issue? Please Read the Article Completely.




यूपीआई पेमेंट सेे एक बैंक से पैसा कटा लेकिन दूसरे मे नहीं हुआ जमा, NPCI ने जारी किया गाईडलाइन्स, जाने क्या है पूूरी रिपोर्ट – UPI Payment Issue?

अपने इस आर्टिकल मे हम, आप सभी  यूपीआई यूजर्स  का  स्वागत  करते हुए आपको विस्तार से  तैयार रिपोर्ट  के बारे मे बताना चाहते है जिसके  मुख्य बिंदु  कुछ इस प्रकार से हैं –

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UPI Payment Issue – संक्षिप्त परिचय

  • हम, इस आर्टिकल मे आप सभी यूपीआई यूजर्स  का  स्वागत  करना चाहते है जो कि,  यूपीआई पेमेंट  करते है और उनके  बैंक खाते  से पैसा भी कट जाता है लेकिन  दूसरे बैंक  मे पैसा  जमा  होता ही नहीं है उनके लिए NPCI  ने गाईडलाइन्स  को जारी किया है  और साथ ही साथ ऐसी स्थिति होने पर  पैसा वापस पाने  के  तरीके  के बारे मे भी बताया जिसकी पूरी विस्तृ़त जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल मे प्रदान करेगें जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको हमारे साथ बने रहना होगा ताकि आप पूरी – पूरी जानकारी प्राप्त कर सके।

जाने क्या कहता है NPCI का नियम?

  • अपने इस आर्टिकल की मदद से हम, आपको बताना चाहते है कि,  NPCI  ने,  साफ तौर पर कहा है कि, आपने  यूपीआई पेमेट किया  और आपके बैंक खाते  से पैसा भी कट गया लेकिन  दूसरे बैंक  मे  जमा  नहीं हुआ है और आपको  Payment Status – Pending  दिखा रहा है तो ऐसी स्थिती मे  NPCI  का नियम कहता है कि, आपका  पेमेंट  हो चुका है और
  • आपको बताते चलें कि, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के मुताबिक, अकाउंट से पैसे डिडक्ट होने पर दूसरे अकाउंट में पैसा न पहुंचने की यह स्थिति बेनेफिशरी बैंक एंड से जुड़ी होती है। जिसकी वजह से कुछ डिले हो सकता है आदि।




यूपीआई यूजर्स को क्या करना चाहिए?

  • यदि यूपीआई पेमेंट  के तहत आपके  बैंक खाते  से पैसा कट गया है लेकिन  दूसरे खाते  मे जमा नहीं हुआ है और आपको Payment Status – Pending   दिखा रहा है तो आपको  दुबारा पेमेंट  नहीं करना चाहिए,
  • ऐसी स्थिति मे आपको  कम से कम 48 घंटे  तक इंतजार करना चाहिए जिसके बाद यदि  पेमेंट  सफलतापूर्वक हो गया होगा तो दूसरे बैंक खाते मे  पैसा  जमा हो जायेगा और
  • यदि  पेमेंट, फेल  हुआ होगा तो  आपका पूरा पैसा दुबारा  से आपके  बैंक खाते  मे जमा हो जायेगा आदि।

उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको पूरी  रिपोेर्ट  के बारे मे बताया ताकि आप पूरी – पूरी  रिपोर्ट  का लाभ प्राप्त कर सकते है।

सारांश

इस आर्टिकल मे हमने आपको विस्तार से ना केवल UPI Payment Issue  के बारे मे बताया बल्कि हमने आपको विस्तार से  यूपीआई पेमेंट इश्यूू  होने पर  npci  के नियम के साथ ही साथ  समाधान  केे बारे मे बतायेगें जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल मे प्रदान किया ताकि आप  ऐसी समस्या  होने पर  विवेक  से काम ले सकें तथा

आर्टिकल के अन्तिम चरण मे हम, आपसे उम्मीद करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को  लाईक, शेयर व कमेंट  करेगें।

क्विक लिंक्स

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FAQ’s – UPI Payment Issue

Why UPI payments are not working?

Bank server issues: Another common reason for a UPI payment failed message is when bank servers are down. This issue can occur at either the sender's or the receiver's end, leading to transaction cancellations. Incorrect UPI PIN: UPI transactions are authenticated with a four or six-digit UPI PIN.

Where can I complain about UPI transactions?

You can call the BHIM toll-free number 1800 120 1740 for any questions or issues. In conclusion, registering a UPI complaint is a vital step towards resolving any issues or errors that may arise during UPI transactions. It ensures that your concerns are heard and appropriate actions are taken to rectify the problem.

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