Cow Milk Vs Buffalo Milk – जाने दोनों में से कौन सा दूध बेहतर है!

Cow Milk Vs Buffalo Milk – यह सवाल अक्सर दूध को देखकर आपके मन में उठना होगा कि गाय का दूध ज्यादा अच्छा होता है या भैंस का दूध। कुछ लोग भैंस के दूध को क्रीमी बताते हैं और इसके सही न होने के दावे करते है। वहीं दूसरी तरफ गाय के दूध को भी गलत और कमजोर बताने वाले लोगों की कमी नहीं है।

Cow Milk Vs Buffalo Milk

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे की गाय का दूध ज्यादा बेहतर होता है या भैंस का दूध। इसके लिए आपको दोनों दूध के फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और इसके लिए बताए गए खास बातों को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Cow Milk Vs Buffalo Milk – Overview

Name of Post Cow Milk Vs Buffalo Milk
Type of Article Educational
Which milk is best Some Instructions are Given Below
Benefits You able to Understand milk
Years 2023

Must Read

Cow Milk Vs Buffalo Milk | दूध से होती है शुरुआत

भारत में ज्यादातर लोगों की शुरुआत दूध से होती है। छोटा बच्चा है तो दूध पीता है और अगर बड़ा आदमी है तो चाय से शुरुआत करता है। बच्चों के लिए दूध पोषण और बड़ों के लिए चाय के चस्के का काम करता है। अगर हम दूध के पसंद की बात करें तो कुछ लोगों को गाय का दूध पसंद होता है और कुछ लोगों को भैंस का, मगर क्या आपको पता है कि दोनों में से कौन सा बेहतर होता है?



देखिए भैंस का दूध गाढ़ा होता है उसमें बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल और  प्रोटीन होता है, जिसे एक छोटे बच्चों को पचाने में परेशानी हो सकती है। वहीं कुछ लोग बहुत कमजोर होते हैं जिनके लिए इस तरह का दूध बहुत लाभदायक हो सकता है। आपको पता होना चाहिए कि किस तरह के दूध से अपने दिन की शुरुआत करें इसके लिए इन दोनों दूर के पोषक तत्वों की जानकारी होनी चाहिए जिसकी तुलना नीचे की गई है।

अगर बात करें प्रोटीन की

दूध एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें सभी तरह के विटामिन होते है। अगर हम बात करें प्रोटीन की तो लोग दूध को मुख्य रूप से प्रोटीन की भरपाई के लिए इस्तेमाल करते है। ऐसे में आपको बता दे भैंस के दूध में गाय के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होता है। इसलिए अगर आप जिम जाते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपके लिए भैंस का दूध लाभदायक हो सकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा है।

अगर आप शारीरिक रूप से बहुत कमजोर है आपका वजन नहीं बढ़ रहा तो भैंस का दूध पीना चाहिए। इसमें फैक्ट की मात्रा भी गाय के दूध के मुकाबले ज्यादा होती है। भैंस के दूध में 7 से 8% फैट पाया जाता है और गाय के दूध में तीन से चार प्रतिशत फैट होता है। लगभग एक समान ही होते हैं लेकिन कोलेस्ट्रॉल फैट प्रोटीन यह सारी चीज है भैंस के दूध में ज्यादा होती है। इसलिए यह दूध मोटापा को बढ़ा सकता है और यही कारण है कि डॉक्टर भैंस का दूध जल्दी किसी को रिकमेंड नहीं करते हैं।

किसका दूध होता है बेहतर

प्रोटीन और फैट के मामले में भैंस का दूध बेहतर होता है। कोलेस्ट्रॉल और कैलोरीज के मामले में भी भैंस का दूध आगे है। लेकिन इन सभी चीजों को अगर पीछे हटा दे तो कैल्शियम के मामले में और ओवरऑल विटामिन के बैलेंस में गाय का दूध बेहतर है।



यही कारण है कि आमतौर पर डॉक्टर गाय के दूध की सलाह देते है। गाय का दूध कोई भी पी सकता है इससे आपके शरीर में किसी भी प्रकार का मोटापा नहीं बढ़ेगा। गाय का दूध आपके शरीर में सभी तरह के विटामिन की पूर्ति करता है। लेकिन पोषण को पूरा करने के लिए अन्य अपनों में गाय का दूध सबसे बेहतर माना जाता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है (Cow Milk Vs Buffalo Milk) कि गाय का दूध ज्यादा बेहतर होता है या भैंस का दूध। बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप आसानी से समझ पाएंगे की भैंस का दूध बहुत गधा होता है लेकिन गाय के दूध को ज्यादा बेहतर माना जाता है। इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आज की डेट में सरल शब्दों में साझा की गई है।

Related Posts

Updated: 03/02/2024 — 8:21 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *