UP Scholarship correction 2023: खुशखबरी! उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति का पोर्टल खुला, 27 जनवरी तक कर सकते हैं संशोधन

UP Scholarship correction 2023: –नमस्कार दोस्तों उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप संशोधन पोर्टल 2023 को पुनः खोल दिया गया है जो भी छात्र-छात्राएं उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्होंने पहले से आवेदन कर रखा है यदि उनके आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटि है तो वह 27 जनवरी तक अपने आवेदन फॉर्म को संशोधित कर सकते हैं। क्योंकि इस पोर्टल का खोलने का आदेश 19 जनवरी को ही दे दिया गया था अब जिन छात्रों के आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की त्रुटि है तो वह उसे 27 जनवरी तक संशोधित करके किसी भी हाल में अपने संस्थान में 30 जनवरी से पहले जमा कर दें और उसे  अपने संस्थान से फारवर्ड करा दें।UP Scholarship correction 2023

 आपको बता दें दोस्तों की यूपी स्कॉलरशिप  का लाभ लाखो छात्रों को प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है, इस स्कीम से छात्रों को बड़े पैमाने पर लाभ होता है छात्रवृत्ति मिल जाने से छात्र अपने आगे की पढ़ाई के लिए ट्यूशन फीस जमा कर पाते हैं साथ ही छात्र और उनके परिवार पर पढ़ाई का वित्तीय बोझ कुछ कम भी हो पाता है।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

दोस्तों आपको बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप में देशभर के छात्र हिस्सा लेते हैं लेकिन वरीयता उत्तर प्रदेश के छात्रों को दी जाती है इसमें केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों के सहयोग से छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि मुहैया कराई जाती है।

                UP Scholarship correction 2023-Overviews

Program name UP scholarship 2023
Article Name UP scholarship correction date 2023
Program headed by Samaj Kalyan Vibhag Uttar Pradesh
Government UP Government
Beneficiary All students studying in Uttar Pradesh
Program year  2023
Official website https://scholarship.up.gov.in/




UP Scholarship correction 2023: क्या है?

यूपी स्कॉलरशिप भारत में उत्तर प्रदेश (यूपी) की सरकार द्वारा पेश किया जाने वाला एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम है, जो कम आय वाले परिवारों के उन छात्रों की वित्तीय सहायता करता है, जो उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। छात्रवृत्ति स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर पढ़ने वाले छात्रों के साथ-साथ व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध है। योग्य छात्र छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उनके शैक्षणिक प्रदर्शन और वित्तीय आवश्यकता के आधार पर उनका चयन किया जाता है। छात्रवृत्ति ट्यूशन फीस, परीक्षा शुल्क और अन्य शैक्षिक खर्चों जैसे खर्चों को कवर करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

UP Scholarship correction 2023

UP Scholarship correction 2023: त्रुटी के कारण

UP Scholarship correction 2023:उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2022 23 का स्टेटस पोर्टल पर काफी पहले से दिखाई दे रहा है उसमें कई छात्रों के आवेदन फॉर्म में  त्रुटि होने के कारण आवेदन फॉर्म के कई जगहों पर मिस मैच  लिखकर आ जा रहा है। यह मिसमैच आवेदन फॉर्म भरते समय जल्दबाजी करने की वजह से कभी-कभी हो जाता है और कभी संस्थान द्वारा अपलोड किए गए डाटा आपके द्वारा अपलोड किए गए डाटा से मैच नहीं होता है तो ऐसे में यह स्टेटस में लिखकर आ जाता है।

छात्रों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है यह कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है हर किसी से हो जाने वाली आम समस्या है। इसके लिए छात्रों को पोर्टल पर जाकर अपनी छात्रवृत्ति के आवेदन फॉर्म में संशोधन करना है फिर इसका फाइनल प्रिंट आउट निकाल कर अपने कॉलेज में संबंधित दस्तावेज के साथ जमा कर देना है। आपका संस्थान इसे वेरीफाई करके पुनः समाज कल्याण विभाग को फॉरवर्ड कर देगा। तत्पश्चात समाज कल्याण विभाग पुनः इस आवेदन फॉर्म को वेरीफाई करके आपके बैंक खाते में छात्रवृत्ति की राशि क्रेडिट कर देगा। 

Gandhi Fellowship Registration 2023: इन स्टूडेंट्स को मिलेगा ₹5000 प्रतिमाह | जाने कैसे, यहां आवेदन करें?

UP Scholarship correction 2023: में सुधार कैसे करें?

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप संशोधन वर्ष 2023 के लिए संशोधन हेतु विद्यार्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप में संशोधन करने के लिए आपको समाज कल्याण विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अपनी जानकारियों को पुनः दर्ज करना होता है। ध्यान रहे कि इस प्रक्रिया को करते समय आप जल्दबाजी ना करें सभी आवश्यक दस्तावेज को अपने साथ रख कर आराम से ही आवेदन फॉर्म में संशोधन करें अन्यथा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर आप की छात्रवृत्ति रुक सकती है आप इस लाभ से वंचित हो सकते हैं।

क्योंकि आज के समय में ज्यादातर कामकाज डिजिटल माध्यम से होता है तो ऐसे में यदि आपके नाम अथवा आपके द्वारा दिए गए किसी अंत में कोई गड़बड़ी आ जाती है तो डिजिटल सिस्टम उसे रिजेक्ट कर देता है ऐसे में छात्र इस सुविधा से वंचित हो जाते हैं अतः आपको चाहिए कि आप इस तरह की गलतियां करने से बचे हैं।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप वर्ष 2023 स्टेटस वाली समस्या में सबसे अधिक देखी जाने वाली समस्याएं हैं-Last Year Verified Data,Enrolment/Roll number/Mark Nots Matched,with university data not matchedआदि समस्या लगभग पूरे राज्य भर के छात्रों के आवेदन फॉर्म के स्टेटस में दिख रहा है। दोस्तों आपको बता दें कि इसमें से कुछ समस्या है तो छात्र को संशोधित करना है और कुछ समस्याएं आपके संस्थान द्वारा संशोधित की जाएगी तो इसके लिए आपको परेशान नहीं होना है।




UP Scholarship correction 2023:संशोधन की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप आवेदन फॉर्म में संशोधन के लिए आप निम्नलिखित चरणों का अनुसरण कर सकते हैं-

  •  सर्वप्रथम अभ्यर्थी यूपी स्कॉलरशिप की धिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें जिसका लिंक नीचे दिया गया है औरUP Scholarship correction 2023
  •  आपको ऊपर की तरफ स्टूडेंट कॉर्नर वाले विकल्प पर जाने हैं,UP Scholarship correction 2023
  •  वहां आपको फ्रेश और रिनुअल कैंडिडेट के लॉगिन करने का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक करेंUP Scholarship correction 2023
  •  अभ्यर्थी अपने कोर्स के अनुसार अपना फ्रेश और रिनुअल कैटेगरी का चयन करें
  • यदि आप अपने संस्थान में प्रथम वर्ष के छात्र अथवा छात्राएं तो आपको फ्रेश वाले कैटेगरी को चुनना है  और यदि आप अपने संस्थान में द्वितीय वर्ष तृतीय वर्ष अथवा चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थी हैं तो आपको प्रथम वर्ष में छात्रवृत्ति आवेदन के समय प्राप्त रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से लॉगिन कर लेना है।
  •  अब आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स मिलेगा इसमें आप अपनी रजिस्ट्रेशन ,जन्मतिथि तथा कैप्चा कोड आदि भरकर लॉगिन कर लेUP Scholarship correction 2023
  •  अब आपके सामने एक डैशबोर्ड दिखाई देगा जिसमें आप का विवरण लिखा रहेगा और
  •  आवेदन पत्र को संशोधित करने का लिंक आपको डैशबोर्ड पर दाएं तरफ दिखाई दे रहा होगा अब आप इस पर क्लिक करें
  •  इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने संशोधन करने का पेज ओपन हो जाएगा
  •  यह ध्यान रखें कि संशोधन आप कुछ ही विकल्पों में कर सकते हैं आप उन्हीं में संशोधन करें
  •  इसके बाद कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन क्लिक करके फाइनल सबमिट कर दें
  •  और उसका प्रिंट आउट निकाल कर आप अपने पास सुरक्षित रख लें।

 UP Scholarship correction 2023:स्टेटस कैसे देखें?

  • उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के आवेदन फॉर्म की स्थिति देखने के लिए छात्रों को सर्वप्रथम इसके अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है औरUP Scholarship correction 2023
  • छात्र अब स्टूडेंट कॉर्नर पर अपने माउस के प्वाइंटर को लेकर जाएं
  •  अब आपके सामने तीन विकल्प दिखेगा इसमें से आपके लिए जो भी सही विकल्प है उसका चयन करें
  •  इसके बाद आपके  सामने चार और विकल्प दिखेंगे इसमें से आप अपने कोर्स के अनुसार विकल्प का चयन करें और
  •  अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा जिसमें आपको अपने डिटेल्स को भरना होता है जैसे आपका आवेदन की संख्या जन्म तिथि आदि
  •  सब कुछ बनने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें अब आपके सामने स्टेटस का फॉर्म खुल जाएगा आप इसे देख सकते हैं।
  •  आप इस स्टेटस की स्थिति वाले पेज को डाउनलोड भी कर सकते हैं आप चाहे तो डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित करें आदि

निष्कर्ष-UP Scholarship correction 2023

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना से प्रदेश भर के लाखों विद्यार्थियों को लाभ होता है इससे वे अपने आगे की पढ़ाई के लिए अपने इंस्टीट्यूशन का फीस जमा कर पाते हैं। छात्रों के लिए सरकार द्वारा यह एक महत्वपूर्ण कदम है, निश्चित रूप से इस योजना से छात्रों को बहुत बड़े पैमाने पर फायदा होता है, प्रदेश में बहुत से गरीब अथवा वित्तीय रूप से कमजोर छात्र हैं जिन्हें  इस की अत्यंत आवश्यकता रहती है, समाज के पिछड़े व समाज के छात्रों को भी इससे काफी हद तक वित्तीय प्राप्त हो जाती है जिससे भी अपने आगे की पढ़ाई को जारी रख सकते हैं।

क्विक लिंक्स




Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Home Page Click Here

ये भी पढ़ें-

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का लाभ कौन लोग ले सकते हैं?

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का लाभ वहीं छात्र ले सकते हैं जो प्रदेश के भीतर किसी कॉलेज में अध्ययनरत हैं।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप किसके द्वारा प्रदान किया जाता है?

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का लाभ छात्रों को उत्तर प्रदेश सरकार तथा केंद्र सरकार के सहयोग से पहुंचाया जाता है।

Updated: 29/01/2023 — 11:33 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *