Union Budget 2024: सरकार बजट 2024 में देगी किसानों और आम लोगों को दो बड़े तोहफे

Union Budget 2024: नमस्कार दोस्तों मैं आपका स्वागत करता हूँ, दोस्तों आज के लेख में हम 1 फरवरी 2024 को सरकार के अंतरिम बजट में दो बड़े फैसले सरकार लेने वाली है, जिसकी जानकारी आज हम आपको इस लेख में देने वाले है। सरकार के यह दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट होगा जो कि आज के दो दिन बाद यानी 1 फरवरी 2024 को निर्मला सीतारमण जी पेश करेगी तो उसमें सरकार दो बड़े फैसले लेने वाली है तो उसमें हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर वो कौन से दो बड़े फैसले हैं।

पहला फैसला यह है कि पीएम किसान योजना में अभी तक देश के किसानों को साल में 6 हज़ार रुपए मिल रहे थे पांच वर्ष इस योजना को चले हुए पूरे हो चूके हैं और सरकार अब तक 15 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है यानी 30-30 हज़ार रुपए किसानों को मिल चूके हैं । अभी तक इस योजना के माध्यम से साल में किसानों को 6 हज़ार रुपए मिलते थे यानी तीन किस्तें मीलती थी, 2-2 हज़ार रुपए की।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Union Budget 2024

➡ अब सरकार इसका अमाउंट बढ़ाने जा रही है और इस बढ़ी हुई जो अमाउंट होगा उसका लाभ किसानों को 16वीं किस्त में ही मिल सकता है तो उस पर भी हम आपको जानकारी देने वाले है कि सरकार कितना अमाउंट यहाँ पर 01 फरवरी को Budget 2024 में बढ़ा सकती है

Union Budget 2024: Overview

Article Name Union Budget 2024
Article Type Latest Update
Budget Year 2024-25
Budget Date 01 February, 2024

सरकार बजट 2024 में देगी किसानों और आम लोगों को दो बड़े तोहफे- Union Budget 2024

आपको बता दे की एक दूसरी भी कल्याणकारी योजना है जिसमें 50 करोड़ लोगों को यहाँ पर लाभ मिलने वाला है जी हाँ दोस्तों एक और कल्याणकारी योजना है केंद्र सरकार की, जिसका अमाउंट भी सरकार डबल करने जा रही है तो दोस्तों इन दोनों विषयों पर आज हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले है।

Read Also..

पीएम किसान योजना का अमाउंट कितना बढ़ने वाला है यानी इस बजट में सरकार छह हज़ार से कितना अमाउंट और बढ़ा देगी तो कुल मिलाकर के किसानों को अब कितना बेनिफिट होने वाला है साथ ही जो दूसरी योजना है सरकार की जिसमें पचास करोड़ लोगों को बेनिफिट मिलने वाला है तो उसका अमाउंट डबल करने जा रही है सरकार उसके बारे मे भी बताएंगे।



1 फरवरी 2024 बजट पेश करेगी सरकार 

1 फरवरी 2024 को सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का Budget 2024 पेश करेगी। 1 फरवरी को निर्मला सीतारमण जी पेश इस बजट को पेश करेगी। सूत्रों के हवाले से जो खबरें मिल रही है उस पर मैं आपको जानकारी देने वाला हूँ कि सरकार दो बड़े फैसले यहाँ पर लेने वाली हैं। इस बजट में सरकार पूरी कोशीश करेगी क्योंकि लोग इस बजट को आम चुनाव से जोड़कर के भी देख रहे हैं।

अपक बता दे की Budget 2024 के तुरंत बाद लोकसभा के चुनाव होने हैं तो यहाँ पर सरकार कोई कसर नहीं छोड़ने वाली है। यहाँ पर की जो किसान वर्ग है जो महिला वर्ग है या फिर जो निचले वर्ग के लोग हैं उनको यहाँ पर बड़े बेनिफिट दिया जाए।

आयुष्मान भारत योजना का पैसा हो सकता है डबल

पहला जो बड़ा फैसला है वह यह है कि अभी तक आप लोगों को आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से साल में पांच लाख रुपए तक का इलाज निशुल्क मिल पाता था, लेकिन यहाँ पर सरकार ने देखा कि कुछ गंभीर बीमारियां है जैसे कैंसर का इलाज है या फिर अन्य किडनी के रोग है या लिवर के रोग है तो वहाँ पर पांच लाख रुपए में रोगी को संपूर्ण इलाज नहीं मिल पाता था यानी यहाँ पर किसान जो लाभार्थी होता था उसका काम पांच लाख रुपए में नहीं चल पाता था।



तो सरकार इसे दस लाख रुपए करने जा रही है जी हाँ, बजट में इसका ऐलान हो जायेगा ये सूत्रों के हवाले से खबर निकलकर के बाहर आई है कि सरकार आयुष्मान भारत योजना में अभी तक जो अमाउंट पांच लाख रुपए था। Budget 2024 में सरकार इसे बढ़ाकर के दस लाख रुपये करने जा रही है।

बस इस पर मुहर लगना बाकी है वित्त मंत्री जी 1 फरवरी को ऐलान कर देंगे तो यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। अब आप लोगों को आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से दस लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज मिल पाएगा।

पीएम किसान योजना का अमाउंट बढ़ने वाला है

दोस्तों बात करे दूसरे फैसले की तो दूसरा फैसला है पीएम किसान योजना का अमाउंट बढ़ने वाला है अभी तक आप लोगों को साल में पीएम किसान योजना के माध्यम से तीन किस्तें मीलती थी यानी 6 हज़ार रुपए किसान को मिलते थे एक साल में, लेकिन अब सरकार इसे बढ़ाकर के चार किस्तें करने जा रही है यानी आठ हज़ार रुपए हो सकते हैं जी हाँ, ये भी सूत्रों के हवाले से खबर निकलकर के बाहर आई है।

अभी तक आप लोगों को तीन किस्तें मीलती थी तो सरकार अब यहाँ पर चार किस्तें कर देगी यानी अभी तक किसानों को 4-4 महीने के अंतराल पर 2-2  हज़ार रुपये मिलते थे, लेकिन अब 3-3 महीने के अंतराल पर किसानों को चार किस्तें मिलेंगी यानी अब आपको पीएम किसान योजना के माध्यम से साल में आठ हज़ार रुपए मिल सकते हैं सरकार इस पर विचार कर रही है। बाकी क्या होगा इस पर तो 01 फरवरी को निर्मला सीतारमण जी ही बताएंगे। जब वो बजट पेश करेगी तो बढ़ाती है नहीं बढ़ाती है।



बजट के बाद पीएम किसान योजना के 16वीं किस्तें होगी जारी

Union Budget 2024 के तुरंत बाद पीएम किसान योजना की 16वीं किस्तें भी जारी होनी है तो हो सकता है कि किसानों को बढ़ी हुई किस्त का अमाउंट भी उस किस्त में मिल जाए। इसके अलावा दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं कि सरकार का पूरा फोकस होगा जो निचले वर्ग के लोग हैं या फिर जो महिला लोग हैं या जो किसान है यानी कुल मिलाकर के जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं लोग उनके लिए सरकार कई स्कीम्स ला सकती है कई यहाँ पर बड़े तोहफे उन्हें दे सकती है फिलहाल बजट जारी होने में सिर्फ दो दिन का समय है।

निष्कर्ष

जैसा की हम सभी जानते है की Union Budget 2024 की तिथि अब इंतज़ार ना के बराबर बचा हुआ है बस आप लोगों को 01 फरवरी को बजट पेश होगा तो उसमें देखने को मिल जाएगा, कि सरकार क्या बड़े ऐलान करती है। लोग यहाँ पर इस जो बजट पेश होने वाला है इसे चुनाव से जोड़कर के देख रहे हैं कि बहुत ही जल्द लोकसभा के चुनाव होने वाले है तो सरकार यहाँ पर देश के नागरिको के हित में कई बड़े फैसले ले सकती है।

लेकिन यहाँ पर जो सूत्रों के हवाले से खबरें आ रही है वह यह है कि यहाँ पर टैक्स को कोई भी राहत सरकार देने वाली नहीं है उसमें कोई भी संशोधन नहीं किया जाएगा। अगर आपको आज के यह आर्टिकल Union Budget 2024 पसंद आया हो तो आप इसे शेयर जरूर करें। 

Related Posts

Updated: 05/02/2024 — 9:30 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *