Top Banking Exams in India 2024 – Top 10 Banking Exams in India

Top Banking Exams in India: बैंकिंग क्षेत्र भारत में करियर के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। यदि आप एक स्थिर और सम्मानजनक सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो बैंकिंग परीक्षाएं आपके लिए सही रास्ता हो सकती हैं। भारत में कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) और अन्य वित्तीय संस्थान हर साल भर्ती के लिए विभिन्न परीक्षाएं आयोजित करते हैं। इन सभी परीक्षा के बारें में हम आपको आज सभी जानकारी देने वाले है की आखिर भारत के Top Banking Exam कौन कौन से है।

BiharHelp App

Top Banking Exams in India 2024

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को Top Banking Exams in India के बारे में सभी जानकारी को बताने वाले है। यदि आप भी भारत के टॉप बैंकिंग परीक्षा के बारे में जानना चाहते है तो आज के यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है इसलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Top Banking Exams in India: Overview

Name of Article Top Banking Exams in India
Article Category Latest Update
Nation India
Homepage BiharHelp.in




Top Banking Exams in India 2024

आज के इस आर्टिकल में हम उन सभी अभ्यार्थी को बहुत- बहुत हार्दिक स्वागत करते है जो Banking Exams की तैयारी कर रहे है। आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से Top Banking Exams in India के बारे में बताएंगे। यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक हैं, तो इन परीक्षाओं में से किसी के लिए तैयारी करना शुरू कर दें। हर परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड और परीक्षा पैटर्न अलग-अलग होते हैं, इसलिए आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइटों पर पूरी जानकारी जांच लें।

Read Also:

यदि आप भी Banking Exams जो भारत के टॉप लिस्ट में आती है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप इस लेख को ध्यान पूर्वक और अंत तक पढ़ें। क्योंकि इस लेख में Top Banking Exams के बारें में सभी जानकारी को सही सही और विस्तार से बताया गया है।

Top Banking Exams in India

बैंकिंग क्षेत्र भारत में सबसे अधिक पसंदीदा करियर विकल्पों में से एक है। यह न केवल नौकरी की सुरक्षा और अच्छे वेतन का वादा करता है, बल्कि यह पेशेवर विकास और विकास के कई अवसर भी प्रदान करता है। यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको विभिन्न सरकारी बैंकों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना होगा। जो निम्न है-

1. IBPS Exams

Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) विभिन्न सरकारी बैंकों में भर्ती के लिए कई परीक्षाएं आयोजित करता है। इनमें शामिल हैं: *

  • IBPS PO (CWE PO/MT): Probationary Officer
  • IBPS Clerk (CWE Clerical): Clerk
  • IBPS RRB (CWE RRB): Regional Rural Bank

2. SBI Exams

State Bank of India (SBI) देश का सबसे बड़ा बैंक है और यह अपने स्वयं के भर्ती कार्यक्रम आयोजित करता है। प्रमुख परीक्षाएं हैं:

  • SBI PO: Probationary Officer
  • SBI Clerk: Clerk

3. RBI Exams

Reserve Bank of India (RBI) देश का केंद्रीय बैंक है और यह भी विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। मुख्य परीक्षाएं हैं:

  • RBI Grade B: Officer
  • RBI Assistant: Assistant

4. NABARD Exam

National Bank for Agriculture and Rural Development (NABARD) ग्रामीण और कृषि क्षेत्रों में बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। यह निम्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है:

  • NABARD Grade A: Officer
  • NABARD Development Assistant: Development Assistant




Top 10 Banking Exams in India

  1. State Bank of India (SBI) Probationary Officers (PO) Exam: यह देश में सबसे प्रतिष्ठित बैंकिंग परीक्षाओं में से एक है। एसबीआई पीओ परीक्षा एसबीआई की विभिन्न शाखाओं में Probationary Officers (PO) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
  2. SBI Clerk Exam: यह परीक्षा एसबीआई की विभिन्न शाखाओं में क्लर्कों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
  3. Institute of Banking Personnel Selection (IBPS) PO Exam: यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो आईबीपीएस द्वारा पूरे भारत में विभिन्न Public Sector Banks (PSBs) में Probationary Officers (PO) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
  4. IBPS Clerk Exam: यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो आईबीपीएस द्वारा पूरे भारत में विभिन्न Public Sector Banks (PSBs) में क्लर्कों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
  5. IBPS RRB Officer Scale I Exam: यह परीक्षा आईबीपीएस द्वारा भारत सरकार द्वारा Regional Rural Banks (RRBs) में अधिकारियों (स्केल I) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
  6. IBPS RRB Office Assistant Exam: यह परीक्षा आईबीपीएस द्वारा भारत सरकार द्वारा प्रायोजित क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs) में कार्यालय सहायकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
  7. Reserve Bank of India (RBI) Grade B Officer Examination: यह परीक्षा भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा RBI में ग्रेड B (DR) पदों पर अधिकारियों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
  8. RBI Assistant Exam: यह परीक्षा भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) में सहायकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
  9. NABARD Exam: यह परीक्षा राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा नाबार्ड में Assistant Manager (Grade A) पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।
  10. Bank of Baroda Clerk Exam: यह परीक्षा बैंक ऑफ बरोदा अपनी शाखाओं में रिक्त पदों को भरने के लिए आयोजित करता है।

इन परीक्षाओं की चुनाव में सहायता के लिए कुछ सुझाव

  • अपने कैरियर के लक्ष्य और शैक्षणिक योग्यता को ध्यान में रखें।
  • हर परीक्षा के पाठ्यक्रम और पैटर्न की जांच करें।
  • तैयारी के लिए पर्याप्त समय दें।
  • मॉक टेस्ट दें और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी को Top Banking Exams in India के बारें में सभी जानकारी को सही सही और विस्तार से आप सभी अभ्यार्थी के साथ में साझा किए है। कड़ी मेहनत, सही रणनीति और उचित मार्गदर्शन के साथ, आप अपनी पसंद के बैंक में सफलतापूर्वक अपना स्थान प्राप्त कर सकते हैं। आप भारत में शीर्ष बैंकिंग परीक्षाओं में से किसी को भी क्रैक कर सकते हैं और अपने बैंकिंग करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

यदि आपको आज के यह लेखक पसंद आया हो तो आप इसे आप इस लेख को अपने दोस्तों और परिवारों को जरूर भेजें ताकि उनको भी भारत के Top Banking Exams के बारे में पता चल सके। अगर आपके पास इस लेख से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे के कॉमेंट सेक्शन में अपना कॉमेंट करके पूछ सकते है।

Important Link

Telegram Channel Click Here
WhatsApp Channel Click Here
Homepage Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *