Top 10 Resume Tips For Freshers: ऐसा बनाए अपना रिज्यूमे, तुरंत मिलेगी कोई भी मनचाही जॉब

Top 10 Resume Tips For Freshers: अगर आप एक फ्रेशर है और अपने लिए एक बेहतर जॉब की तलाश कर रहे है तो आपके पास एक अच्छा रिज्यूमे होना बहुत जरूरी है क्योंकि किसी भी जॉब को हासिल करने के लिए सबसे पहली सीढ़ी रिज्यूमे होता है यदि आपका रिज्यूमे ही सही नहीं है तो आपको एक अच्छी सैलरी वाली जॉब मिलना लगभग नामुमकिन है आपके साथ ऐसा न हो इसलिए हम आपके लिए Top 10 Resume Tips लेकर आए है जिससे आपका रिज्यूमें बेहतर बन सके।

BiharHelp App

जब भी हम किसी जॉब के आवेदन करते है तो रिक्रूटर सबसे पहले हमारा रिज्यूमे चेक करता है यदि आपका रिज्यूमे ही सही नहीं होगा तो वह आपको पहले ही राउन्ड में बाहर कर देगा. इसलिए सभी को अपना रिज्यूमे बहुत अच्छा बनाना चाहिए ताकि आप भी इस प्रतियोगिता भरी दुनिया में एक अच्छी High Salary Job हासिल कर सके।

Top 10 Resume Tips For Freshers

यदि आप आज की हमारी ये पोस्ट Top 10 Resume Tips For Freshers को अच्छे से पढ़ते है तो आप भी अपना रिज्यूमे बाकी लोगों से अच्छा बना पाएंगे और अपनी ड्रीम जॉब के लिए अपना पहला कदम बढ़ा पाएंगे।

Top 10 Resume Tips For Fresher – Overview

Name Of The Article Top 10 Resume Tips For Freshers
Type Of Article Jobs, Career
Title Of Article Top 10 Resume Tips For Freshers
Article Useful For Freshers, Students
Detailed Information Of Top 10 Resume Tips For Freshers Please Read the Article Completely.




Top 10 Resume Tips For Freshers

यदि आप हाल ही में ग्रैजूएट हुए है और आप एक फ्रेशर है आपके पास किसी भी जॉब का कोई एक्सपीरियंस नहीं है तो इस केस में पहली नौकरी पाने के लिए हमे थोड़ा ज्यादा मेहनत करना पड़ती है क्योंकि आज के समय में हर कंपनी एक एक्सपीरियंस एम्प्लोयी चाहती है लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है की आपको जॉब नहीं मिलेगी।

Important Computer Skill for Resume

यदि आपके पास स्किल है और आप अपना रिज्यूमे सही ढंग से बनाते है तो आपको आसानी से जॉब मिल जाएगी. यहाँ हम आपको फ्रेशर्स रिज्यूमे कैसे बनाए और Top 10 Resume Tips के बारे में जानकारी देंगे. यदि आप इन्हे फॉलो करके अपना रिज्यूमे बनाते है तो आप एक बेहतर रिज्यूमे बना पाएंगे।

1. Choose Perfect Resume Format

एक अच्छा रिज्यूमे बनाने से पहले हमे सही Resume Type को चुनना होता है, मार्केट में कई तरह के रिज्यूमे फॉर्मैट है जैसे – Combination Resume, Chronological Resume और Functional Resume।

अलग अलग तरह के फॉर्मैट अलग अलग पर्सन के लिए इस्तेमाल किए जाते है जैसे Chronological Resume फॉर्मैट उस व्यक्ति को दर्शाता है जिसके पास कई सालों का वर्क एक्सपीरियंस हो। इस रिज्यूमे फॉर्मेट में वर्क एक्सपीरियंस इतिहास के साथ करंट जॉब को टॉप में रखा जाता है। यदि बात की जाए फ्रेशर की तो फ्रेशर के लिए Functional Resume टाइप उचित होता है जिसमे अनुभव की जगह स्किल्स पर फोकस किया जाता है।

2. एक ब्लूप्रिंट बनाए

रिज्यूमे बनाने से पहले एक ब्लूप्रिन्ट जरूर बना के रखे. जिसमे आप यह डिसाइड कर सकते है की आपको रिज्यूमे में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं रखना चाहिए. यदि आप रिज्यूमे बनाने से पहले ब्लूप्रिन्ट बना के रख लेते है तो रिज्यूमे में गलती होने के चांस बहुत कम हो जाते है।

3. पर्सनल डिटेल्स डाले

बहुत सारे लोग अपने रिज्यूमे में पर्सनल डिटेल्स के साथ साथ कई फालतू चीजे भी बता देते है जिसकी कोई जरूरत नहीं होती है ऐसा करने से आपका रिज्यूमे भरा भरा लगता है जो रिक्रूटर को बिल्कुल पसंद नहीं आता है। एक फ्रेशर को अपने रिज्यूमे में Full Name, Age, Date Of Birth, Address, Contact Number और Email आदि के बारे में ही जानकारी देना चाहिए।




4. Use Impressive, Short And Engaging Headline

रिज्यूमे हेड्लाइन आपके एजुकेशन बैकग्राउंड, प्राप्त स्किल्स और करियर ओब्जेक्टिव को दर्शाता है, आपको अपने रिज्यूमे में ऐसी Impressive, Short और Engaging हेड्लाइन का इस्तेमाल करना है जो कुछ ही सेकंड में रिक्रूटर का ध्यान अपने ओर आकर्षित कर ले. आप एक अच्छी Impressive और Engaging Headline के साथ रिलेवेंट कीवर्ड का इस्तेमाल करके एमपलॉयर्स की भीड़ में अपनी एक अलग जगह बना सकते है।

5. Qualification

चूंकि, आप एक फ्रेशर है और आपके पास कोई वर्क एक्सपीरियंस नही है इस कारण से आपको अपने Educational Qualification को बेहतर तरीके से शो करना चाहिये। एक टेबल बनाए  और उसमे आपने जिस इंस्टिट्यूट से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किया है उसका नाम, Course Name, Passing Year, Grade आदि के बारे में मेन्शन करे। साथ ही यदि आपको कोई अवॉर्ड मिला है तो आप उसके बारे में भी यहाँ लिख सकते है।

6. एडिशनल कोर्सेस और डिप्लोमा

यदि आपने अपनी पढ़ाई के दौरान कोई एडिशनल कोर्स या डिप्लोमा किया है तो आप एक टेबल फॉर्मैट में उसके बारे में भी यहाँ बता सकते है. यदि आपने जिस जॉब प्रोफाइल के लिए आवेदन किया है उससे रिलेटेड कोर्स या डिप्लोमा किया है तो आपको जॉब मिलने के चांस बढ़ जाते है।

Read Also..

7. एक्सपीरियंस

एक फ्रेशर के लिए यह सेक्शन बहुत सर दर्द होता है क्योंकि उन्हे समझ नहीं आता है की यहाँ क्या लिखा जाए? क्योंकि फ्रेशर के पास कोई पास्ट वर्क एक्सपीरियंस नहीं होता है। यदि आपने कोई Internship, जॉब या कोई प्रोजेक्ट पर काम किया है तो आप उसकी जानकारी यहाँ दे सकते है। बहुत सारे लोग यहाँ कुछ भी डाल देते है जिसके बारे में उन्हे एक्सपीरियंस नहीं होता है लेकिन जब रिक्रूटर उनसे इस बारे में पूछता है तो वह तुरंत बाहर कर देता है. आपको ऐसी गलती से बचना है।

8. Skills & Hobby

यहाँ आपको अपनी स्किल्स और हॉबीस के बारे में जानकारी देनी होती है. कई सारे फ्रेशर्स Cool बनने के चक्कर में हॉबीस में Book Reading, Cricket, Learning आदि डाल देते है जिससे रिक्रूटर जब उनसे पूछता है की लास्ट बुक कौन सी पढ़ी है और उसके लेखक का नाम क्या है? जबाव न देने पर रिक्रूटर ऐसे लोगों को तुरंत बाहर निकाल देता है। इसलिए आपको स्किल्स और हॉबिस में सही सही जानकारी देना है।




9. Be Honest

रिक्रूटर्स ईमानदार उम्मीदवारों को महत्व देते है और पसंद करते है, ऐसे में आपको अपने रिज्यूमे में सभी जानकारी 100% सही देनी है सुनिश्चित करे की आपके रिज्यूमे में कुछ गलत नहीं है। यदि आप गलत डाटा प्रदान करते है तो कंपनी आपको हमेशा के लिए ब्लैक लिस्ट  कर सकती है।

10. सबमिट करने से पहले चेक करे

कुछ लोग रिज्यूमे बनाने के बाद चेक नहीं करते है और डायरेक्ट जॉब के लिए भेज देते है ऐसे में बहुत सारी गलती और ग्रामर्स मिसटेक रह जाती है जिसे रिक्रूटर आसानी से पकड़ लेता है और रिज्यूमे रिजेक्ट कर देता है. इसलिए आपको रिज्यूमे बनाने के बाद चेक करना है की कहीं कोई गलती न हो, ग्रामर मिसटेक न हो और  सेम फॉन्ट का इस्तेमाल किया गया हो।

सारांश:

आज की पोस्ट में हमने जाना की Top 10 Resume Tips For Freshers क्या है, मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आई होगी. यदि आपको पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने ऐसे फ्रेंड्स के साथ शेयर करे जो हाल ही में जॉब की तलाश कर रहे है. जिससे वह भी अपने रिज्यूमे को अच्छा बना सके। बाकी यदि आपको कोई ओर डाउट हो तो आप कमेन्ट के जरिए हम से पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *