Telegram Bot Using For Phishing Scams: एक गलती से हो सकता है अकाउंट खाली, टेलीग्राम बॉट का इस्तेमाल फ़िशिंग घोटालों के लिए किया जा रहा

Telegram Bot Using For Phishing Scams: आए दिन अभी बहुत सारे लोगों को हैकर्स परेशान करते हैं। और काफी बड़ा मुश्किल में भी डाल देते हैं। अब हैकर्स लोग हैकर्स फिशिंग घोटाले को अंजाम देने के लिए बड़े पैमाने पर टेलीकोपी नमक टेलीग्राम बॉट का उपयोग कर रहे हैं। और इससे यूजर का सबसे बड़ा खतरा हो सकता है। हमारे प्रिय साथियों आज का आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इसीलिए आप लोग पूरा इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

अभी हैकर्स फिशिंग घोटाले को अंजाम देने के लिए बड़े पैमाने, पर टेलीकापी नामक दुर्भावनापूर्ण, Telegram Bot Using For Phishing Scams का इस्तेमाल कर रहे हैं। वह अपने लक्ष्य लिंग, उम्र, ऑनलाइन मार्केट प्लस में अनुभव, रेटिंग समीक्षा पूर्ण व्यापार तथा उसके द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं के कई प्रकार जैसे कारकों के आधार पर चुनते हैं। 

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि हम इसमें सभी को बताने जा रहे हैं, Telegram Bot Using For Phishing Scams के बारे में जो की सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। इसके बारे में हम आप लोगों को पूरे, विस्तार के साथ सभी जानकारी को देंगे। और आप पूरे अच्छे तरीके से सावधान रहें। 

Telegram Bot Using For Phishing Scams

Telegram Bot Using For Phishing Scams: Overview

Article Name Telegram Bot Using For Phishing Scams 
Article Type Latest Update
Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here



एक गलती से हो सकता है अकाउंट खाली, टेलीग्राम बॉट का इस्तेमाल फ़िशिंग घोटालों के लिए किया जा रहा- Telegram Bot Using For Phishing Scams

हमारे सभी प्रिय साथियों हम आप लोगों को इस, आर्टिकल में हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत करते हैं. क्योंकि आज हम आपको Telegram Bot Using For Phishing Scams के बारे में सही जानकारी देने जा रहे हैं।, इसीलिए आप लोग पूरे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े, ताकि आपको इसके बारे में पूरे सही-सही जानकारी प्राप्त हो सके, ताकि आप हैकर्स से सावधान रहें। 

Read Also:

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ लेते हैं।, तो हम उम्मीद करेंगे की Telegram Bot Using For Phishing Scams के संबंध में आपको कोई भी दूसरा आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Telegram Bot Using For Phishing Scams

Telegram Bot Using For Phishing Scams

हैकर फिशिंग, (phishing) घोटाले को अंजाम देने के लिए बड़े पैमाने, पर टेली कापी नमक दुर्भावनापूर्ण टेलीग्राम बॉट का उपयोग कर रहे हैं। आपको बता दे की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक इसका खुलासा किया गया है कि गलत तत्व ESET रिसर्च में सुरक्षा शोधकर्ता राडेक जिजबा के अनुसार, टेलीकोपी एक अत्यधिक रिफाइंड उपकरण है। और जो कि अपराधियों के विश्वसनीय फिशिंग वेबसाइट, ईमेल, एसएमएस, संदेश और बहुत कुछ बनाने की अनुमति देता है।

Telegram Bot Using For Phishing Scams

जानिए कैसे करते हैं हैकर्स काम? 

बहुत ही खतरनाक तत्वों का एक समूह निएंडरथल खुद को एक वैध कंपनी के रूप में पेश करने में कामयाब रहा है। जो कि उन्हें एक संरक्षित ढांचे के भीतर काम करने में सक्षम बनाती है। और इच्छुक सदस्यों को भूमिगत मंचों के माध्यम से भर्ती की जाती है। और उन्हें विशेष टेलीग्राम चैनल, तक पहुंचाने का प्रदान किया जाता है। जहां पर वह आसानी से किसी भी अन्य सदस्य के साथ संवाद कर सकते हैं। और चल रहे कार्यों की निगरानी भी कर सकते हैं।

Telegram Bot Using For Phishing Scams

किन घोटाले को अंजाम देते हैं हैकर्स?

निएंडरथल का अंतिम लक्षण तीन, प्रकार से घोटाला, विक्रेता, खरीददार या धन वापसी में से एक को अंजाम देते हैं। रिपोर्ट में दिखाया गया है कि रिफंड घोटाले तब होते हैं। जब निएंडरथल मैमथ्स शिकार को यह विश्वास दिलाने के लिए गुमराह करते हैं। कि वे केवल इस राशि को फिर से काटने के लिए रिफंड की पेशकश कर रहे हैं। और फिर इस घोटाले को सफलतापूर्वक अंजाम, देने के लिए निएंडरथल, विभिन्न प्रकार केंद्र नीति का उपयोग करते रहते हैं।

Telegram Bot Using For Phishing Scams

निएंडरथल कैसे चुनते हैं अपना लक्ष्य?

रिपोर्ट के माने तो इसमें कहा गया है, कि निएंडरथल अपना लक्ष्य लिंग, उम्र और ऑनलाइन मार्केट प्लेस में अनुभव रेटिंग समीक्षा पूर्ण व्यापार, और उनके द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं के प्रकार जैसे कारको के आधार पर ही चुनते हैं। जो कि अपने दृष्टिकोण को अनुकूलित करने और सफलता की संभावना, बढ़ाने में काफी मदद करता है।



मैमथ्स को लुभाने के लिए निएंडरथल फर्जी अपार्टमेंट लिस्टिंग बनाकर रियल स्टेटस धोखाधड़ी में भी संलग्न होते हैं। वे वीपीएन, प्रोक्सी और टीओआर का उपयोग करके गुमनाम रहते है। और जससे अधिकारियों के लिए उन्हें ट्रैक करना काफी मुश्किल हो जाता है।

Telegram Bot Using For Phishing Scams

 

टेलीग्राम बॉट फिसिंग स्कैम से कैसे बचे

  • केवल उन लिंक पर क्लिक करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। यदि कोई लिंक संदिग्ध लगता है, तो इसे न क्लिक करें।
  • फ़िशिंग वेबसाइटों की पहचान करने के लिए सावधानी बरतें। फ़िशिंग वेबसाइटें अक्सर वास्तविक वेबसाइटों की तरह दिखती हैं, लेकिन उनमें कुछ अंतर होते हैं। उदाहरण के लिए, वे टाइपो, गलतियाँ या गलत जानकारी हो सकती हैं।
  • अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखें। अपने पासवर्ड को मजबूत बनाएं और उन्हें अलग-अलग वेबसाइटों और ऐप्स के लिए अलग रखें।
  • अपने डिवाइस के लिए सुरक्षा अपडेट स्थापित करें। सुरक्षा अपडेट सुरक्षा कमजोरियों को बंद करने में मदद करते हैं जिनका उपयोग हैकर्स आपके डिवाइस को हैक करने के लिए कर सकते हैं।
  • अपने बैंकिंग एप्लिकेशन और अन्य महत्वपूर्ण वेबसाइटों के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) सक्षम करें। 2FA एक अतिरिक्त सुरक्षा स्तर जोड़ता है जो हैकर्स के लिए आपके खातों तक पहुंचना अधिक कठिन बना देता है।

Telegram Bot Using For Phishing Scams

निष्कर्ष

हमने आपको इस आर्टिकल में पूरे विस्तार के साथ Telegram Bot Using For Phishing Scams के बारे में पूरे अच्छे तरीके से बताए हैं। ताकि आप सावधान रहे और सुरक्षित रहें। इस आर्टिकल में दी जाने वाली सभी जानकारी काफी महत्वपूर्ण था। 

हम उम्मीद करते हैं।, कि यह हमारा Telegram Bot Using For Phishing Scams आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। अगर पसंद आया होगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करेंगे और अगर इस आर्टिकल के संबंध में आपके मन में कोई भी डाउट है तो उसे कमेंट कर देंगे।

Important Link

Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

 

Related Posts

Updated: 01/12/2023 — 7:05 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *