Study Abroad Scholarship 2023: भारत सरकार दे रही है, रहने, खाने और पढ़ाई करने का खर्चा! बस करना होगा यह काम

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Study Abroad Scholarship 2023: –नमस्कार दोस्तों क्या आप भी विदेश में पढ़ाई करने की इच्छा रखते हैं, यदि आपका जवाब हां है तो आपको बधाई हो! National Overseas Scholarship स्कीम 2030 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। दोस्तों आज के लेख में हम जानेंगे कि विदेश में पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप हेतु आप किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

Study Abroad Scholarship 2023

जैसा कि दोस्तों आपको पता है कि हमारे देश में बहुत से होनहार बच्चे होते हैं  जो सोचते हैं कि काश वह विदेश में पढ़ाई कर पाते हैं लेकिन खराब आर्थिक स्थिति के कारण उनके पास इतना पैसा अर्जित नहीं हो पाता है कि वह विदेश में जाकर पढ़ाई कर सकें। ऐसे छात्रों के लिए भारत सरकार स्कॉलरशिप की सुविधा मुहैया कराती है जिससे यह बच्चे विदेश में जाकर पढ़ाई कर सकते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

दोस्तों अंत में हम आपको कुछ लिंक भी मुहैया करा देंगे जिससे आप सीधे अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इस छात्रवृत्ति प्रोग्राम का लाभ ले सकते हैं।

Study Abroad Scholarship 2023

Study Abroad Scholarship 2023-Overview

प्रोग्राम  का नाम  नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप 2023
आर्टिकल का नाम Study Abroad Scholarship 2023
लाभार्थी   पूरे भारत वर्ष के छात्र
मंत्रालय का नाम सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
योजना का उद्देश्य गरीब व मध्यम वर्ग के परिवारों को विदेश में पढ़ाई करने के लिए  छात्रवृत्ति मुहैया कराना
आवेदन करने का आखिरी तिथि 31st March, 2023 Till Mid Night
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन 
योजना का वर्ष 2023
आधिकारिक वेबसाइट  https://nosmsje.gov.in/



Study Abroad Scholarship 2023: छात्रवृत्ति प्रोग्राम के बारे में-

देश के जो होनहार छात्र विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं परंतु वित्तीय स्थिति इतनी मजबूत नहीं है कि वह विदेश में पढ़ाई करने का खर्च वहन कर सकें इसके लिए भारत में National Overseas Scholarship स्कीम शुरू किया गया है यह भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की तरफ से दी जाने वाली स्कॉलरशिप प्रोग्राम है। वर्तमान समय में National Overseas Scholarship स्कीम 2023 के लिए आवेदन शुरू किया गया है जो 31 मार्च को खत्म हो जाएगा इससे पहले आपको इस स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है तभी आप इस प्रोग्राम का लाभ ले सकते हैं।

National Overseas Scholarship (एनओएस) आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मेधावी छात्रों को विदेश में उच्च अध्ययन करने के लिए समर्थन देने के लिए भारत सरकार द्वारा पेश किया जाने वाला एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम है। छात्रवृत्ति का उद्देश्य उत्कृष्ट छात्रों को इंजीनियरिंग, प्रबंधन, शुद्ध विज्ञान, अनुप्रयुक्त विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी और कानून के क्षेत्र में भारत के बाहर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और संस्थानों में अध्ययन करने के अवसर प्रदान करना है।

ALL INDIA SCHOLARSHIP 2023: देशभर के छात्रों को मिलेगी ₹75000 तक की छात्रवृत्ति यहां करें आवेदन?

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप के अंतर्गत सरकार  किस प्रकार से छात्रों की मदद करती है?

National Overseas Scholarship प्रोग्राम के अंतर्गत चयनित छात्रों को भारत सरकार उनके विदेश में पढ़ाई करने के लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराती है।छात्रवृत्ति में अध्ययन कार्यक्रम की अवधि के लिए ट्यूशन फीस, विमान किराया और रहने के लिए भत्ता शामिल है। NOS योजना सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित किया जाता है।

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम का लाभ लेने के लिए पात्रता-

National Overseas Scholarship प्रोग्राम का लाभ लेने के लिए छात्र/पात्र होने के लिए, आवेदकों को भारतीय नागरिक होना चाहिए, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त किया हो, और लगातार अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड हो। छात्रवृत्ति के लिए चयन आवेदक के शैक्षणिक प्रदर्शन, आय की स्थिति और भारत के विकास के लिए पाठ्यक्रम की प्रासंगिकता के आधार पर किया जाता है।



किसे दी जाएगी यह स्कॉलरशिप?

दोस्तों नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम का लाभ कुछ खास कैटेगरी में आने वाले छात्रों को ही दी जाती है इस कैटेगरी में अनुसूचित जाति, डिनोटिफाइड जनजातियां, पारंपरिक कलाकार तथा भूमिहीन कृषि मजदूर आते हैं, इस स्कॉलरशिप के लिए  पात्रता मापदंड की बात की जाए तो  इसके लिए  वे उम्मीदवार एलिजिबल होंगे जिन्होंने क्वालीफाइंग एक्जाम में कम से कम 60 फ़ीसदी नंबर अर्जित कर चुके हैं और उनकी उम्र 35 वर्ष से कम है इसके साथ ही साथ उनकी परिवार की परिवारिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए।

कितने लोगों को दी जाएगी नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप-

National Overseas Scholarship प्रोग्राम के अंतर्गत वर्तमान समय में 125 स्लॉट खाली हैं जिसमें से 115 अनुसूचित जाति के लिए, यूनिफाइड, घुमक्कड़ जनजातियों के लिए 6 सीट है,भूमिहीन कृषि मजदूर और पारंपरिक कलाकारों के लिए 4 शेष बचे हैं।

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत कितना धन दिया जाता है।

National Overseas Scholarship प्रोग्राम के अंतर्गत छात्रों को 15400 अमेरिकी डॉलर वार्षिक दिया जाता है, ब्रिटेन के लिए यह राशि 9900 पाउंड चलाना होता है। यह स्कॉलरशिप छात्रों के ट्यूशन फीस, मेंटेनेंस अलाउंस, इक्विपमेंट एलाउंस, टिकट, बीजा आदि के लिए छात्रों को प्रदान किया जाता है।

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें?

National Overseas Scholarship प्रोग्राम का लाभ लेने के लिए छात्रों को निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करते हुए आवेदन करना होगा-

  • National Overseas Scholarship के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करेंStudy Abroad Scholarship 2023
  •  होम पेज पर आपको रजिस्टर करने का ऑप्शन दिखेगा इस पर खुद को रजिस्टर करें
  •  रजिस्टर करने के लिए नाम आवेदक का मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, आधार नंबर, जैसी जानकारियों को फील करें औरStudy Abroad Scholarship 2023
  •  अब आप कैप्चाफील करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें,
  • अपना आधिकारिक वेबसाइट पर आएं और लॉगिन करें,
  •  लॉग इन करने के पश्चात आप सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करें औरStudy Abroad Scholarship 2023
  •  जानकारी दर्ज करने के बाद संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें फिर
  •  सबमिट बटन पर क्लिक करके फाइनल सबमिशन करते हैं, 
  •  एप्लीकेशन फॉर्म को फाइनल सबमिशन के बाद डाउनलोड करा लें और उसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।

सारांश- Study Abroad Scholarship 2023

 दोस्तों उपरोक्त में हमने नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम के बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताया है। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी समझ में आई होगी उपरोक्त में बताए गए चरणों का अनुसरण करके आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। BIHAR HELP  यह कामना करता है कि आपके द्वारा आवेदन करने के बाद आपको इस छात्रवृत्ति का लाभ अवश्य प्राप्त हो, जिससे आप अपने सपने को साकार करने  हेतु विदेश में पढ़ाई करने के लिए जा सकें और अपने समाज और देश का नाम को आगे बढ़ा सकें।

निश्चित रूप से इस योजना का लाभ मध्यम परिवार के लोग तथा गरीब परिवार के लोग अवश्य उठा पाएंगे और उनके बच्चे भी विदेश में जाकर पढ़ाई कर सकेंगे इससे हमारा समाज  एक विकसित समाज बनेगा और हमारा देश एक समृद्ध देश बनेगा।

क्विक लिंक्स



Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Home Page Click Here

क्या नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम भारत सरकार द्वारा चलाई जाती है?

जी हां नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है।

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने का अधिकारिक वेबसाइट क्या है?

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट है-https://nosmsje.gov.in/

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम के मदद से सरकार छात्रों को क्या-क्या मुहैया कराती है?

नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप प्रोग्राम की मदद से भारत सरकार देश के भीतर रह रहे मध्यम परिवार अथवा गरीब परिवार के बच्चों को विदेश में पढ़ाई करने के लिए उनकी ट्यूशन फीस, मेंटेनेंस अलाउंस,, बीजा, टिकट, कवर आदि प्रदान करती है।

Related Posts

Updated: 13/03/2023 — 2:00 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *