Some 7 Tips for Best Preparation of CAT Exam – कैट एग्जाम की तैयारी करने में अपनाएं ये टिप्स

Tips for Best Preparation of CAT Exam – अगर आप CAT की परीक्षा देने वाले है तो आपको मालूम होगा कि यह कितना competitive field है, और इसमें fail होने की संभावना कितनी अधिक होती है। लेकिन अगर आपको Tips for Best Preparation of CAT Exam के बारे में मालूम होगा तो आपका यह सफर आसान हो जायेगा। 

आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके के बारे में बताने जा रहे है जिनका निर्देश अनुसार पालन करने के बाद आपका CAT Preparation आसानी से हो जाएगा और आप इस छेत्र में सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Some 7 Tips for Best Preparation of CAT Exam

Tips for Best Preparation of CAT Exam – Overview

Name of Post Tips for Best Preparation of CAT Exam
Name of Exam Common Admission Test (CAT)
Name of Job Any Managerial Post on Top Companies
Eligibility After Graduation You Can Prepare for this Exam
Benefits You get High Paying Jobs in Different Companies

Must Read

Tips for Best Preparation of CAT Exam

Tips for Best Preparation of CAT Exam

MBA की पढ़ाई के लिए भारत के बेहतरीन कॉलेजों को IIM का नाम दिया गया है। अगर आप Top IIM College में एडमिशन चाहते है तो CAT Exam में बेहतरीन अंक प्राप्त करना होगा। जिसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है – 

अपनी परीक्षा को समझे

आप जिस परीक्षा के लिए तयारी कर रहे है सबसे पहले उसे समझना जरूरी है। इसके लिए आपको CAT Sallybus, Previous Year Questions, और कुछ अन्य Study Material पर ध्यान देना होगा। आप इन सभी सामग्रियों से यह समझने की कोसिस करें की यह परीक्षा किस चीज की है और कौन से सब्जेक्ट को सबसे ज्यादा महत्व दिया जा रहा है।



बेसिक तयार करें

अगर आप Preparation of CAT Exam कर रहे है तो आपको मालूम होना चाहिए कि इस परीक्षा में 8वी, 9वी, और 10वी के भी सवाल पूछे जाते है। इसलिए आपको इन सभी सवालों पर ध्यान देना है। इसके साथ साथ आपको अपने पुराने पढ़ाई को फिर से याद करते रहना है ताकि आपका बेसिक हमेशा स्ट्रिंग रहे।

सिलेबस को तयार करें

CAT Exam में कुल 66 सवाल पूछे जाते है जिसमे 8वी, 9वी और 10वी के सवालों के साथ साथ 24 वर्बल एबिलिटी के सवाल होते है, और डाटा इंटरप्रिटेशन से 20 सवाल होते हैं इन सभी चीजों के लिए अलग-अलग किताबें आती है। आपको अपना सिलेबस एक कागज पर लिखना है और उसे अलग-अलग दिन के अनुसार बांट लेना है। इससे आपको मालूम रहेगा कि किस दिन कितना सिलेबस पढ़ना है और इस तरह हर रोज थोड़ा-थोड़ा सिलेबस कंप्लीट करते हुए आप इस बड़े सिलेबस को खत्म कर पाएंगे।



Online Mock Text 

इस परीक्षा में प्रैक्टिस बहुत मायने रखती है लेकिन परीक्षा एक बार होती है इस वजह से आपको ऑनलाइन मॉक टेस्ट देना चाहिए। मॉक टेस्ट (Mock Test) परीक्षा का ही एक रूप होता है जिसे लगातार देकर आप अपनी एक प्रेक्टिस तैयार करते है। जितनी बार आप मॉक टेस्ट देंगे आपका प्रेक्टिस उतना मजबूत होता जाएगा और इस तरह आप आसानी से इस परीक्षा को निकाल पाएंगे।

इंटरनेट को सब कुछ मालूम है

आप किसी सवाल को बनाते हुए अगर अटक जाते हैं तो उसका जवाब इंटरनेट पर मौजूद है। इसके अलावा आपके CAT Sallybus का सारा डाटा और इस एग्जाम से जुड़ी सभी प्रकार की सामग्री ऑनलाइन है, आपको इस एग्जाम को क्रैक करने के लिए इंटरनेट से दोस्ती करना चाहिए और सही तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए इस एग्जाम के लिए बेहतरीन तैयारी करनी चाहिए।

स्टीडी ग्रुप तयार करें

अपनी परीक्षा की तयारी को बेहतर बनाने के लिए आपको ग्रुप में पढ़ाई करना चाहिए। इसके लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना ग्रुप तयार करना चाहिए। आप ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा सवालों को हल कर सकते है और इस परीक्षा की तैयारी भी बेहतर तरीके से कर सकते है। दस्तों के बीच कुछ उनके सवालों को हल करना और कुछ अपने डाउट के बारे में बताने से तयारी अच्छी होती है।



खुद पर हमेशा विश्वास बनाए रखें

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए खुद पर विश्वास रखना बहुत जरूरी होता है अगर परीक्षा की तैयारी में आपका आत्मविश्वास डोल जाएगा तब परीक्षा में फेल होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। यह बहुत जरूरी टिप है जिसका आपको ध्यान से पालन करना है।

हालाकि की कंपटीशन और तयारी की मुस्कील से आपका मन डोल सकता है लेकिन समय पर जितना अधिक Preparation करेंगे आपका कॉन्फिडेंस उतना बढ़ेगा और आप परीक्षा में बेहतर कर पाएंगे 

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको Tips for Best Preparation of CAT Exam के बारे में अच्छे से समझाया है। इसे पढ़ कर आप समझ गए होंगे कि कैट की परीक्षा को कैसे निकला जाता है और इसके लिए आपको पूरी जानकारी के बारे में अच्छे से बताया है तो इसे सभी के साथ साझा भी करें।

Related Posts

Updated: 05/10/2023 — 8:44 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *