Reasons of Divorce: आमतौर पर शादी टूटने के मुख्य कारण, इसी वजह से नहीं चल पाती है शादियां

Reasons of Divorce – आजकल के समय में भारत में बहुत ज्यादा शादियां टूट रही है। लंबे समय तक शादी ना चल पाने की बहुत सारी वजह हो सकती है। वैवाहिक जीवन को लंबा एवं सुखद बनाने के लिए आपको अपने साथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करना चाहिए और उनकी खुशियों का ख्याल रखना चाहिए।

आपको बता दे दुनिया भर में तलाक और शादी टूटने के कारण बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में भारत की राजधानी दिल्ली डिवोर्स रेट के मामले में बहुत आगे है। दिल्ली में प्रतिवर्ष 9000 से 10000 तक वैवाहिक जोड़ियां तलाक के लिए अपील करती है। आज हम आपको कुछ ऐसे मुख्य Reasons बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से शादियां टूटती है। इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखद और अच्छा बना सकते हैं।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Reasons of Divorce

Reasons for Divorce – Overview

Name of Post Reasons for Divorce
Category Relationship
Reason for Bad Relationship Some Reasons are Listed Below
Benefits Able to make your relationship beautiful
Years 2023

Must Read

Reasons of Divorce | लंबे समय तक शादी न चलने के कारण

लंबे समय तक शादी न चलने और तलाक होने के मुख्य कारण एक दूसरे को समय ना दे पाना और बातचीत में कमी हो जाना ही है। केवल इतना ही नहीं Financial Crises और एक दूसरे में भरोसे की कमी भी शादियां टूटने का महत्वपूर्ण कारण है। एक वैवाहिक जोड़े को अपने साथी के अनुसार ढलना और माहौल के अनुसार उसका साथ देना चाहिए।

Commitment की कमी और रिश्ते में invest ना कर पाने से भी रिश्ते में कमजोरी और दरार पड़ रही है। एक दूसरे को समझना और एक दूसरे को भरपूर समय देना किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाता है। ऐसे में अगर आप भी इन आदतों का शिकार होती जा रहे हैं तो सावधान जल्द से जल्द अपनी शादी को बचाने के लिए नीचे बताए गए तरीके अपना ले। वरना आपको भी भूगतना पड़ सकता है अंजाम।

बातचीत न करना है सबसे बड़ा कारण

एक शादी टूटने का सबसे बड़ा Reason होता है एक दूसरे को समय ना दे पाना और एक दूसरे से बातचीत करने में कमी हो जाना। शादी की शुरुआती समय में पति-पत्नी एक दूसरे के साथ लंबा समय व्यतीत करते हैं और अपनी छोटी सी छोटी बातें एक दूसरे के साथ साझा करते हैं।

उस दौरान रिश्ता बहुत खूबसूरत और अच्छा रहता है। जैसे-जैसे आपकी आदत में परिवर्तन होता है और आप एक दूसरे से बातें बताना कम कर देते हैं वैसे-वैसे दूरियां बढ़ने लगते हैं। आपको हमेशा अपने साथी से अपनी छोटी से बड़ी सभी बातों को बताना है। साथ ही उनसे उनकी बातें सुनी और उन्हें ज्यादा से ज्यादा वक्त देने का प्रयास करें।

एक दूसरे के साथ बिताए Quality Time

आजकल की युवा पीढ़ी अपने काम और करिए को लेकर इतना ज्यादा व्यस्त हो गई है कि उन्हें रिश्तो का ख्याल भी नहीं रहता। ऐसे में आपको अपने साथी को ज्यादा से ज्यादा खुश रखने की कोशिश करना है। जितना हो सके एक दूसरे के साथ Quality Time Spend करें। 

जैसे कि एक दूसरे को सरप्राइज डेट पर ले जाएं। अपने पार्टनर के साथ शॉपिंग पर जाएं। या फिर घर पर ही एक अच्छी सी कैंडल लाइट डिनर का प्लान करें। इन सब छोटी-छोटी चीजों से आप दोनों के बीच का रिश्ता बहुत मजबूत होगा। इसे आप एक दूसरे को ज्यादा से ज्यादा समय दे पाएंगे और एक दूसरे को समझ पाएंगे।

हमेशा एक दूसरे को सपोर्ट करें

पति-पत्नी का रिश्ता होता है इस रिश्ते में आप हर चीज बोलना सही नहीं समझते पर दिल से उसकी उम्मीद करते हैं। जैसे कि आप सही हो या गलत अपने पार्टनर से सपोर्ट की उम्मीद करते है, और सच कह तो आपको ऐसा ही करना चाहिए।

बतौर आप जानते हैं कि आपकी पत्नी या फिर आपके पति गलत है फिर भी सभी के सामने आपको उनका साथ देना चाहिए। भले ही आप अकेले में उन्हें उनकी गलती के लिए समझाएं पर किसी और के सामने हमेशा उन्हें सपोर्ट करें। कभी-कभी सपोर्ट ना मिलने पर भरोसा और दिल टूट जाता है जिस वजह से शादी थी टूटने लगती है।

एक दूसरे पर बहुत ज्यादा डिपेंड ना हो

आपको कभी भी अपने पार्टनर पर इतना डिपेंड नहीं होना है कि उन्हें आपसे बोझ वाली फिलिंग्स आए। हमेशा एक दूसरे को थोड़ी खाली जगह डे। एक रिश्ते को संभाल कर रखने का मतलब किसी को पकड़ कर रखना नहीं है। आप अपने साथी को थोड़ा फ्री छोड़े जिससे वे स्वतंत्रता महसूस करें। 

अगर आप हमेशा उनसे चिपके रहते हैं तो उन्हें घुटन सा भी महसूस हो सकता है। जिससे आप दोनों में चिडचिडाहट पैदा हो सकती है। इससे भी रिश्ता खराब हो सकता है। अगर आप अपना वैवाहिक जीवन खुशहाली पूर्ण करना चाहते हैं तो आपको एक दूसरी पर बहुत ज्यादा डिपेंड नहीं होना है।

रिश्ते की प्राथमिकता को समझें

Reasons of Divorce: एक रिश्ते में भरोसा सबसे ज्यादा जरूरी होता है। जब आपके पार्टनर अपना पूरा समय अपने करियर और काम को दे रहे हैं ऐसे में रिश्ते को कुछ इग्नोर करना पड़ सकता है। इस समय आपको उन पर पूरा भरोसा करना है और उनके साथ खड़े रहना है।

अगर आप उनके साथ देने के बजे टाइम ना देने का आरोप लगाकर उनसे नाराज रहते हैं तो यह भी आप दोनों के रिश्ते में दरार ला सकता है। एक दूसरे की सफलताओं को सेलिब्रेट करें और एक दूसरे को समझे ताकि आपका रिश्ता मजबूत हो सके।

Related Posts

Updated: 02/12/2023 — 1:05 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *