Rashtriya Krishi Vikas Yojana 2023 : राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन

Rashtriya Krishi Vikas Yojana 2023 (RKVY Scheme): –भारत एक कृषि प्रधान देश है हमारे देश में सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र का विकास करने के लिए अलग-अलग सरकारों ने विभिन्न प्रकार की योजना चलाई ताकि किसानों की फसलों  के उत्पादन में बढ़ोतरी हो सके। वर्तमान की मोदी सरकार इसी क्रम में एक नई योजना का शुभारंभ 29 मई 2017 में की थी जिसका नाम है राष्ट्रीय कृषि विकास योजना जिसके माध्यम से कृषि संबंधित क्षेत्रों के विकास को सुनिश्चित करना प्रस्तावित किया गया था। इस योजना के अंतर्गत राज्यों को अपनी इच्छा अनुसार कृषि और संबंधित क्षेत्र की विकास गतिविधियों में चुनाव करने की अनुमति प्रदान की गई थी।

Rashtriya Krishi Vikas Yojana 2023

कृषि विकास योजना के अंतर्गत किसानों की आय बढ़ाने के लिए  सरकार महत्वपूर्ण कदम उठा रही है जिससे किसानों को हर प्रकार की  संसाधन उपलब्ध कराई जाएगी जिसकी सहायता से किसान अपने कृषि व्यवसाय को आगे बढ़ा सकेगा इस योजना के माध्यम से किसान की जरूरत की हर आवश्यकता को पूरा किया जाएगा जिससे उसके फसलों कि अधिक से अधिक उत्पादन  प्राप्त किया जा सके।

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱

Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Rashtriya Krishi Vikas Yojana 2023

         Rashtriya Krishi Vikas Yojana 2023 (RKVY Scheme) Highlight

योजना का नाम  राष्ट्रीय कृषि विकास योजना
आरंभ की गई है केंद्र सरकार दो
योजना का उद्देश्य से हम कृषि एवं इससे संबंधित क्षेत्रों का विकास करना
योजना की शुरुआत 29 मई 2017
लाभार्थी देशभर के किसान
योजना का बजट 25 हजार करोड़ रुपए
  योजना वर्ष 2023
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन मत
अधिकारिक वेबसाइट www.rkvy.nic.in




दोस्तों आज के इस लेख में हम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना 2023  के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको देने वाले हैं कि इस योजना से क्या लाभ है कैसे आवेदन करना है पात्रता मानदंड क्या है उन सभी के बारे में आपको बताएंगे तो दोस्तों हमारे साथ जुड़े रहे हैं आप और आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना 2023-

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2007 में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का शुभारंभ किया गया था इस योजना के माध्यम से कृषि और संबंधित क्षेत्रों में समग्र विकास को सुनिश्चित किया जाना प्रस्तावित था।राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के माध्यम से कृषि और संबंधित क्षेत्र में समग्र विकास को सुनिश्चित किया जाना था इसके लिए केंद्र शासित प्रदेश व राज्य अपनी कृषि और संबंधित क्षेत्र की विकास गतिविधियों को चुनने का अधिकार रखते थे। इस योजना को ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना एवं 12वीं पंचवर्षीय योजना में लागू कर दिया गया था।

11वीं योजना के दौरान राज्य में 22408 करोड रुपए जारी किए गए थे  एवं 5768 परियोजनाओं को चलाने का लक्ष्य रखा गया था ,इसके बाद 12वीं पंचवर्षीय योजना में इस योजना के अंतर्गत 3148 करोड़ों रुपए जारी किए गए थे एवं फसल विकास, बागवानी, कृषि मशीनरी करण आदि के क्षेत्रों में 7600 योजनाओं को संचालित करने का लक्ष्य रखा गया था।

Read Also – Patna Hanuman Mandir Recruitment 2023: पटना महावीर मंदिर के लिए निकली भर्ती, 10वीं पास युवा फटाफट करें आवेदन?

Rashtriya Krishi Vikas Yojana 2023

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत स्क्रीनिंग एवं अनुमोदन समिति-

राज्य स्तरीय परियोजना के लिए जांच समिति-प्रतीक राज्य सरकार द्वारा राज्य स्तर की परियोजना  की जांच करने के लिए  जांच समिति का गठन किया जाएगा जिसके अंतर्गत प्रोजेक्ट  प्रपोजल का मूल्यांकन किया जाएगा इसके साथ ही साथ यह कमेटी एग्रीकल्चर प्रोडक्शन कमिश्नर या फिर किसी अन्य नॉमिनेटेड ऑफिसर द्वारा संचालित की जाएगी। योजना मैं स्टेट चीफ सेक्रेट्री द्वारा इस कमेटी के अन्य मेंबर का चुनाव किया जाएगा और स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा सभी प्रोजेक्ट प्रपोजल का मूल्यांकन किया जाएगा।

राज्य स्तर की स्वीकृति समिति-देशभर के सभी राज्यों द्वारा एक राज्य स्तर की स्वीकृति समिति का गठन किया जाएगा इस समिति का अध्यक्ष चीफ सेक्रेटरी को नियुक्त किया जाएगा। देशभर के राज्य स्तरीय परियोजना की जांच समिति के द्वारा राज्य स्तरीय स्वीकृति समिति को प्रोजेक्ट का मूल्यांकन करने के बाद अप्रूवल दिया जाएगा जो इस कमेटी द्वारा प्रोजेक्ट को अप्रूव करने का अधिकार रखती होगी।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के प्रमुख क्षेत्र-

  • कृषि यंत्रीकरण
  • मृदा स्वास्थ्य एवं सुधार
  • बागवानी उत्पादन को बढ़ावा देना खाद्य तथा बीज फार्मो को सहायता
  • समेकित कीट प्रबंधन योजना खाद्य फसल जैसे गेहूं ,धान ,मोटे अनाज ,दलहन तथा तिलहन
  • बागवानी के फलों का उत्पादन को बढ़ावा देना
  • क्षेत्रों के अंदर तथा बाहर संचित फार्मिंग प्रणाली का विकास किया जाएगा
  • विस्तार पूर्वक सेवन को बढ़ावा देना
  • कार्बनिक तथा अभिनव योजनाएं चलाई जाएंगी
  • किसानों के संबंधित पहलुओं का अध्ययन करके समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा
  • देशभर के भीतर भूमि सुधारों के लिए विशेष योजनाएं चलाई जाएंगी 




राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का लाभ एवं विशेषता बताइए-

राज्य कृषि विकास योजना के निम्नलिखित विशेषताएं हैं-

  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के  माध्यम से कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों का व्यापक विकास किया जाएगा।
  • यह योजना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2007 में शुरू की गई थी।परंतु 29 मई 2017 को कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने इस को एक अलग रूप में पुनः लांच किया था।
  •  11वीं एवं 12वीं पंचवर्षीय योजना में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का शुरुआत किया गया था। 
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश भर के राज्यों को 22408 करोड़ रुपए का फंड 11वीं पंचवर्षीय योजना में दिए गए थे जिनमें 7568 प्रोजेक्ट का संचालन किया जाना प्रस्तावित किया गया था।
  •  इसी प्रकार 12वीं पंचवर्षीय योजना में 3148 करोड़ों रुपए का फंड दिया गया था इसमें 7500 से अधिक योजनाओं का संचालन किया जाना प्रस्तावित था। 
  • इस योजना के शुरू करने का लक्ष्य था कि इससे कृषि क्षेत्र में 4% तक वार्षिक वृद्धि हो सकेगी।
  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से एक लाभ यह भी होगा कि किसानों की कृषि और संबंधित क्षेत्र में विकास हो पाएगा जिससे किसान की आय में वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • इस योजना को सफल बनाने के लिए मोदी सरकार योजना के ऊपर लगभग 25000 करोड रुपए खर्च करने का प्लान तैयार कर रही है।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का बजट एक नजर में-

  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का आरंभ 11वीं पंचवर्षीय योजना अवधि के दौरान किया गया था इस योजना को मुख्य रूप से कृषि एवं संबंधित क्षेत्र में विकास को पैदा करने के लिए किया गया था।
  • केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को सफल बनाने के लिए लगभग 25000 करोड रुपए का बजट का निर्धारण किया गया है
  •   राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से देश के किसानों को अत्यधिक लाभ होने वाला है इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी तथा उनके द्वारा किए गए उत्पादन में भी वृद्धि हो गई  क्योंकि किसानों को आधुनिक तरीके से खेती  करने के लिए सरकार किसानों को प्रशिक्षण भी दे रही है।
  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत सरकार रेशम उत्पादन में और निवेश करने का फैसला किया है।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

 राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन करता को निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा-

  • आवेदक को सर्वप्रथम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अधिकारी वेबसाइट http://rkvy.nic.in/  पर विजिट करना होगा Rashtriya Krishi Vikas Yojana 2023
  • वेबसाइट की खुलते ही आपके सामने इस अधिकारी वेबसाइट  का होम पेज दिखेगा
  •  इस होमपेज में आपको आवेदन करें वाले  विकल्प पर क्लिक करना है
  •  आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  •  आवेदन फॉर्म है
  •  इस फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना है
  •  इसके बाद आपको सभी संबंधित दस्तावेजों को इससे संलग्न करना है
  •  यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा
  •  इस तरह से आपका राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में आवेदन पूर्ण हो जाएगा
  •  किसान भाइयों को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में आवेदन का फाइनल सबमिशन का प्रिंट आउट अवश्य निकाल लेना चाहिए या भविष्य में उनकी काम आ सकता है।

Rashtriya Krishi Vikas Yojana 2023




Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click here
Homepage Click Here
    Read also-

Rashtriya Krishi Vikas Yojana 2023

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का गाइडलाइन कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का गाइडलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर जाने के बाद आपको अबाउट RKVY वाले टैब में गाइडलाइन के विकल्प पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको गाइडलाइन कंप्लीटेड के विकल्प का चयन करना होगा, आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुलकर आ जाएगी इस फाइल में योजना से जुड़ी सभी जानकारियां दी गई होती हैं इसे अब आप डाउनलोड कर सकते हैं।

लेटर और सर्कुलर कैसे डाउनलोड करें?

RKVY योजना के अंतर्गत लेटर और सर्कुलर डाउनलोड करने के लिए आवेदक को सबसे पहले योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटर सर्कुलर का विकल्प दिखेगा इसे चयन करें, आपके सामने लेटर और सर्कुलर खुलकर आ जाएगी डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना स्टेट नोडल ऑफीसर से कैसे संपर्क करें?

इसके लिए आपको योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्टेट नोडल ऑफिसर के विकल्प पर क्लिक करना होगा आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा, इस आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा इस बीच में आपको स्टेट नोडल ऑफिसर से जुड़ी जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी आप चाहे तो उसे डाउनलोड कर सकते हैं ।

Updated: 16/01/2023 — 11:44 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *