Krishi Sakhi Training: सरकार ने शुरू की कृषि सखी की एक अनोखी ट्रेनिंग प्रोग्राम, इसमे किसानों को सिखाए जाएंगे प्राकृतिक खेती करने के तरीके

Krishi Sakhi Training: क्या आप भी एक किसान हैं। और आपको कृषि करने की नई तकनीक के बारे में कुछ भी पता है। या फिर नहीं पता है। तो आप बिल्कुल नहीं घबराए, क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में पूरे विस्तार के साथ सरकार की एक बेहतरीन कृषि सखी ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में बताएंगे। जो कि किसानों को सिखाए जाएंगे प्राकृतिक खेती के तौर तरीके के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Krishi Sakhi Training

⬇️ Download Bihar Help Mobile App📱
Jobs & शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ! (यहाँ Click करें 👆)

Natural Farming इस पहल का उद्देश्य है। कि 50,000 कृषि सखियों को प्रशिक्षित करना, ताकि उन्हें कृषि मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय जैविक और प्राकृतिक खेती केंद्र की तरफ से चरणबद्ध तरीके से सर्टिफिकेट दिया जा सके।

आज का यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि हम इसमें सभी को बताने जा रहे हैं। Krishi Sakhi Training के बारे में जो की सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। इसके बारे में हम आप लोगों को पूरे, विस्तार के साथ सभी जानकारी को देंगे। इसीलिए आप लोग, इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

Krishi Sakhi Training: Overview

Article Name Krishi Sakhi Training
Article Type Latest Update
Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

सरकार ने शुरू की कृषि सखी की एक अनोखी ट्रेनिंग प्रोग्राम, किसानों को सिखाएं जाएंगे प्राकृतिक खेती करने के तरीके- Krishi Sakhi Training

हमारे सभी प्रिय साथियों हम आप लोगों को इस, आर्टिकल में हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत करते हैं. क्योंकि आज हम आपको Krishi Sakhi Training के बारे में सही जानकारी देने जा रहे हैं। इसीलिए आप लोग पूरे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े, ताकि आपको इसके बारे में पूरे सही-सही जानकारी प्राप्त हो सके। और इसमें हम आपको पूरी सटीक जानकारी देंगे. ताकि आप आसानी से कृषि के नए-नए तकनीकी को सीख सके। और बेहतर मुनाफा और उत्पादकता को बढ़ा सके।

Read Also:

अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ लेते हैं।, तो हम उम्मीद करेंगे की Krishi Sakhi Training के संबंध में आपको कोई भी दूसरा आर्टिकल पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इसलिए आप लोग इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़ेंगे।

Krishi Sakhi Training

Krishi Sakhi Training- एक नजर

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने नई पहल की है। ग्रामीण विकास मंत्रालय और कृषि और किस मंत्रालय ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा, देने के लिए संयुक्त रूप से कृषि सखी, प्रशिक्षण कार्यक्रम को शुरू किया है। यह कार्यक्रम दीनदयाल उपाध्याय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत शुरू किया गया है।



ग्रामीण विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस पहल, का उद्देश्य है। कि 50,000 कृषि सखी को प्रशिक्षित करना है. ताकि उन्हें कृषि मंत्रालय के अधीनस्थ कार्यालय राष्ट्रीय जैविक और प्राकृतिक क्षेत्र केंद्र (NCONF) की तरफ से चरणबद्ध तरीके से प्रमाण, दिया जा सके। इस केंद्र के काम के लिए नोडल संस्थान भी है। प्रशिक्षण मॉड्यूल NCONF द्वारा तैयार किया गया है. एवं अंतिम समीक्षा के लिए राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान, को भेजे गए हैं। 

Krishi Sakhis

प्राकृतिक खेती करने के तरीके सिखाए जाएंगे- Krishi Sakhis

24 नवंबर, 2023 को Krishi Sakhis की एक अनोखी ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू की है। इस प्रोग्राम में, किसानों को प्राकृतिक खेती करने के तरीके सिखाए जाएंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों को प्राकृतिक खेती की ओर प्रोत्साहित करना और उन्हें स्वस्थ और पर्यावरण के अनुकूल भोजन उत्पादन के लिए प्रशिक्षित करना है।

इस कार्यक्रम में 50,000 कृषि सखियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ये कृषि सखियाँ ग्रामीण क्षेत्रों में रहती हैं और किसानों के साथ मिलकर काम करती हैं। उन्हें प्राकृतिक खेती के सिद्धांतों, पौधों की देखभाल, कीटों और रोगों के नियंत्रण, और फसल चक्रण आदि के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

Krishi Sakhi Training

 

प्राकृतिक खेती से उत्पादन मे मिलेगी मदद 

यह कार्यक्रम में बोलते हुए अतिरिक्त सचिव, ग्रामीण आजीविका, चरण सिंह ने सामाजिक और आर्थिक गतिशीलता के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में परिवर्तन लाने में सामुदायिक संसाधन, व्यक्ति की भूमिका पर प्रकाश डाला है। उन्होंने कहा कि गांव को समृद्ध गांव के रूप में बदलने और लखपति एसएचजी सदस्य को बनाने में दोनों मंत्रालय के लिए प्राकृतिक, खेती पहल की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है।



अगर बात करें ग्रामीण आजीविका की तो वह ग्रामीण आजीविका के संयुक्त सचिव स्मृति शरण ने कहा कि प्रयोगशालाओं से मिट्टी तक टेक्नोलॉजी का ट्रांसफर महत्वपूर्ण है। और सामुदायिक संसाधन व्यक्ति इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वह बोले की CRP छोटे और सीमांत किसानों को प्राकृतिक खेती के माध्यम से उनकी उत्पादकता बढ़ाने में मदद करती है। 

सारांश

इस आर्टिकल में हमने आपको पूरे विस्तार के साथ Krishi Sakhi Training के बारे में जानकारी दिए हैं, हम जानकारी ही नहीं दिए बल्कि इसके बारे में एक-एक बात को अच्छे तरीके से समझाएं हैं. और यह  प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने नई पहल की है। ग्रामीण विकास मंत्रालय और कृषि और किस मंत्रालय ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया है। ताकि आपको आसानी से सभी बातें समझ में आ जाए। और आप भी अपने कृषि में उत्पादकता और लाभ कमा सके।

हमको उम्मीद करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आप लोगों को बेहद पसंद आया होगा, अगर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा तो, अपने दोस्तों या फिर यारों के साथ शेयर जरूर करेंगे। ताकि उनको भी इसके बारे में पूरी जानकारी सही से मिल सके। अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Important Links

Telegram Channel Click Here
Homepage Click Here

 

Related Posts

Updated: 02/12/2023 — 8:55 AM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *